34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाक टीम की विश्व कप में दूसरी करारी हार, वेस्‍टइंडीज ने 150 रनों से हराया

क्राइस्टचर्च : विश्वकप क्रिकेट 2015 के पूल बी के एक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 150 रन से हरा दिया. वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 311 रन का लक्ष्य दिया था, लेकिन पाकिस्तान की पूरी टीम 39 ओवर में 160 रन बनाकर ऑलआउट हो गयी. पहली जीत की तलाश में मैदान पर उतरी टीम पाकिस्­तान […]

क्राइस्टचर्च : विश्वकप क्रिकेट 2015 के पूल बी के एक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 150 रन से हरा दिया. वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 311 रन का लक्ष्य दिया था, लेकिन पाकिस्तान की पूरी टीम 39 ओवर में 160 रन बनाकर ऑलआउट हो गयी. पहली जीत की तलाश में मैदान पर उतरी टीम पाकिस्­तान ने टॉस जीत कर वेस्टइंडीज को बल्­लेबाजी करने का न्­योता दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुये वेस्टइंडीज ने छह विकेट खोकर 310 रन बनाये. डी एम ब्रैवो 49 रन पर रिटायर्ड हर्ट हो गये. 311 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की बल्लेबाजी काफी खराब रही. उसने अपने चार विकेट मात्र एक रन पर खो दिये. पांचवां विकेट मिसबाह के रूप में गिरा. वह सात रन बनाकर रसेल का शिकार बने. यूनिस खान ,नासिर जमशेद और सोहेल को टेलर ने अपना शिकार बनाया वहीं अहमद को होल्डर ने पवेलियन रवाना कर दिया.

मध्य और निचले क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान तथा आंद्रे रसेल के ऑलराउंड खेल से वेस्टइंडीज ने आज यहां पाकिस्तान को 150 रन से करारी शिकस्त देकर विश्व कप क्रिकेट में शानदार वापसी की. पहले मैच में आयरलैंड से हारने वाले वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर छह विकेट पर 310 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. मध्यक्रम में दिनेश रामदीन ( 51 ) और लंेडल सिमन्स ( 50 ) ने अर्धशतक जमाये जबकि डेरेन ब्रावो ( 49 रिटायर्ड हर्ट ) और मर्लोन सैमुअल्स ( 38 ) ने उपयोगी योगदान दिया. निचले क्रम में डेरेन सैमी ( 28 गेंद पर 30 रन ) और रसेल ( 13 गेंद पर नाबाद 42 ) ने तूफानी बल्लेबाजी की जिससे वेस्टइंडीज अंतिम दस ओवरों में 115 रन जोड़ने में सफल रहा.
अपने पहले मैच में भारत से पराजित होने वाले पाकिस्तान के बल्लेबाज फिर से नहीं चल पाये और उसकी पूरी टीम 39 ओवरों में 160 रन पर ढेर हो गयी. जेरोम टेलर ( 15 रन देकर तीन विकेट) ने पाकिस्तान के शीर्ष क्रम को बुरी तरह चरमरा दिया जिससे स्कोर चार विकेट पर एक रन हो गया जो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी टीम की सबसे खराब शुरुआत है. रसेल ( 33 रन देकर तीन विकेट) और स्पिनर सुलेमान बेन ( 39 रन देकर दो विकेट ) ने मध्य और निचले क्रम के बल्लेबाजों को आउट करने में अहम भूमिका निभायी. रसेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया.
पाकिस्तान का स्कोर जब 25 रन था तब तक उसकी आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी. शोएब मकसूद ( 50 ) और उमर अकमल ( 59 ) ने छठे विकेट के लिए 80 रन जोड़े. शाहिद अफरीदी ( 28 ) दोहरे अंक में पहुंचने वाले तीसरे और आखिरी बल्लेबाज थे.
वेस्टइंडीज ने विश्व कप 2015 में अपना खाता खोला जबकि लगातार दूसरे मैच में करारी हार से पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ गयी हैं. पाकिस्तान की मुश्किल लक्ष्य को हासिल करने की उम्मीदें 19 गेंद के बार ही समाप्त हो गयी.

तब उसका स्कोर केवल एक रन था और उसके चार बल्लेबाज नासिर जमशेद, यूनिस खान, हारिस सोहेल और अहमद शहजाद पवेलियन लौट गये थे. यह वनडे में सबसे खराब शुरुआत है. इससे पहले रिकार्ड कनाडा के नाम पर था जिसने जिंबाब्वे के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में चार रन पर चार विकेट गंवाये थे टेलर ने इनमें पहले तीन बल्लेबाजों को खाता भी नहीं खोलने दिया. उन्होंने अपने पहले ओवर में जमशेद और यूनिस को आउट करके वेस्टइंडीज को स्वर्णिम शुरुआत दिलायी. कप्तान जैसन होल्डर ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर शहजाद को पवेलियन भेजा. क्रीज पर लंबा समय बिताने के लिए मशहूर कप्तान मिसबाह उल हक ( सात ) भी टिककर नहीं खेल पाये. रसेल ने उन्हें अपना पहला शिकार बनाया.

मकसूद और अकमल ने विकेटों के पतन पर रोक लगायी लेकिन बड़े स्कोर का दबाव उन पर साफ दिख रहा था. बेन ने डेरेन सैमी की गेंद पर मकसूद का दर्शनीय कैच लेकर यह साझेदारी तोड़ी. इसके बाद रसेल और बेन को पुछल्ले बल्लेबाजों को समेटने में कोई परेशानी नहीं हुई.
इससे पहले वेस्टइंडीज की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और आठवें ओवर तक उसका स्कोर दो विकेट पर 28 रन था. लेकिन इसके बाद पाकिस्तान ने लचर क्षेत्ररक्षण के कारण वेस्टइंडीज को वापसी का मौका दिया. वेस्टइंडीज ने बीच के ओवरों में विकेट बचाये रखने के साथ रन भी बनाये. आखिरी दस ओवरों में तो उसके बल्लेबाज गेंदबाजों पर हावी हो गये जिससे टीम 300 रन के पार पहुंचने में सफल रही. आखिरी पांच ओवरों में ही 79 रन बने. सैमी और रसेल ने इस बीच पाकिस्तानी गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें