1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. happy birthday rohit sharma unbreakable records in world cricket watch 10 best shots of hitman in video rkt

Happy Birthday Rohit Sharma: रोहित शर्मा के वो वर्ल्ड रिकॉर्ड जहां आजतक कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया, देखें हिटमैन के 10 बेहतरीन शॉट्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Happy Birthday Rohit Sharma
Happy Birthday Rohit Sharma
फोटो - BCCI

Happy Birthday Rohit Sharma:आज भारतीय क्रिकेट के उस सितारे का जन्मदिन है जिसे पूरी दुनिया 'हिटमैन' के नाम से जानती है. भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज रोहित शर्मा आज 33 साल के हो गए हैं. 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर के जन्मे रोहित शर्मा ने क्रिकेट के दुनिया में अपना अलग ही मुकाम बनाया है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं डबल सेंचुरी मशीन और आईपीएल सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा के कुछ अनोखे रिकॉर्ड के बारे में...

बहुत कम लोग जानते हैं कि रोहित का पूरा नाम रोहित गुरूनाथ शर्मा है. मुंबई की ओर से रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करने वाले रोहित ने अपना पहला इंटरनेशनल वनडे 2007 में आयरलैंड के खिलाफ खेला था. रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर में काफी उतार-चढ़ाव देखें हैं. भारतीय वनडे क्रिकेट टीम के उप-कप्तान के अलावा वह आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान भी हैं.

रोहित शर्मा के खास रिकॉर्ड 

  • इंग्लैंड में खेल गए आईसीसी विश्व कप 2019 में रोहित शर्मा ने पांच शतक जमाया था. ऐसा करने वाले रोहित दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज हैं.

  • तीन दोहरा शतक बनाने वाले रोहित पहले बल्लेबाज बने. साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने पहली बार वनडे में 209 रन की पारी खेली थी. इसके बाद 2014 में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 264 रन और फिर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में 208 रन बनाए.

  • 2014 में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 264 रन का स्कोर खड़ा कर लोगों को हैरान कर दिया. यह वनडे में बनाया किसी भी बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है.

  • हिटमैन' के लिए साल 2017 बेहतरीन रहा. उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में एक साल में कुल 65 छक्‍के जड़े और नया विश्‍व रिकॉर्ड स्‍थापित किया.

  • टी-20 क्रिकेट में भी इस बल्लेबाज ने ऐसा कमाल किया है जिसे आज तक कोई नहीं कर पाया. रोहित ने टी20 में चार शतक बनाए हैं.

  • टी-20 में महज 35 गेंदों में शतक जड़ने का कारनामा भी रोहित शर्मा ने ही किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें