17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

World Cup 2023 Points Table: अफगानिस्तान की जीत से पाकिस्तान को लगा तगड़ा झटका, बदला अंक तालिका का गणित

वर्ल्ड कप के मैच नंबर 34 में अफगानिस्तान की जीत से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है. अफगानिस्तान की जीत के बाद पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों पर पानी फिर गया. अंक तालिका में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को पछाड़ दिया है.

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को लखनऊ में नीदरलैंड पर सात विकेट की आसान जीत के साथ क्रिकेट विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी संभावना बढ़ा दी है. अफगानिस्तान की यह सात मैचों में चौथी जीत है. इस जीत के साथ उसने पाकिस्तान को पछाड़कर अंक तालिका में पांचवें नंबर पर कब्जा कर लिया. पाकिस्तान के सात मैच के बाद तीन जीत के साथ केवल 6 ही अंक हैं. इसका मतलब यह हुआ कि अंक के मामले में अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली है. ये दो टीमों केवल नेट रन रेट के मामले में अफगानिस्तान से आगे हैं, इसलिए अंक तालिका में ऊपर हैं. ऑस्ट्रेलिया आठ अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है लेकिन उसने केवल छह मैच खेले हैं.

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से होगा अफगानिस्तान का सामना

अफगानिस्तान को अब ग्रुप चरण के अपने आखिरी दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया का सामना करना है. अगर यह टीम दोनों मैचों में जीत दर्ज करती है तो इसके 12 अंक हो जाएंगे. अगर न्यूजीलैंड भी अपने बाकी दोनों मैच जीत जाता है तो दोनों टीमें बराबरी पर रहेंगी और नंबर 4 की रेस का फैसला नेट रन रेट द्वारा किया जाएगा. ऐसे में यह टीम कई बड़ी टीमों को टक्कर दे सकती है. कुल मिलाकर पाकिस्तान के लिए यह बड़ा झटका है.

Also Read: शोएब अख्तर भी हुए शमी, सिराज और बुमराह की घातक गेंदबाजी के कायल, कह दी बड़ी बात

सेमीफाइनल का गणित उलझा

ऑस्ट्रेलिया के परिणामों के आधार पर न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों ही टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती हैं. ऑस्ट्रेलिया के तीन मैच बचे हैं और उनमें से एक मैच इन-फॉर्म अफगानिस्तान के खिलाफ होगा. अगर ऑस्ट्रेलिया अपने सभी मैच गंवा देता है तो अफगानिस्तान का चांस पूरा बन जाएगा. ऐसे में पाकिस्तान के लिए कोई और रास्ता नहीं होगा. बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम के 7 मैचों में 6 अंक हैं और यदि वे अपने शेष दोनों गेम जीतते हैं तो वे अधिकतम 10 अंक तक पहुंच सकते हैं.

पाकिस्तान दूसरे टीमों के भरोसे

उस स्थिति में, प्रतियोगिता में पाकिस्तान का भविष्य पूरी तरह से इस पर निर्भर करेगा कि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान अपने शेष मैचों में कैसा प्रदर्शन करते हैं. पाकिस्तान को नेट रन रेट के संबंध में इस समीकरण में बने रहने के लिए अपने बाकी मैच भी बड़े अंतर से जीतने होंगे. भारत 14 अंकों के साथ अंक तालिका में टॉप पर है और सेमीफाइनल में पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है. जबकि दक्षिण अफ्रीका 12 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है.

Also Read: Cricket World Cup में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज बनें मोहम्मद शमी

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को भी रौंदा

23 अक्टूबर को वर्ल्ड कप के 22वें मैच में अफगानिस्तान पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंद दिया था. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 282 रनों का स्कोर पोस्ट किया. बाद में बल्लेबाजी के लिए आई अफगानिस्तान की टीम ने 49 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 286 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. यह वनडे में पाकिस्तान पर अफगानिस्तान की पहली जीत थी. जीत का जश्न ऐसा था, जैसे अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप जीत लिया हो.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें