1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. australia vs england travis head fastest century in ashes third time in the history of 139 years avd

Australia vs England: ट्रैविस हेड ने जमाया सबसे तेज शतक, एशेज के 139 साल के इतिहास में तीसरी बार हुआ ऐसा

ट्रैविस हेड ने क्रिस वोक्स की गेंद पर अपनी पारी का 12वां चौका लगाकर टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा और एशेज का पहला शतक पूरा किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ट्रैविस हेड ने जमाया सबसे तेज शतक
ट्रैविस हेड ने जमाया सबसे तेज शतक
pti photo

Australia vs England 1st Test ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच इस समय एशेज टेस्ट सीरीज (ashes test series) का पहला मुकाबला गाबा में खेला जा रहा है. जिसमें ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड (Travis Head) ने इतिहास रच डाला है. हेड ने एशेज इतिहास का तीसरा सबसे तेज शतक जमाकर तहलका मचा दिया है.

उन्होंने 85 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. ट्रैविस हेड ने क्रिस वोक्स की गेंद पर अपनी पारी का 12वां चौका लगाकर टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा और एशेज का पहला शतक पूरा किया.

ट्रैविस हेड ने इयान बॉथम का रिकॉर्ड तोड़ा

ट्रैविस हेड ने 85 गेंदों में शतक ठोकर इयान बॉथम का रिकॉर्ड तोड़ दिया. बॉथम ने एशेज में 86 गेंदों में शतक जमाया था. एशेज में सबसे तेज तीसरा शतक जमाने के मामले में बॉथम तीसरे स्थान पर थे, लेकिन हेड ने उनके स्थान पर कब्जा कर लिया. बॉथम ने 1981 में मैनचेस्टर में 86 गेंदों पर सैकड़ा जड़ा था.

एशेज में सबसे तेज शतक एडम गिलक्रिस्ट के नाम

एशेज में सबसे तेज शतक जमाने का रिकॉर्ड एडम गिलक्रिस्ट के नाम दर्ज है. गिलक्रिस्ट ने एशेज में केवल 57 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था. यह कारनामा उन्होंने 2006 में पर्थ के मैदान पर किया था.

एशेज में गिलक्रिस्ट के बाद इंग्लैंड के गिलबर्ट जैसप का नंबर आता है जिन्होंने 1902 में ओवल में 76 गेंदों पर शतक लगाकर अपनी टीम को एक विकेट से रोमांचक जीत दिलायी थी.

शतक जमाकर अब भी मैदान पर जमे हैं ट्रैविस हेड

इंग्लैंड को केवल 147 रन पर ऑल आउट करने के बाद ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में दूसरे दिन स्टंप होने तक 7 विकेट खोकर 343 रन बना लिया है. जिसमें ट्रैविस हेड तूफानी शतक जड़कर अब भी मैदान पर जमे हुए हैं. हेड ने 95 गेंदों का सामना किया है, जिसमें उन्होंने 12 चौके और दो छक्के जमाये हैं. उनके साथ मिशेल स्टार्क 10 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने शानदार 94 और मार्नस लाबुस्चगने ने 74 रन बनाये. हालांकि स्टीव स्मिथ केवल 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें