37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टीम के लिए किसी भी तरह की भूमिका निभाने को तैयार हैं रहाणे : धौनी

पर्थ : भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का मानना है कि मुंबई के प्रतिभाशाली बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे एक ऐसा खिलाड़ी है जिसने हाल के समय में बहुत अधिक सुधार किया है और वह टीम के लिए किसी भी तरह की भूमिका निभाने को तैयार है.दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शिखर धवन के शतक के अलावा रहाणे […]

पर्थ : भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का मानना है कि मुंबई के प्रतिभाशाली बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे एक ऐसा खिलाड़ी है जिसने हाल के समय में बहुत अधिक सुधार किया है और वह टीम के लिए किसी भी तरह की भूमिका निभाने को तैयार है.दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शिखर धवन के शतक के अलावा रहाणे की 60 गेंद पर खेली गयी 79 रन की पारी भी समान रूप से महत्वपूर्ण रही.

वेलिंगटन, लॉर्ड्स और मेलबर्न में टेस्ट शतक से पता चल जाता है कि वह किस स्तर के बल्लेबाज हैं और धौनी पहले व्यक्ति था जिन्हें लगा कि रहाणे सीमित ओवरों में भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.कल एमसीजी पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रहाणे की शानदार पारी के बाद धौनी ने कहा, कोई भी प्रारूप हो, उन्होंने अपने खेल में बहुत अधिक सुधार किया है. ट्वेंटी-20, वनडे या टेस्ट खिलाड़ी के रूप में रहाणे में वास्तव में काफी सुधार हुआ है. धौनी के अनुसार रहाणे की सबसे बड़ी खूबी उनकी नम्रता है और किसी भी नये प्रयोग के लिए तैयार रहना है.

कप्तान ने इस 26 वर्षीय बल्लेबाज के हर तरह की स्थिति में खुद को फिट करने की काबिलियत की तारीफ करते हुए कहा, रहाणे निश्चित रूप से ऐसा व्यक्ति है जो वास्तव में सख्त मिजाज नहीं है. वह हर तरह के विचारों के लिए हमेशा तैयार रहता है.धौनी ने कहा कि रहाणे जब भी कोई नयी चीज आजमाता है तो उसका पूरा फीडबैक देता है. उन्होंने कहा, जब वह नयी चीज करता है तो आपको सारी जानकारी देगा कि उसके लिए यह कारगर साबित हुई या नहीं.इसके अलावा वह फिट खिलाड़ियों में एक है. आप उसे मैदान पर देख लो वह काफी तेज है.

असल में पहले ओवर से लेकर 90 ओवर तक वह कभी थका हुआ नजर नहीं आयेगा.मेरे हिसाब से टेस्ट मैचों में फिटनेस बहुत मायने रखती है. धौनी अपने साथियों की खुलकर तारीफ करते रहते हैं लेकिन जब रहाणे की बात आती है तो वह उन गुणों का जिक्र भी करते हैं जिनके कारण रहाणे बाकी से अलग है. चाहे बल्लेबाजी क्रम हो या क्षेत्ररक्षण का स्थान वह टीम के हित में कुछ भी करने के लिए तैयार रहता है.

उन्होंने कहा, वह ऐसा नहीं है जो कि किसी खास क्षेत्ररक्षण पोजीशन पर खड़ा होना चाहता है. मेरे कहने का मतलब यह है कि वह ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो केवल कवर पर ही क्षेत्ररक्षण करना चाहता हो.उसे जरूरत के मुताबिक कहीं भी खड़ा किया जा सकता है चाहे सीमा रेखा हो, कवर या लेग स्लिप.इससे कप्तान के लिए काम आसान हो जाता है.

धौनी ने कहा, रहाणे की बल्लेबाजी का मजबूत पक्ष उसकी टाइमिंग और मैदान के खाली जगहों पर शाट मारने की काबिलियत है. उसे इस तरह से रन बटोरते हुए देखना वास्तव में अच्छा लगता है. धौनी ने कहा कि रहाणे अंतर्मुखी है. उन्होंने मुस्कराते हुए कहा, अगर आप उससे कुछ करने के लिए कहो तो वह चुपचाप हां कह देगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें