1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. birthday special sachin tendulkar is not god of cricket if explosive batsman navjot singh sidhu is not injured happy birthday sachin avd

Birthday Special : सचिन तेंदुलकर नहीं बनते 'क्रिकेट के भगवान', अगर ये विस्फोटक बल्लेबाज नहीं होता चोटिल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sachin Tendulkar birthday
Sachin Tendulkar birthday
twitter
  • 48वां जन्मदिन मना रहे हैं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर

  • सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये, जिसे अब तक कोई नहीं तोड़ पाया

  • सिद्धू चोटिल नहीं हुए होते तो शायद सचिन आज क्रिकेट के भगवान न होते

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. बर्थडे पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है. इधर सचिन ने अपने चाहने वालों को बधाई देने और शुभकामनाएं देने के लिए शुक्रिया अदा किया है.

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आज ही के दिन 1973 में मुंबई में जन्में थे. सचिन ने क्रिकेट के मैदान पर कई रिकॉर्ड बनाये, जो आज अमर हो गये हैं. सचिन को उनकी उपलब्धियों को देखते हुए रिकॉर्ड रमेश सचिन तेंदुलकर के नाम से भी जाना जाता है.

सचिन पहले खिलाड़ी हैं, जिन्में खेल की दुनिया से भारत रत्न दिया गया. सचिन को खेल प्रेमी क्रिकेट का भगवान मानते हैं, लेकिन आज आपको हम ऐसे शख्स के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी वजह से सचिन क्रिकेट के भगवान बन गये.

दरअसल सचिन ने 15 नवंबर 1989 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. लेकिन 6 वर्षों तक उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था मैदान पर. पहले-पहल उन्हें 5वें-8वें नंबर पर बल्लेबाजी का मौका मिलता था.

लंबे समय तक उन्होंने चौथे और 5वें नंबर पर बल्लेबाजी की. जिसमें वो उतने सफल नहीं हो पा रहे थे. उन्होंने ओपनिंग करने का विचार किया, लेकिन टीम में नवजोत सिंह सिद्धू के रूप में धाकड़ ओपनर था, इसलिए सचिन को ओपनिंग का मौका नहीं मिल पा रहा था.

एक बार सिद्धू चोटिल हो गये और सचिन को जिस दिन का इंतजार था वो मिल गया. उन्होंने कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से आग्रह किया कि उन्हें ओपनिंग करने के लिए भेजा जाए. अजहरुद्दीन भी मान गये.

जैसे ही सचिन ओपनिंग करने लगे, उन्होंने रिकॉर्डों की झड़ियां लगा दी. सचिन ने टेस्ट में पहला शतक 1990 में लगाया था और वनडे में पहला शतक 9 सितंबर 1994 में लगाया था. पहले शतक के लिए सचिन को बहुत इंतजार करना पड़ा था, लेकिन बाद में उन्होंने शतकों और अर्धशतकों की झड़ी लगा दी.

सचिन ने 200 टेस्ट में 15921 रन बनाये. जिसमें 51 शतक, 6 दोहरे शतक और 68 अर्धशतक जमाये हैं. ये सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. इसके अलावा सचिन ने 463 मैचों में 18426 रन बनाये हैं. वनडे में सचिन ने 49 शतक और 96 अर्धशतक और एक बार दोहरा शतक भी लगाया है. वनडे में भी ये सारे वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं, जिसे अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है. यही कारण है कि सचिन को क्रिकेट का भगवान माना जाता है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें