1. home Hindi News
  2. religion
  3. sawan 2022 date when is month of sawan starting what to eat and what not in monday fast know tvi

Sawan 2022: सावन का महीना 14 जुलाई से, सोमवार व्रत में क्या खाएं क्या नहीं नोट कर लें

सावन सोमवार व्रत के दौरान मौसमी फल का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में पोटेशियम और फाइबर युक्त फलों को शामिल करना न भूलें. अपने फलाहार में सेब, अंगूर, आड़ू को एड कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sawan 2022
Sawan 2022
Prabhat Khabar Graphics

Sawan 2022: सावन मास (Sawan Maas) हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना है जिसमें भगवान शिव (Lord Shiv) की पूजा की जाती है. इसकी शुरुआत आषाढ़ पूर्णिमा (Ashadh Purnima) से होती हैं. सावन महीने के हर सोमवार को उपवास रखा जाता है. इस बार श्रावण या सावन मास 14 जुलाई 2022, गुरुवार से शुरू हो रहा है और 12 अगस्त, शुक्रवार को समाप्त होगा.

सोमवार व्रत पुरुष और महिला दोनों ही करते हैं

सावन महीने के दौरान सोमवार व्रत पुरुष और महिला दोनों ही करते हैं. ऐसी मान्यता है कि जो सावन मास के प्रत्येक सोमवार को उपवास करते हैं उन्हें भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है और उनके जीवन में सुख, समृद्धि आती है. ज्योतिष के अनुसार श्रावण सोमवार व्रत करने वाले व्रती को कुछ खास फूड नहीं खाने चाहिए.

फल: सावन मास के दौरान मौसमी फल का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में पोटेशियम और फाइबर युक्त फलों को शामिल करना न भूलें. अपने फलाहार में सेब, अंगूर, आड़ू को एड कर सकते हैं.

सेंदा नमक (गुलाबी नमक): यदि आप श्रावण के दौरान 'सात्विक' खाना बनाना चाहते हैं, तो अपने भोजन में नियमित नमक के बजाय सेंदा नमक का उपयोग करें.

साबूदाना : सोमवार व्रत में खाने के लिए साबूदाना सही विकल्प हो सकता है. ये बनाने में आसान होते हैं और इन्हें कभी भी खाया जा सकता है.

डेयरी उत्पाद: सावन के महीने में दही, पनीर, दही, दूध और छाछ का सेवन किया जा सकता है जिससे आपके डाइट में कैल्शियम की पूर्ति हो सके.

सावन सोमवार का व्रत कर रहे तो इन चीजों का सेवन न करें

आटा: श्रावण मास में 'अन्न' का सेवन वर्जित होता है. सोमवार के व्रत में रवा, सत्तू, बेसन, मैदा और आटा का सेवन नहीं करना चाहिए. अपने भोजन के लिए कुट्टू, राजगिरा या सिंघाड़ा का आटा इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्याज और लहसुन: यदि आप सात्विक भोजन करना चाहते हैं तो अन्य सब्जियों के अलावा, प्याज और लहसुन से बचना चाहिए. इन दो सब्जियों को गर्म या तामसिक माना जाता है और इसलिए खाने में इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

मसाले: श्रावण के दौरान लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नियमित नमक और सेंदा नमक को छोड़कर अन्य किसी भी मसाले को दूर रखना चाहिए.

मांस और अंडे: सभी मांसाहारी जो सावन में उपवास करना चाहते हैं, उन्हें सभी प्रकार के लाल और सफेद मांस और अंडे से दूर रहना चाहिए.

सावन सोमवारी और पूर्णिमा दिन और तारीख (Sawan 2022 Somvari Date and Day)

सावन सोमवार व्रत - 18 जुलाई 2022, सोमवार

सावन सोमवार व्रत - 25 जुलाई 2022, सोमवार

सावन सोमवार व्रत - 01 अगस्त 2022 सोमवार

सावन सोमवार व्रत - 08 अगस्त 2022, सोमवार

सावन मास का अंतिम दिन - 12 अगस्त 2022, शुक्रवार

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें