1. home Home
  2. religion
  3. weekly rashifal 4 to 10 july 2021 saptahik rashifal this week yogini ekadashi budh gochar mercury transit in gemini effects horoscope from mesh vrishabh mithun kark singh kanya tula dhanu vrishchik makar kumbh meen zodiac signs smt

Weekly Rashifal (4-10 July 2021): इस सप्ताह बुध करेंगे मिथुन में गोचर, जानें मेष से मीन तक पर सेहत, करियर, व्यापार के लिहाज से क्या पड़ेगा प्रभाव, देखें अपना साप्ताहिक राशिफल

यह सप्ताह ग्रह-नक्षत्र के लिहाज से खास होगा. इस सप्ताह 7 जुलाई को बुध मिथुन राशि में गोचर करने वाले हैं. जहां पहले से ही सूर्य विराजमान है. ऐसे में बुधादित्य योग का निर्माण होगा. इधर, आषाढ़ मास की पहली योगिनी एकादशी आज है. ऐसे में आइये जानते हैं मेष से मीन तक सभी राशियों पर करियर (Weekly Career Rashifal), हेल्थ (Weekly Health Rashifal), बिजनेस (Weekly Business Rashifal), लव लाइफ (Weekly Love Rashifal) के लिहाज से इसका क्या प्रभाव पड़ेगा...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weekly Rashifal 2021, Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 04 To 10 July 2021
Weekly Rashifal 2021, Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 04 To 10 July 2021
Prabhat Khabar Graphics

Weekly Rashifal, Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 04-10 July 2021: यह सप्ताह ग्रह-नक्षत्र के लिहाज से खास होगा. इस सप्ताह 7 जुलाई को बुध मिथुन राशि में गोचर करने वाले हैं. जहां पहले से ही सूर्य विराजमान है. ऐसे में बुधादित्य योग का निर्माण होगा. इधर, आषाढ़ मास की पहली योगिनी एकादशी आज है. ऐसे में आइये जानते हैं मेष से मीन तक सभी राशियों पर करियर (Weekly Career Rashifal), हेल्थ (Weekly Health Rashifal), बिजनेस (Weekly Business Rashifal), लव लाइफ (Weekly Love Rashifal) के लिहाज से इसका क्या प्रभाव पड़ेगा...

मेष साप्ताहिक राशिफल (Mesh Saptahik Rashifal) (Aries Weekly Horoscope)

मेष राशि (Mesh Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत बढ़िया रहेगा. आपके मन में अपने प्रेमी को खुश रखने की इच्छा जागृत होगी,जिसके लिए आप पूरी मेहनत करेंगे.आपको खासतौर से किसी संपत्ति का लाभ मिल सकता है. भाग्य की मजबूती से कार्यों में सफलता मिलेगी.अपनी दूरदृष्टि से अभी प्रगति का मार्ग तैयार कर सकेंगे.

करियर/बिजनेस: अपनी नेतृ्त्व योग्यता से अपनी टीम को उसके निर्धारित लक्ष्यों तक ले जाने में सफल रहेगें.उच्चाधिकारी की परेशानियों के चलते आपकी पदोन्नति स्थगित हो सकती है.इसके रहते आप अपने अधिकारियों को नाराज होने का कोई मौका न दें.वरिष्ट इस अवधि में अपने फायदे की बात करेगें.आपके रुके हुए कार्य पूरे होगें. आय क्षेत्रों में सफलता व उन्नति की स्थितियां बनेगी. प्रयास करने से पदोन्नति की संभावनाएं भी बन सकती है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह व्यवसाय में सरकारी औऱ कानूनी मामलों के कारण थोड़ी अड़चन आने की संभावना है या शायद कानून के पालन संबंधी किसी दबाव आदि की नौबत न आए, इसका भी ध्यान रखना जरूरी है हालांकि आप शिष्टबद्ध औऱ नियमानुसार बढ़ेंगे तो बेहतर समय है औऱ कामकाज में विस्तार कर सकेंगे. कम्यूनिकेशन,मीटिंग, बातचीत आदि में थोड़ी विनम्रता रखनी जरूरी है.

हेल्थ: स्वास्थ्य से सम्बंधित कुछ परेशानियां रह सकती हैं.किसी आर्थिक मुद्दे को लेकर या किसी विरोधी के कारण दिमागी तनाव भी रह सकता है.अत: बेवजह यात्राएं करना भी ठीक नहीं होगा.जोखिम उठाने वाली प्रवृतियों पर भी अंकुश लगाने की आवश्यकता है.किसी कानूनी मामले में पडकर चिंता करना भी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभावी होगा.सुबह उठ कर पार्क आदि में घूमने जायें,तेज क़दमों से चलें या दौड़ लगायें.

  • लकी डेट: 04,05,09

  • कलर: पीला,लाल,सफेद

  • लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

  • सावधानी: इस सप्ताह श्वास संबंधी दिक्कत हो सकती है इसलिए धूल मिट्टी से स्वयं को बचाए रखें.

  • उपाय: इस सप्ताह प्रातःकाल गणेश जी को श्वेत दूर्वा अर्पित करके घर से बाहर जायें. इससे आपको कार्यों में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होगी.

वृष साप्ताहिक राशिफल (Vrishabh Saptahik Rashifal) (Taurus Weekly Horoscope)

वृषभ राशि (Vrishabh Weekly Rashifal): इस सप्ताह आप अपने भाग्य को लेकर काफी आशान्वित रहेंगे. कई नई योजनाएं आपकी मेहनत और आपकी समझदारी का इंतजार कर रही है.कई नई योजनाएं आपकी मेहनत और आपकी समझदारी का इंतजार कर रही है.सफलता आपके कदम चूमेगी.

करियर/बिजनेस: आप साझेदारी व्यापार का विस्तार कर सकते है. इसके साथ ही इस सप्ताह में आपकी नितिनिपुणता के फलस्वरुप अपनी सफलता को और अधिक बढा सकते है.प्रबन्धण व नेतृ्त्व में सुधार करने से भी आय में वृ्द्धि होगी.इस स्थानान्तरण का कारण अधिकारियों से आपकी नाराजगी हो सकती है.

रिलेशनशिप: पारिवारिक सुख-समृ्द्धि के लिए रहेगा. इस अवधि में परिवार के सदस्यों में महत्वपूर्ण विषयों पर एक मत नहीं हो पायेगें. इससे पारिवारिक उलझने बनी रहेगी.आप भी पारिवारिक समस्याओं को सुलझाने के स्थान पर क्रोध भाव से काम लेगें.प्रेम सम्बन्धों के लिये उतम रहेगा.इससे पूर्व मित्रों में कमी के योग बन रहे है.माता से बिगडते संबन्धों को सुधारने का प्रयास करें.

हेल्थ: मुंह में छाले व गले में खराश ओर दर्द हो सकता है.घर परिवार की परेशानियों के चलते आप तनाव में ज्यादा रहें.इस कारण से भी स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है.पानी एवं अन्य लिक्विड जैसे फलों का ताजा जूस,दूध,दही,छाछ,नींबू पानी,नारियल पानी का खूब सेवन करें.

  • लकी डेट: 06,07,10

  • कलर: भूरा,हरा,काला

  • लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

  • सावधानी: अपनी वाणी पर संयम रखें और किसी प्रकार की गलतफहमी ना पालें. रिश्तों के लिहाज से थोड़ा कठिन हो सकता है.

  • उपाय: गणपति को दूर्वा और मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाकर श्री लक्ष्मी के चित्र के सामने शुद्ध घी का दीपक जलाएं कभी धनाभाव नहीं होगा.

मिथुन साप्ताहिक राशिफल (Mithun Saptahik Rashifal) (Gemini Weekly Horoscope)

मिथुन राशि (Mithun Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपकी आशा के अनुरूप रहेगा, इससे आपको काफी लाभ मिलेंगे. आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेंगे. ग्राहकों से मीठा व्यवहार ही किसी काम को बढ़ाने में मददगार होगा.स्वयं को थोड़ा विनम्र रखें.कार्यों में स्पष्ट तरीके से प्रगति होगी. आप कामकाज के विस्तार के प्रति भी गंभीर होंगे.

करियर/बिजनेस: आय क्षेत्र बाधित होने के कारण आपको पूर्ण फल देने में समर्थ रहेगें. आय क्षेत्रों का पूरे लाभ पाने के लिये कार्यो में त्रुटियों को लेकर सतर्क रहें. आत्मविश्वास की कमी के योग भी आपके कार्यो में गलतियां कर सकती है. इस कमी को दूर करने का प्रयास कर्रें. सहयोगी इस अवधि में आपको अपन पूरा सहयोग देगे.आप नौकरी में बदलाव का प्रयास कर सकते है.

रिलेशनशिप: आपके रिश्तेदारों व मित्रों से संबन्धों में खटास आ सकती है.मित्र संबन्धों में अहमं भावना को लाना उचित नहीं रहेगा. परिवार व दोस्तों के साथ आप यात्रा पर जा सकते है. अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह निभाने में कामयाब होंगे और अपने परिवार, मित्रों आदि से निकटता बढ सकती है.परिवार से जुडे किसी बडे निर्णय लेने से बचें, अन्यथा परेशानी हो सकती है.जीवन साथी के साथ इस अवधि में सौम्यता का व्यवहार करें. तथा अपने क्रोध पर नियन्त्रण रखने का प्रयास भी उचित रहेगा.

हेल्थ: स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहना उचित होगा.खान-पान पर संयम रखना बहुत जरूरी होगा. इस दौरान आपकी व्यर्थ के कामों में फंसे रहने की चेष्टा रहेगी. इन सब बातों के कारण आप व्यर्थ में परेशान रह सकते हैं.अपने स्वास्थ्य का खयाल रखते हुए अधिक आत्मविश्वासी न बनें.

  • लकी डेट: 06,07,10

  • कलर: भूरा, नारंगी, काला

  • लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

  • सावधानी: यदि आप प्रॉपर्टी डीलर का काम करते हैं तब आपको ज्यादा सावधान रहना चाहिए.आँख मूंदकर कोई भी सौदा नहीं करें.

  • उपाय: दुकान खोलते ही पांच अगरबत्ती से पूजन करने से व्यवसाय में उन्नति होती है.

कर्क साप्ताहिक राशिफल (Kark Saptahik Rashifal) (Cancer Weekly Horoscope)

कर्क राशि (Kark Weekly Rashifal): इस सप्ताह भाग्य का साथ भी अच्छा मिलने के कारण आर्थिक लाभ की संभावना बढ़ेगी.दूसरों के पास से धन लेना हो तो भी वाणी के प्रभाव से मिल जाएगा. किसी भी तरह के लाभ की उम्मीद कर सकते हैं.आपकी आशा के अनुरूप रहेगा, इससे आपको काफी लाभ मिलेंगे.

करियर/बिजनेस: आप अपने सहयोगियों पर अधिक विश्वास करने से बचें.आप को प्रबन्धन के कार्य करने से बचना चाहिए. इस समय में त्रुटियां हो सकती है.नौकरी बदलाव को लेकर आप प्रयास कर सकते है.

रिलेशनशिप: पारिवारिक सुख-शान्ति की आपको तलाश रहेगी.इस अवधि में अपनी शब्दों पर नियन्त्रण रखने पर आपको कुछ हद तक परिवार में शान्ति बनाये रखने में सफलता प्राप्त हो सकती है.अचानक कुछ बदलाव होने से आपकी हर्ष प्राप्ति के योग बन सकते है.

हेल्थ: सेहत में उतार-चढा़व बने रहेंगे.मौसम का प्रभाव अधिक देखने को मिलेगा. नेत्र संबंधी तकलीफ परेशान कर सकती है.आपको अपने खान-पान पर संयम रखना चाहिए क्योंकि इस समय आप बाहरी खान-पान के चलते शारीरिक रूप से दिक्कत में आ सकते हैं.पेट में गैस और अपच की शिकायत बन सकती है.

  • लकी डेट: 04,05,09

  • कलर: पीला,लाल,मैरून

  • लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

  • सावधानी: कुटुंब के सदस्यों के बीच की गलतफहमी को दूर रखें.नकारात्मक मानसिकता न रखें.अनैतिक प्रवृत्तियों से दूर रहें.

  • उपाय: नित्य श्री गणेश जी की पूजा करके उनके मंत्र ‘श्री गं गणपतये नमः’ का जप करने से सभी प्रकार की परीक्षा में सफलता प्राप्त होती है.

सिंह साप्ताहिक राशिफल (Singh Saptahik Rashifal) (Leo Weekly Horoscope)

सिंह राशि (Singh Weekly Rashifal): इस सप्ताह आप थोड़ा विचलित महसूस कर सकते हैं, इसका विपरीत प्रभाव आपके काम पर भी पड़ सकता है.स्वयं को थोड़ा विनम्र रखें.कुछ भी करने की बजाय, मानसिक शांति बनाए रखना और आत्म-अवलोकन पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होगा.आपका दृष्टिकोण सकारात्मक रहेगा.

करियर/बिजनेस: व्यवसाय के कई क्षेत्रों में आपको प्रशिक्षण व ज्ञान की कमी महसूस हो सकती है. आपको विशिष्ठजनों के अनुभव का लाभ सरलता से प्राप्त हो पायेगा. मेहनत में कमी करने से बचें. इससे भी आपकी आय में कमी के योग बन रहे है. इससे बचने के लिये आप पूरी लगन से अपने कार्यो को पूरा करने के लिये प्रयासरत रहें.

रिलेशनशिप: पारिवारिक सुख- समृ्द्धि में वृ्द्धि होगी. इस अवधि में परिवार में वृ्द्धि के योग बने हुए है.आप ग्रहस्थ जीवन की जिम्मेदारियों को पूरा करने में संलग्न रहेगें. दांपत्य जीवन में इससे पूर्व बने मतभेद की स्थिति चिन्ताजनक बनी हुई है.व्यय संतान विषयों पर अधिक रहेगें. इसके अतिरिक्त मित्र, विपरीत लिंग तथा प्रेम संबधों पर आप के व्यय अधिक रहेगें.

हेल्थ: इस समय कुछ संक्रमण होने की संभावना बनी हुई है स्वास्थ्य का ख्याल रखें.अत: साफ सफाई का ध्यान रखें.महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत है.हाथ पैरों में खिंचाव व दर्द रहेगा.सरसों, तिल या अन्य औषधीय तेल की मालिश नित्यप्रति करने से वात विकार,थकावट नहीं होती है.

  • लकी डेट: 04,06,09

  • कलर: पीला,लाल,सफेद

  • लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

  • सावधानी: आप क्रोध में गलत निर्णय ले सकते हैं.बेहतर है किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह लेकर कोई निर्णय लें.

  • उपाय: हनुमानजी के चरणों में मंगलवार व शनिवार के दिन तेल-सिंदूर चढ़ाएं और माथे पर सिंदूर का तिलक लगाएं.

कन्या साप्ताहिक राशिफल (Kanya Saptahik Rashifal) (Virgo Weekly Horoscope)

कन्या राशि (Kanya Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपकी कल्पना, कार्य क्षमता और दूरदर्शिता बढ़ेगी,इससे आप अच्छी तरह से काम कर पाएंगे.वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन के साथ-साथ अपनी बुद्धिमत्ता से कार्य कर रहे लोग बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे.वाहन या इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं से संबंधित खर्च हो सकता है.

करियर/बिजनेस: आपकी आय प्राप्ति के क्षेत्र कुछ समय के लिये बाधित होने के बावजूद लाभ देने में सक्षम रहेगें. इस समय में आपके लिये उचित रहेगा, कि आप अपने कार्यो में लगन से कार्यरत रहे. कार्यो को पूरा करने के लिये आपको एक से अधिक बार प्रयास करने पड सकते है.आपको साझेदारी क्षेत्रों में महिलाओं का सहयोग आपकी सफलता में वृ्द्धि करेगा.

रिलेशनशिप: आपके जीवन साथी के स्वभाव में मधुरता की कमी रहेगी. दांपत्य जीवन को मधुर बनाने के लिये आपको अपने प्रयासों में ओर अधिक वृ्द्धि करना उचित रहेगा.आपके क्रोध करने से आपके परिवार की शान्ति में कमी रहने कि सम्भावना बन रही है. इस अवधि में अपनी धैर्य शक्ति में वृ्द्धि करने पर स्थिति को बिगडने से रोका जा सकता है.

हेल्थ: स्वास्थ्य सामान्य रहेगा अपनों को लेकर चिंता रह सकती है.रूप से श्वास से संबंधी परेशानी अधिक रहने वाली है और त्वचा में खुजली रह सकती है.छोटे बच्चों को मौसमी बुखार की शिकायत रह सकती है साथ ही संक्रमण की आशांका भी बनी हुई है. अत: साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखें. नहाने से पूर्व,सोने से पूर्व एवं भोजन के पश्चात् मूत्र त्याग अवश्य करना चाहिए.

  • लकी डेट: 06,07,10

  • कलर: भूरा, नारंगी, काला

  • लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

  • सावधानी: आप किसी भी बुरी लत से दूर रहें और किसी भी प्रकार के नशे को अपना साथी न बनने दें.

  • उपाय: छात्रों को जो विषय कठिन लगता हो उस विषय की पुस्तक में गणेश जी का चित्र तथा दूर्वा रखने से वह विषय सरल लगने लगेगा.

तुला साप्ताहिक राशिफल (Tula Saptahik Rashifal) (Libra Weekly Horoscope)

तुला राशि (Tula Weekly Rashifal): इस सप्ताह कई मामलों में बेहतरीन साबित होने वाला है.आपकी इनकम काफी बढ़ेगी और इससे आप काफी खुश होंगे. घर में कुछ नया सामान खरीद कर लाएंगे.आप इस समय में कोई बढ़िया गाड़ी या कोई महंगा सामान,जिसमें सुख-सुविधाओं की बढ़ोतरी हो,खरीद कर ला सकते हैं.

करियर/बिजनेस: शेयर बाजार में धन नियोजन से लाभ प्राप्त करने का प्रयास कर सकते है.व्यापार में साझेदार अधिक प्रभावी रहेगें. इस समय आय क्षेत्रों में उतार-चढाव बने रहेगें. आपको अपनी मेहनत के अनुसार आय प्राप्त करने में मुश्किलें बनी रहेंगी. आपको अपनी योग्यता के अनुसार लाभ प्राप्त हो पायेगें. नौकरी के क्षेत्र में आपके सम्मान में कमी हो सकती है. नौकरी के क्षेत्र में बाधाएं बनी रहेगी. इसका एक कारण आपके सहयोगी भी रहेगें.

रिलेशनशिप: व्यवसायिक व्ययों में आप नियन्त्रण लगाने में सफल रहेगें. परन्तु सभी व्यवसायिक व्यय नियन्त्रण आ जायेगा.संतान सुख में वृ्द्धि होगी.संतान कि प्रतिक्षा कर रहे दंपतियों की इच्छा पूरी हो सकती है.आपकी मित्रता प्रेम संबन्ध में बदल सकती है.आपके प्रेम सम्बन्ध विवाह का रुप ले सकते है.

हेल्थ: थकान जैसी दिक्कतें ही परेशान करेंगी.लम्बी व्याधियों से ग्रसित लोगों को कुछ परेशानी रह सकती है.आप अपनी शारीरिक एवं मानसिक स्थिति को बेहतर बनाए रखने को लेकर अधिक सोच-विचार करेंगे.आप कुछ योग, व्यायाम, जिम या मेडिटेशन जैसे एक्टीविटी इत्यादि में जाने का मन बनाएंगे.एक गिलास गरम दूध में हल्दी पाउडर डाल कर पीने से थकावट में तुरंत आराम मिलेगा.

  • लकी डेट: 06,07,10

  • कलर: भूरा, नारंगी, काला

  • लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

  • सावधानी: अपनी जुबान पर नियंत्रण भी रखना चाहिए.झूठ का सहारा ना ले क्योंकि जब सच सामने आएगा.

  • उपाय: बुध स्तोत्र का पाठ करने से एवं गणेश जी को मूंग के लड्डू चढ़ाने से आजीविका की प्राप्ति शीघ्र होती है.

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल (Vrishchik Saptahik Rashifal) (Scorpio Weekly Horoscope)

वृश्चिक राशि (Vrishchik Weekly Rashifal): इस सप्ताह आप स्वयं के अंदर ज्यादा ऊर्जा महसूस करेंगे.आपका आत्मविश्वास काफी अच्छा होगा और अपने दम पर आप काफी कामों को करने में सफल रहेंगे.आपको काफी यात्राएं करनी पड़ेंगी.यात्राएं कुछ निजी कामों से होंगी.यात्राओं में आनंद भी आएगा.कुछ नए लोगों से मिलने का मौका भी मिलेगा.

करियर/बिजनेस: साझेदारी क्षेत्रों में सावधानी के साथ कार्य करना उचित रहेगा अन्यथा आपके अधिकारों का हनन होने की संभावनाएं बन रही है.सहयोगी आपके काम का श्रेय़ ले सकते है.इसके अतिरिक्त इस समय में अपनी मेहनत के अनुरुप आय पाने के लिये आप को अपने प्रयास नहीं छोडने है.

रिलेशनशिप: इस समय में अगर आप अपने प्रेम संबन्धों को विवाह में बदलने की सहमति अपने परिवार से लेने वाले है, तो अभी कुछ समय आपको रुकना उचित रहेगा.इससे पहले प्रयास करना जल्दबाजी हो सकती है.इस समय में बन रहे नये रिश्तों के लम्बे समय तक चलने की संभावनाएं कम ही है.

हेल्थ: कुछ घरलू मामलों को लेकर मानसिक कष्ट और थकावट रह सकती है. अपने माता पिता के स्वास्थ्य का खयाल रखना भी जरूरी होगा.आंख की पीड़ा हो सकती है.बच्चे, बूढ़े लोग एवं औरतें खास ध्यान रखें,तापमान के बढनें से डायबिटीज,उच्च रक्त चाप एवं हृदय रोगियों को अतिरिक्त सावधानी रखनी होगी.मोटापा कम करने के लिए सुबह सुबह भूखे पेट एक गिलास गुनगुने जल में एक नींबू का रस एवं एक चम्मच शहद डाल कर पीयें.

  • लकी डेट: 04,05,09

  • कलर: पीला,लाल,गुलाबी

  • लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

  • सावधानी: घर में टूटे-फूटे बर्तन या टूटी खाट नहीं रखे.टूटे-फूटे बर्तन और टूटी खाट रखने से धन की हानि होती है.

  • उपाय: घर में देवी के चित्र के आगे स्नान कर प्रात: लाल वस्त्र की ज्योति जलाने से व सायं सफेद वस्त्र या काटन की ज्योति जलाने से शीघ्र विवाह होता है. व्यापार में विशेष लाभ होता है. ऊपरी बाधायें फौरन दूर होती हैं.

धनु साप्ताहिक राशिफल (Dhanu Saptahik Rashifal) (Sagittarius Weekly Horoscope)

धनु राशि (Dhanu Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपके लिए कई मामलों में बेहतरीन साबित होने वाला है.आप खुद को आजाद रखने की कोशिश करेंगे और जिम्मेदारियां आपको बांधने का प्रयास करेंगी.आप अपना धन किसी बेहतर जगह लंबे समय के लिए निवेश भी कर सकते हैं.काम में बरकत मिलेगी और आपके प्रमोशन के योग बनेंगे.

करियर/बिजनेस: आप यदि शेयर बाजार में निवेश की सोच रहें हैं तो सोच - विचारकर ही निवेश करें.आप गलत तरीकों से आय को बढ़ाने की सोच सकते हैं.व्यवसायियों के लिए ज्यादा अनुकूल रहेगा.विशेषरुप से अपना व्यवसाय पार्टनरशिप में करते हैं.कार्यक्षेत्र में असंतोष पैदा हो सकता है.

रिलेशनशिप: आपकी वाणी में कटुता का भाव रहने की संभावना बनती है.आपके जीवनसाथी के साथ संबंधों में कड़वाहट रह सकती है अथवा जीवनसाथी का व्यवहार कुछ रहस्यमयी हो सकता है.बच्चों की ओर से कुछ चिन्ता हो सकती है. पिता-पुत्र में मतभेद हो सकते है.संबंधों में वृद्धि रहेगी परन्तु बाद में के दिनों में कुछ कड़वाहट उत्पन्न हो सकती है. आपका साथी अकारण किसी के कहने में आकर आपके प्रेम पर अंगुली उठा सकता है.

हेल्थ: स्वास्थ्य के लिए भी अनुकूलता लिए हुए है.मौसम जनित बीमारियों से आपको परेशानी होती है तो आपकी सेहत शीघ्र ही सुधर जाएगी.यदि आप किसी पुरानी बीमारी से परेशान हैं तो आपको उससे छुटकारा मिल सकता है.आपके स्वास्थ्य के लिए उत्तम फलदायी रहेगा.शक्ति वर्धक पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में करना बेहतर रहेगा.

  • लकी डेट: 04,05,09

  • कलर: पीला,लाल,सफेद,पीला

  • लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

  • सावधानी: सकारात्मक सोच को बनाए रखें और तनाव से बचें.अपनी लाइफ स्टाइल को थोड़ा बदलने की कोशिश करें.

  • उपाय: अपने मकान की छत पर यदि पुराने सरिये, लोहे का समान, टीन, कनस्तर या प्लास्टिक के डिब्बे हो तो फौरन हटाये वरना शनि का दुश्प्रभाव रहेगा.

मकर साप्ताहिक राशिफल (Makar Saptahik Rashifal) (Capricorn Weekly Horoscope)

मकर राशि (Makar Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपके काम में भी बढ़ोतरी होगी, इसलिए और जिम्मेदारी आप पर आएंगी, जिन्हें आपको और अच्छे तरीके से निभाना होगा.आपका सम्मान बढ़ेगा और समाज में भी आपकी स्थिति मजबूत होगी. यात्रा पर जाने के लिए सप्ताह अच्छा रहेगा.आपको अपनी मेहनत के अनुपात में अच्छे नतीजे हासिल होंगे.

करियर/बिजनेस: आपको अपने अधीनस्थों का पूर्ण सहयोग आपके साथ बना हुआ है.भवन से जुडे व्यवसायिक कार्यो को आरम्भ करना सही रहेगा. आप को अप्रत्याशित लाभ हो सकते है. उन्नति को बढाने के लिये आप को अपने अधिकारों को प्रसन्न रखने का पूर्ण प्रयास करना चाहिए.

रिलेशनशिप: जीवन साथी सहयोग में कमी कर सकता है. परन्तु शीघ्र ही आप दोनों के संबन्ध वापस मधुर हो जायेगें. इस अवधि में आपका जीवन साथी अगर किसी विषय पर हठ करता है.

हेल्थ: सेहत अनुकूल रह सकती है. क्रोध में कमी रहने वाली है. आपकी स्फूर्ति बनी रहेगी. चोट इत्यादि लगने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है अत: किसी भी प्रकार के दु:साहसिक कार्यों से दूर ही रहना बेहतर होगा. पेट के नीचले हिस्से में अधिक दर्द भी रह सकता है. आपको नेत्र संबंधी परेशानियां अथवा कंधे में दर्द की शिकायत हो सकती है.

  • लकी डेट: 06,07,10

  • कलर: भूरा, नारंगी, काला

  • लकी दिन: शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

  • सावधानी: आपको अपने कार्यक्षेत्र पर बिना कारण फसादो से बचना चाहिए अन्यथा मान-सम्मान को ठेस पहुंच सकती है.

  • उपाय: पीतल के लोटे में जल व गाय का दूध मिलाकर शुक्ल पक्ष में सिरहाने रखकर सो जायें. प्रात: यह दूध मिश्रित जल पीपल वृक्ष पर श्रद्धापूर्वक चढ़ा दें. यह उपाय 11 दिन तक लगातार करें.

कुंभ साप्ताहिक राशिफल (Kumbh Saptahik Rashifal) (Aquarius Weekly Horoscope)

कुम्भ राशि (Kumbh Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपको कोई नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं.आपको अपने रिश्ते को मजबूत बनाने की दिशा में खुद प्रयास करने होंगे.अपने प्रिय से अपनी मन की बातें कहने और उनकी बातें सुनने में मजा आएगा.आपको चल और अचल संपत्ति का लाभ मिलेगा.

करियर/बिजनेस: आपके स्वभाव में बढी हुई क्रोध व उतेजना की स्थिति सामाजिक व व्यवसायिक क्षेत्रों के लिये उचित नहीं है. आकस्मिक व्यय बढेगें. भूमि - भवन संबधी क्षेत्रों से जुडे काम बनेगें.आपकी आय के साधनों का विस्तार होगा. आपको आत्मविश्वास की कमी की स्थिति से गुजरना पड सकता है.

रिलेशनशिप: शुभ कार्यो को करने में अडचनें आपके पारिवारिक कार्यो की शुभता को प्रभावित कर सकती है. इस सप्ताह में आपके अपने छोटे भाई बहनों से संबन्ध मधुर हो सकते है.मित्रों का सहयोग भी इस अवधि में आपको मिलेगा.प्रेम संबन्धों के लिये परिस्थिती आपके पक्ष में रहेगी.

हेल्थ: किसी काम में मिली असफलता के कारण आई चिंता आपको थका सकती है.ऐसे में स्वास्थ्य का खयाल रखना जरूरी होगा.वाहनादि सावधानी से चलाएं और दुर्घटनाओं को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता है.विपरीत परिस्थितियों को बुद्धिमता से झेलने का विश्वास अपने अन्दर पैदा करें अन्यथा स्वास्थ्य बिगड सकता है.

  • लकी डेट: 06,07,10

  • कलर: भूरा, नारंगी, काला

  • लकी दिन: शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

  • सावधानी: आप गोल-गोल बातें करने वालों से बचें. जो भी कहना है उसे सीधे और स्पष्ट रुप से कहें और सुने. बुरे मित्रों की संगत से खुद को बचाकर रखें.

  • उपाय: पढ़ाई में एकाग्रता, ऊपरी बाधाओं मुक्ति व स्वास्थ्य लाभ प्राप्ति के लिए मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर से सिंदूर का चोला चढ़ायें तथा मंदिर के ऊपर एक झंडा लाल रंग का लगा दें.

मीन साप्ताहिक राशिफल (Meen Saptahik Rashifal), (Pisces Weekly Horoscope)

मीन राशि (Meen Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपको अपने मन की इच्छाओं को पूरा करने में सफलता मिलेगी. कुछ नई योजनाओं पर काम करेंगे.अपने वित्त का सही प्रबंधन करें,ताकि कोई बड़ी दिक्कत ना आए.दूसरों के मामलों में टांग अड़ाने से बाज आएं, नहीं तो आपको दिक्कत उठानी पड़ सकती है. विरोधियों के प्रति सतर्क रहें.

करियर/बिजनेस: शेयर बाजार में धन विनियोजन करने से बचे.आपको अपने जीवन साथी के साथ भ्रमण व पर्यटन के अवसर प्राप्त हो सकते है.आपको अपनी संतान को जो भी कहें,स्नेह भाव से कहें, बेवजह क्रोध व नाराज होने से बचें. व्यवसायिक व्यय अचानक से बढ सकते है. इन व्ययों पर नियन्त्रण रखने में आपको समय लगेगा.

रिलेशनशिप: माता- पिता से बिगडे हुये अपने संबन्धों को मधुर बनाने का प्रयास करते रहें. प्रेम संबन्धों के लिये यह अवधि अस्थिरता की स्थिति लेकर आयेगी. इस अवधि में अपने रिश्तों को गुप्त रखें, अन्यथा आपके सम्मान में कमी हो सकती है.

हेल्थ: त्वचा विकार अथवा वायु विकार आपको कष्ट पहुंचा सकते हैं.आप मौसमानुसार भोजन का सेवन करें और कोशिश करें कि गरिष्ठ भोजन कम ही लें. संतुलित आहार का अधिक उपयोग करें.आपको साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा.

  • लकी डेट: 04,05,09

  • कलर: पीला,लाल,सफेद

  • लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

  • सावधानी: झगड़ो को जितना टाल सकते हैं टालें अन्यथा आपको सबसे अधिक मानसिक यातना झेलनी पड़ सकती है.

  • उपाय: पीतल के लोटे में गंगा जल भरकर ‘चांदी’ व सोने की धातुए डालकर सिर से ऊपर के स्थान पर ईशान स्थान पर रखें. तथा ‘ऊँ गंगाधराय नम:’ मंत्र को 11 बार बोलें.ऊपरी बाधायें दूर होती है धन की वृद्धि होती है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें