1. home Hindi News
  2. religion
  3. surya rashi parivartan 2021 date shubh muhurt gochar sun transits in aquarius today know in which areas will aquarius get success due to the change of zodiac rdy

Surya Rashi Parivartan 2021: सूर्य का आज कुंभ राशि में गोचर, जानिए राशि परिवर्तन से कुंभ राशि वालों को किन क्षेत्रों में मिलेगी सफलता...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Surya Rashi Parivartan 2021
Surya Rashi Parivartan 2021
सोशल मीडिया

Surya Rashi Parivartan 2021: सूर्य का आज राशि परिवर्तन होने वाला है. सूर्य कुछ ही देर में मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य का ये राशि परिवर्तन को कुंभ संक्रांति के नाम से जाना जाएगा. कुम्भ संक्रांति 12 फरवरी, 2021 दिन शुक्रवार यानि आज है. सिंह राशि के स्वामी सूर्य के राशि परिवर्तन का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा.

सूर्य देव कुछ राशि वालों के लिए शुभ तो कुछ राशियों के लिए अशुभ साबित होंगे. सूर्य किसी भी राशि में प्रवेश करने के बाद करीब एक माह तक उसी राशि में रहते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य देव को एक प्रभावशाली ग्रह माना जाता है. आइए जानते है कि सूर्य के राशि परिवर्तन का प्रभाव कुंभ राशि पर कैसा रहेगा...

सूर्यदेव के करीब जो भी ग्रह पहुंचता है, उस ग्रह को अस्त माना जाता है. उस ग्रह का अपना कोई प्रभाव नहीं रह जाता है. बुध के करीब जाने पर सूर्य बुधादित्य योग बनाते हैं, जिसे शास्त्रों में बेहद ही शुभ माना जाता है. सूर्य पर नजदीक क्रूर ग्रहों की दृष्टि पड़ने या उनके पास जाने पर सूर्य नेगेटिव प्रभाव छोड़ते हैं. सूर्य के इस राशि परिवर्तन का असर कुंभ राशि वालों पर ज्यादा पड़ेगा.

इस गोचर काल के दौरान इस राशि के जातक क्रोधी हो सकते हैं. आप पैसे बचाएंगे और कभी-कभी आवश्यक चीजों पर भी खर्च नहीं कर पाएंगे. इस दौरान आप बहुत भावुक होंगे और हमेशा दूसरों की भलाई के बारे में सोचेंगे. जिसकी वजह से लोग आपको पसंद करेंगे. कार्यक्षेत्र में आप एक टीम के अच्छे खिलाड़ी की तरह काम करेंगे. आप आधिकारिक स्थिति में काम करते हैं, तो आप सफल होंगे.

कभी-कभी आप खुद को अकेला महसूस कर सकते हैं और दुनिया से खुद को अलग कर सकते हैं. ऐसा करना आपके लिए ठीक नहीं है, इससे आपको ज्याादा नुकसान हो सकता है. आप संचार और नेटवर्किंग में तरक्की करेंगे. आपका मान-सम्मान होगा. इस गोचर काल के दौरान स्वाभिमान के कारण आप कई बार जिद्दी हो सकते हैं. आप स्वतंत्रता पर विश्वास करेंगे और इस दौरान कोई भी आपसे आपकी स्वतंत्रता छीन नहीं पाएगा. मेष, मिथुन और कन्या राशियों के लिए यह राशि परिवर्तन अच्छा रहेगा.

सूर्य का शुभ-अशुभ प्रभाव

जिन लोगों पर सूर्य का शुभ प्रभाव पड़ेगा उन्हें जॉब और बिजनेस में तरक्की मिलती है. वहीं, उन्हें लीडरशीप करने का मौका भी मिलता है. ज्योतिष के अनुसार सूर्य को आत्मा का कारक ग्रह कहा गया है. सूर्य के प्रभाव से आत्मविश्वास बढ़ता है. पिता, अधिकारी और शासकीय मामलों में सफलता भी सूर्य के शुभ प्रभाव से मिलती है. वहीं सूर्य का अशुभ प्रभाव असफलता देता है. जिसके कारण कामकाज में रुकावटें और परेशानियां बढ़ती हैं. धन हानि और स्थान परिवर्तन भी सूर्य के कारण होता है. सूर्य के अशुभ प्रभाव से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी उत्पन होती है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें