1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. happy birthday sourav ganguly former indian captain changed the picture of indian cricket rkt

Sourav Ganguly Birthday: गांगुली की दादागिरी के कुछ मशहूर किस्से, जिसे देख दुनिया भी रह गयी थी दंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Happy Birthday Sourav Ganguly
Happy Birthday Sourav Ganguly
फोटो - सोशल मीडिया

Happy Birthday Sourav Ganguly : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली का आज जन्मदिन है, वे आज 49 वर्ष के हो गये हैं. क्रिकेट की दुनिया में दादा के नाम से मशहूर सौरभ गांगुली टीम इंडिया के सबसे सफलतम कप्तानों में गिना जाता है. ऐसे कप्तान जिन्होंने टीम इंडिया को लड़ना और जीतना सीखाया, खासकर विदेशों में.इंग्लैंड की धरती पर उसे पटखनी देने का रिकॉर्ड भी गांगुली की कप्तानी में ही संभव हो पाया. प्रिंस ऑफ कोलकाता', 'बंगाल टाइगर' के नाम से जाने जाने वाले गांगुली मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष हैं. आइए जानते हैं उनके लाइफ से जुड़े कुछ खास किस्से...

सौरव गांगुली का परिवार कोलकाता का काफी संपन्न परिवार था और उनकी मां और उनके पिता यह नहीं चाहते थे कि वे क्रिकेट या फिर किसी और खेल को कैरियर बनायें, पर उनक मन क्रिकेट में ही लगा. ऐसे में उनके बड़े भाई स्नेहाशीश उन्हें क्रिकेट की दुनिया में लेकर आये और अपने माता-पिता से यह आग्रह किया कि वे सौरव को क्रिकेट की कोचिंग दिलायें, ताकि उसका सपना पूरा हो. गांगुली पहली बार 1996 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेले और वर्ष 2000 से 2005 तक वे टीम इंडिया के कप्तान रहे.

सौरव पर लगा था घमंडी होने का आरोप

जब सौरव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था, तो उनपर घमंडी होने का आरोप लगा था. यहां तक कहा जाता है कि उन्होंने मैदान पर अपने सीनियर्स के लिए यह कहते हुए ड्रिंक्स ले जाने से इनकार कर दिया था कि यह उनके काम का हिस्सा नहीं है. जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर भी कर दिया गया था.

इंग्लैंड में दिखायी दादागिरी 

13 जुलाई 2002 को इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल खेला गया. नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में इंग्लैंड को हराने के बाद उनका शर्ट खोलकर जश्न मानने का तरीका आज तक लोगों के जेहन में है. बता दें कि गांगुली ने इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू फ्लिंटॉफ को अपने ही अंदाज में जवाब दिया था. इस इंग्लिश ऑलराउंडर ने उसी साल फरवरी (3 फरवरी 2002) में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत पर जीत के बाद अपनी शर्ट निकली थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें