1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc odi rankings mithali raj again number one after three years jumps four places avd

ICC ODI Rankings : मिताली का आईसीसी रैंकिंग में तीन साल बाद फिर से नंबर वन पर 'राज', चार स्थान की लंबी छलांग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ICC ODI Rankings
ICC ODI Rankings
instagram

ICC ODI Rankings :भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj)ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद एक और बड़ा धमाका किया है. आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में मिताली राज तीन साल से अधिक समय बाद फिर से नंबर वन पर पहुंच गयी हैं.

भारत को शृंखला में 1-2 से हार झेलनी पड़ी, लेकिन 38 साल की मिताली ने तीनों मुकाबलों में अर्धशतक जड़े. मिताली ने पहले दो वनडे में 72 और 59 रन की पारी खेली जबकि तीसरे और अंतिम मुकाबले में उनकी नाबाद 75 रन की पारी की बदौलत भारत मैच जीतने में सफल रहा.

मिताली चार स्थान के फायदे से शीर्ष पर पहुंच गई हैं. वह पिछली बार फरवरी 2018 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थी. मिताली पहली बार अप्रैल 2005 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थी. उन्होंने तब पोटचेफस्ट्रूम में विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 91 रन बनाए थे.

पहली बार और आखिरी बार रैंकिंग में शीर्ष पर होने के बीच 16 साल का अंतर किसी भी महिला बल्लेबाज के लिए सबसे अधिक है. इंग्लैंड की जेनेट ब्रिटिन 1984 में पहली बार और 1995 में आखिरी बार नंबर एक बनी थी जबकि न्यूजीलैंड की डेबी हॉकले एक अन्य महिला बल्लेबाज हैं जिनके नंबर एक पर काबिज होने में 10 साल से अधिक का अंतर है.

हॉकले पहली बार 1987 और आखिरी बार 1997 में रैंकिंग में शीर्ष पर थीं. आक्रामक भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अंतिम दो वनडे में 44 और 19 रन की पारी खेली जिससे वह 49 स्थान की लंबी छलांग के साथ 71वें पायदान पर पहुंच गई हैं.

अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी चार स्थान के फायदे से 53वें स्थान पर हैं. गेंदबाजों की सूची में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा एक स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं. उन्होंने अंतिम मुकाबले में 47 रन देकर तीन विकेट चटकाए.

इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज लॉरेन विनफील्ड हिल 14 स्थान के फायदे से 41वें स्थान पर हैं. उन्होंने 42 और 36 रन की पारियां खेली. सोफिया डंकले नाबाद 73 और 28 रन की पारियां खेलने के बाद 80 स्थान की लंबी छलांग के साथ 76वें पायदान पर हैं. बायें हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन गेंदबाजों की सूची में चार स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे स्थान पर पहुंच गई हैं.

उन्होंने दो मैचों में पांच विकेट चटकाए. दूसरे मैच में 34 रन देकर पांच विकेट चटकाने वाली केट क्रॉस 25वें से 18वें स्थान पर पहुंच गई हैं. नेट स्किवर और सारा ग्लेन एक-एक स्थान के फायदे के साथ क्रमश: 22वें और 43वें स्थान पर हैं. महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में पाकिस्तान की स्पिनर निदा डार छह स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें