1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. babar azam become fastest batsman to score 14 odi centuries hashim amla david warner and virat kohli left england vs pakistan 3rd odi live cricket score avd

Babar Azam ने तोड़ा अमला और विराट कोहली का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले खिलाड़ी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Babar Azam World Record
Babar Azam World Record
twitter

Babar Azam World Record : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने वनडे में इतिहास रच डाला है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में 14वां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के सबसे तेज 14 वनडे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया और इस मामले में दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गये. बाबर ने 83 मैचों की 81 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की.

दरअसल इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में बाबर ने 139 गेंदों में 14 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 158 रनों की तूफानी पारी खेली और वनडे में अपना 14वां शतक भी पूरा किया. बाबर की कप्तानी पारी के दम पर पाकिस्तान ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 331 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

वनडे में सबसे तेज 14 शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

वनडे में सबसे तेज 14 शतक का रिकॉर्ड इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला के नाम था. उन्होंने 84 पारियों में अपना 14 शतक पूरा किया था. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने 98 पारियों में 14 शतक बनाया था. जबकि टीम इंडिया के कप्तान और रन मशीन विराट कोहली ने 103 पारियों में 14वां शतक जमाया था.

इंग्लैंड में 38 साल पुराना रिकॉर्ड बाबर ने तोड़ा

बाबर आजम ने अपनी पारी के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किये. जिसमें एक रिकॉर्ड तो उन्होंने 38 साल बाद तोड़ा. दरअसल 38 साल से कोई भी पाकिस्तानी कप्तान ने इंग्लैंड में वनडे शतक नहीं लगाया था. आखिरी बार पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान ने 1983 में शतक बनाया था. इसके अलावा इंग्लैंड में सबसे अधिक रन बनाने वाले पाकिस्तान खिलाड़ी भी बाबर बन गये हैं. बतौर कप्तान भी इंग्लैंड में सबसे अधिक रन बनाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गये हैं.

लगातार दो हार से आलोचकों के निशाने पर थे बाबर आजम

इंग्लैंड में लगातार दो हार से पाकिस्तान की टीम और कप्तान बाबर आजम आलोचकों के निशाने पर आ गये थे. कई पूर्व पाक खिलाड़ियों ने बाबर की आलोचना की. पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी पाकिस्तानी टीम और बाबर को जमकर लताड़ लगायी. दरअसल पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड की ऐसी टीम से हार रही है, जिसे दोयम दर्जे की टीम मानी जा रही है. इंग्लैंड की टीम में 9 ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें राष्ट्रीय टीम में पहली बार खेलने का मौका मिला.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें