36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्पिनर्स में स्किल और स्टाइल होना बहुत जरूरी : मिश्रा

नयी दिल्ली : भारत के अग्रणी लेग स्पिनर अमित मिश्रा का मानना है कि बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माने जाने वाले टी20 प्रारुप में सफल होने के लिए स्पिनर का हुनरमंद होना जरूरी है. टी20 को भले ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता है लेकिन स्पिनरों ने भी इस प्रारुप में अपना दबदबा बनाया है […]

नयी दिल्ली : भारत के अग्रणी लेग स्पिनर अमित मिश्रा का मानना है कि बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माने जाने वाले टी20 प्रारुप में सफल होने के लिए स्पिनर का हुनरमंद होना जरूरी है. टी20 को भले ही बल्लेबाजों का खेल माना जाता है लेकिन स्पिनरों ने भी इस प्रारुप में अपना दबदबा बनाया है और मिश्रा का मानना है कि इसके लिए धीमी गति के गेंदबाज के पास विविधता होना जरुरी है.

आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेल रहे मिश्रा ने यहां मीडिया सत्र के दौरान कहा, ‘‘स्पिनर टी20 में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. रनों पर अंकुश लगाने के अलावा मैं हमेशा विकेट लेने की कोशिश करता हूं क्योंकि इससे विरोधी टीम पर दबाव बन सकता है. ” उन्होंने कहा, ‘‘टी20 में सफल होने के लिए एक स्पिनर के रुप में आपका हुनरमंद होना जरुरी है. हुनर से मेरा मतलब आपके पास वैरीएशन होना जरुरी है और आपको यह पता होना चाहिए कि इनका उपयोग कब करना है.

इसलिए मुझे लगता है कि अगर आपके पास हुनर है तो आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी. ” आफ स्पिनर जयंत यादव और बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने भी मिश्रा की हां में हां मिलायी. यादव ने कहा, ‘‘पावर हिटिंग रोकने के लिए आपको हर चीज से वाकिफ होना होगा. आपका बल्लेबाज और परिस्थितियों से वाकिफ होना जरुरी है. आपको कम समय में खेल का आकलन करना होता है. टी20 में हर गेंद मैच जिता सकती है. ”

नदीम ने कहा, ‘‘टी20 में सफल होने के लिए आपको अपनी सोच से भी बल्लेबाज को पीछे छोड़ना पडता है. लाइन और लेंथ काफी महत्वपूर्ण होती है. आपको हवा में बल्लेबाज को चकमा देने की जरुरत होती है क्योंकि वह हमेशा स्पिनरों के खिलाफ रन बनाने की सोचता है. जिस तरह से बल्लेबाज नये शाट लेकर आते हैं उसी तरह से स्पिनरों को नयी गेंद ईजाद करनी चाहिए जैसे कि कैरम बॉल. ”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें