1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc changes format for cricket world cup 2027 super six return and 14 teams to participate see more changes in new rules avd

नये बदलावों के साथ होगा ICC World Cup 2027, सुपर सिक्स की होगी वापसी, देखें और क्या कुछ बदला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ICC ने Cricket World Cup में किया बड़ा बदलाव
ICC ने Cricket World Cup में किया बड़ा बदलाव
twitter

ICC ने क्रिकेट विश्व कप के लिए नियमों में बदलाव किया है. 2027 का विश्व कप 'सुपर-सिक्स' प्रारूप के तहत खेला जाएगा. आईसीसी ने पहली बार बदलाव नहीं किया है, बल्कि इससे पहले भी 2019 क्रिकेट विश्व कप में IPL जैसे राउंड-रॉबिन प्रारूप को अपनाया गया था.

टेलीग्राफ यूके के अनुसार 2027 वर्ल्ड कप में 14 टीमों को शामिल किया जाएगा. इंग्लैंड वर्ल्ड कप में केवल 10 टीमों के शामिल होने पर अपनी आपत्ति जतायी है.

क्या है सुपर सिक्स फार्मेट ?

इस फार्मेट का उपयोग 2003 वर्ल्ड कप में किया गया था. जिसमें टीम इंडिया का दबदबा रहा था. हालांकि फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. इस फार्मेट के अनुसार 14 टीमें टूर्नामेंट के पहने राउंड में खेलती हैं. जिसमें 7-7 टीमों को दो ग्रुप में बांट दिया जाता है. दोनों ग्रुप में टॉप 3 टीमें सुपर सिक्स राउंड के लिए क्वालीफाइ करती हैं. सुपर सिक्स में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीम को अगले राउंड में भी उसका लाभ मिलता है, क्योंकि उसके अंक अच्छे होते हैं. सुपर सिक्स में सभी टीमें अन्य पांच के खिलाफ मुकाबले खेलती हैं. उसमें सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करती हैं.

क्या है राउंड-रॉबिन फार्मेट ?

राउंड-रॉबिन फार्मेट का उपयोग आईपीएल में किया जाता है. जहां एक टीम सभी भाग लेने वाली टीमों के खिलाफ मैच खेलती है. जिसमें टॉप 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करती हैं. हालांकि इस फार्मेट में केवल 10 टीमों को ही शामिल किया जा सकता है. हालांकि ईसीबी विश्व कप में 10 टीमों को खेलाये जाने के फैसले के खिलाफ था.

इधर आईसीसी के इस फैसले पर कमेंटेटर एडम कॉलिन्स ने ट्वीट किया और अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने लिखा, मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि आईसीसी ऐसा कर रहा है. क्रिकेट विश्व कप 14 टीमों के फार्मेट में वापस लौट रहा है. जो 2003 में पहले ही इस्तेमाल किया जा चुका है.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें