29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

FIFA World Cup: अर्जेंटीना और फ्रांस के मुकाबले में मेसी और एम्बाप्पे के अलावा इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

फीफा वर्ल्ड कप में रविवार को फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खिताबी मुकाबला होने वाला है. यह मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है. अर्जेंटीना के स्टार लियोनेल मेसी और फ्रांस के एम्बाप्पे के अलावा कई ऐसे खिलाड़ी भी दोनों टीमों में मौजूद हैं जो दर्शकों को आकर्षित करेंगे.

रविवार को फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. फ्रांस और अर्जेंटीना की टीमें जब आमने-सामने होंगी तब लियोनेल मेसी और काइलियन एम्बापे पर सभी की निगाहें होंगी. दोनों ने इस टूर्नामेंट में अब तक पांच-पांच गोल दागे हैं और गोल्डेन बूट के लिए एक-दूसरे को टक्कर दे रहे हैं. लेकिन इन दो स्टार खिलाड़ियों के अलावा भी दोनों टीमों में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो सभी को आकर्षित कर सकते हैं.

मेसी के पास पहला वर्ल्ड कप जीतने का मौका

लियोनेस मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना की टीम 2014 में भी फाइनल में पहुंची थी, लेकिन आखिरी मैच में टीम को जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं एम्बाप्पे की फ्रांस ने 2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप में क्रोएशिया को हराकर यह बड़ा खिताब जीता था. मेसी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि यह उनका आखिरी विश्वकप होगा. इसमें बाद वह इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे.

Also Read: Lionel Messi Injury: क्या FIFA World Cup का फाइनल मुकाबला नहीं खेलेंगे लियोनल मेसी? चोटिल होने की खबर
फाइनल में इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें

अर्जेंटीना के खिलाड़ी

लियोनेल मेस्सी : पैंतीस वर्षीय मेस्सी अर्जेंटीना की टीम के दिल और आत्मा दोनों हैं. वह टूर्नामेंट में अब तक पांच गोल कर चुके हैं और इस मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. जब भी गोल करने का मौका हो तब मेस्सी की फुर्ती देखने लायक होती है. विश्व कप का खिताब उन्हें डियागो माराडोना के समान ‘आइकन’ का दर्जा दिला देगा.

जुलियन एल्वारेज : एल्वारेज ने टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और उन्होंने अब तक चार गोल दागे हैं. मैनचेस्टर सिटी की तरफ से खेलने वाले इस 22 वर्षीय खिलाड़ी का तेज दौड़ लगाने में कोई सानी नहीं है. उन्होंने क्रोएशिया के खिलाफ सेमीफाइनल में अर्जेंटीना की 3-0 से जीत में मेस्सी के साथ शानदार जोड़ी बनायी थी.

एमिलियानो मार्टिनेज : अर्जेंटीना का यह गोलकीपर छह फुट चार इंच लंबा है. यदि फाइनल मैच पेनल्टी शूटआउट तक खिंचता है तो फिर मार्टिनेज की भूमिका अहम होगी. उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल और पिछले साल कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभायी थी.

नहुएल मोलिना : मोलिना ऊर्जावान फुल बैक है और उनमें मजबूत डिफेंडर होने के सभी लक्षण मौजूद है. एटलेटिको मैड्रिड के 24 वर्षीय खिलाड़ी मोलिना को अपने आक्रामक रवैये के लिए भी जाना जाता है.

एंजो फर्नांडीज : फर्नांडीज ने टूर्नामेंट की शुरुआत स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में की थी लेकिन अर्जेंटीना के मैक्सिको पर जीत में गोल करने के बाद वह टीम के मुख्य खिलाड़ी बन गये. वह अर्जेंटीना की मध्य पंक्ति के प्रमुख खिलाड़ी हैं.

फ्रांस के खिलाड़ी

काइलियन एमबापे : अर्जेंटीना के लिए एमबापे सबसे बड़े खतरनाक खिलाड़ी साबित हो सकते हैं जो अपनी तेजी और गोल करने में महारत के लिए जाने जाते हैं. पेरिस सेंट जर्मेन की तरफ से खेलने वाला यह 23 वर्षीय स्ट्राइकर विश्व कप में अभी तक मेस्सी के समान पांच गोल दाग चुका है. अर्जेंटीना के खिलाफ जीत दर्ज करने पर वह महानतम खिलाड़ियों में शामिल हो जायेंगे.

एंटोनियो ग्रीजमैन : इकतीस वर्षीय ग्रीजमैन इस विश्वकप में फ्रांस के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हुए हैं. एटलेटिको मैड्रिड के इस स्ट्राइकर ने अपने कौशल में रक्षात्मक गुण भी जोड़े हैं. फाइनल में मेस्सी के साथ उनका मुकाबला देखने लायक होगा.

ह्यूगो लोरिस : टोटेनहैम की तरफ से खेलने वाले 35 वर्षीय ह्यूगो लोरिस पहले ऐसे कप्तान बनने की राह पर हैं जिन्होंने दो विश्वकप जीते. वह मितभाषी हैं लेकिन अपने काम को अच्छी तरह से अंजाम देते हैं. फ्रांस की तरफ से सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम पर है.

राफेल वरान : फ्रांस की रक्षापंक्ति की मजबूत कड़ी हैं 29 वर्षीय राफेल वरान. वह अपने करियर में चोटों से जूझते रहे हैं लेकिन अब अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार हैं. रियाल मैड्रिड को चार बार चैंपियंस लीग का खिताब दिलाने में उनकी भूमिका अहम रही है.

ऑरेलियन टचौमेनी : टचौमेनी पिछले चार साल से पाल पोग्बा की जगह मध्य पंक्ति में अपनी भूमिका पूरी निष्ठा के साथ निभा रहे हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ गोल करके पोग्बा जैसे करारे शॉट जमाने की अपनी काबिलियत का अच्छा नमूना पेश किया था. अर्जेंटीना को मध्य पंक्ति में उनसे पार पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें