1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. how much changes in point table of world test championship after australia second win in ashes aml

ऑस्ट्रेलिया की एशेज में लगातार दूसरी जीत के बाद कितना बदला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का प्वाइंट टेबल

अगला आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 2023 में खेला जायेगा. अब तक हुए मुकाबलों के आधार पर ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका संयुक्त रूप से प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर हैं. उसके बाद पाकिस्तान की बारी आती है. भारत तीसरे नंबर पर है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ICC World Test Championship Point Table.
ICC World Test Championship Point Table.
Twitter

एडीलेड : ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड को हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज को जीतने के लिए जहां ऑस्ट्रेलिया को केवल एक मैच ड्रा करना होगा, वहीं इंग्लैंड को सीरीज पर कब्जा करने के लिए बाकी बचे सभी तीनों मैच जीतने होंगे. ऑस्ट्रेलिया की लगातार दूसरी जीत के बाद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में बड़ा फेरबदल हुआ है.

दूसरा टेस्ट मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में नंबर वन पर पहुंच गया है. इस सूची में श्रीलंका भी नंबर वन पर है. श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया दोनों के ही अंक 24-24 हैं और अंक प्रतिशत 100-100 है. इस प्वाइंट टेबल में अंक प्रतिशत के आधार पर ही टीमों की रैंकिंग तय होती है. पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाली टीमों के बीच 2023 में टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जायेगा.

इस सूची में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है. पाकिस्तान का अंक 36 है और अंक प्रतिशत 75 है. वहीं, भारत की बात करें तो यह तीसरे नंबर पर है. अंक के मामले में टीम इंडिया सबसे ऊपर है. भारत के 42 अंक हैं. लेकिन अंक प्रतिशत के मामले में भारत पाकिस्तान से भी पीछे है. टीम इंडिया का अंक प्रतिशत 58.33 है. भारत तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है. पहला मुकाबला 26 दिसंबर से शुरू होगा.

सोमवार को ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 275 रन से हरा दिया. इस हार के बाद आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में इंग्लैंड की टीम सातवें नंबर पर पहुंच गयी है. दूसरे टेस्ट में जीत के लिउ 468 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम अंतिम दिन को 192 रन पर ऑलआउट हो गयी. जोस बटलर ने 207 गेंद में 26 रन बनाये और वह हिट विकेट आउट हो गये.

एशेज सीरीज के नियमों के तहत पूर्व विजेता होने के कारण ऑस्ट्रेलिया को एशेज कप बरकरार रखने के लिए केवल एक मैच ड्रॉ करना होगा. जबकि इंग्लैंड को इस सीरीज के लिए सभी 3 मैच जीतने होंगे. 2-0 से पीछड़ने के बाद केवल एक बार एशेज में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है. सर डॉन ब्रेडमैन की टीम ने यह कारनामा 1936-37 में किया था.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें