1. home Hindi News
  2. religion
  3. saptahik rashifal mesh vrishabh mithun kark singh kanya vrishchik dhanu makar kumbh meen relationship health business love life and lucky day these 5 zodiac signs will get new opportunities in career know how this week will be for you rdy

Saptahik rashifal: इन 5 राशि वालों को मिलेंगे करियर में नए अवसर, जानें आपके लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Saptahik Rashifal (Weekly Horoscope)
Saptahik Rashifal (Weekly Horoscope)
Prabhat Khabar

मेष- इस सप्ताह आर्थिक एवं व्यावसायिक दृष्टिकोण से लाभदायी रहेगा. धनलाभ के साथ आप लंबी अवधि के लिए धन का आयोजन भी कर पाएंगे. मित्रों व स्वजनों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा. छोटी यात्रा या प्रवास भी हो सकता है. आप कोई धार्मिक या पूण्य का काम करेंगे. आपको जीवन की कई खुशियां देने वाला होगा.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह अभी आपको पेशेवर मोर्चे पर और बातचीत, बैठकों आदि में वाणी में स्पष्टता रखनी होगी. अपनी लगन और परिश्रम के बल पर आप कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच भी आसानी से टिके रहेंगे और प्रगति भी कर सकेंगे. भागीदारी के कार्यों में जल्दबाजी न करें. नौकरीपेशा लोग अपनी बौद्धिक प्रतिभा से पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त करने में सफल होंगे. अभी आप कोई नई शुरुआत करने के लिए और अधिक उत्सुक होंगे.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह प्रेम संबंधों की बात करें तो अभी ज्यादा तनाव लेने की जरूरत नहीं क्योंकि अधिकांश समय आपके बीच घनिष्ठता बनी रहेगी, लेकिन ऐसी कोई भी परिस्थिति उत्पन्न नहीं होने दें, जिससे आपके साथी को क्रोध आए. खासकर सप्ताह के मध्य में आपके मन में रोमांटिक विचार अधिक रहेंगे. आपको अपने साथी की भावना को मान देकर धैर्यपूर्वक संबंधों को बनाए रखना सीखना होगा. आपके संबंधों में कुल मिलाकर उत्साह बना रहेगा.

हेल्थ : इस सप्ताह इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती बहुत अच्छी तरह से बनी रहेगी, इसलिए हर काम उत्साह से करेंगे और दैनिक जीवन में भी ऊर्जावान दिखेंगे. इसके अलावा दैनिक कार्यों से थोड़ा ब्रेक लेकर मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से छोटे ब्रेक लेकर आप्तजनों के साथ किसी छोटी यात्रा के आयोजन की भी संभावना है. इस तरह की योजना में शुरुआत में किसी कारण देरी या रुकावट हो सकती है, लेकिन अंत में आपकी मनोकामना पूरी होगी.

लकी डेट: 18, 19, 23

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह आपको खान-पान पर ध्यान देना होगा और संतुलित भोजन के मंत्र को आत्मसात करना होगा.

उपाय: इस सप्ताह हनुमान जी को साबुत पान के पत्ते में रख कर गुड़ और चने का भोग लगाएं. मंगलवार और शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें.

वृषभ- इस सप्ताह आपको कुछ नई समस्याओं पर सोचने और विचारने का संकेत दे रहा है. अपने कौशल से अपनी बेहतरी का मार्ग प्रशस्त करेंगे. आप अपनी वाणी से किसी को मंत्रमुग्ध कर लाभ ले पाएंगे तथा मेलजोल के सम्बंध बना सकेंगे. आपकी वैचारिक समृद्धि में बढ़ोतरी होगी तथा आप का मन प्रफुल्लित रहेगा. आप किसी शुभ कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह साझेदारी और संयुक्त उद्यम में शामिल लोगों को कुछ प्रतिकूलताओं से गुजरना होगा. आप एक नया उद्यम शुरू करने के लिए तैयार रहेंगे, लेकिन जल्दबाजी में कोई निर्णय न ले. नौकरीपेशा लोगों में उत्साह और स्फूर्ति दोनों अच्छी होने के कारण आप कम समय में कई कार्यों को पूरा कर पाएंगे. दूर स्थान के कार्यों,बहुराष्ट्रीय कंपनी के कार्यों आदि में थोड़ा विलंब हो सकता है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह वाणी के प्रभाव से खास पात्रों को अपनी ओर आकर्षित करने में भी सफल होंगे. विवाहोत्सुक जातकों को विवाह संबंधी निर्णय लेना हो तो अनुकूल परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं. हालांकि विवाहितों को संबंधों में अपने पार्टनर को ज्यादा स्पेस देने की जरूरत है. प्रेमियों के बीच रोमांस और मुलाकात बढ़ने की संभावना है.

हेल्थ: इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य बना रहेगा लेकिन आकस्मिक चोट लगने, उतावलेपन में काम करने के दौरान चोट लगने से रक्तस्त्राव हो सकता है. खेल और व्यायाम में भी चोट लग सकती है. जिन लोगों को ऑपरेशन करवाना हो, उन्हें जरूरी टेस्ट कराने के बाद ही आगे बढ़ना चाहिए. शरीर की बेचैनी आपके रक्तचाप को बढ़ा या घटा सकती है इसलिए जितना हो सके मन को प्रसन्न रखें.

लकी डेट: 20, 21, 24

कलर: भूरा, हरा, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका मन इधर-उधर न भटके.

उपाय: इस सप्ताह सुबह उठते ही मां लक्ष्मी को नमन कर सफेद वस्त्र धारण करें और मां लक्ष्मी के श्री स्वरूप व चित्र के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें एवं कमल का फूल चढ़ाएं.

मिथुन- इस सप्ताह आपके मन में भांति-भांति के विचारों की तरंगे उठेंगी. आप उन विचारों में खोए रहेंगे. आज बौद्धिक कार्यों में जुड़ना पडे़गा, लेकिन वाद-विवाद बचें. आप संवेदनशील रहेंगे. विशेषकर माता एवं स्त्री सम्बंधित विषयों में अधिक भावुक रहेंगे. प्रवास के योग रहने पर भी यथा संभव प्रवास को टालें. स्त्रीयों एवं तरल पदार्थों के मामले में सावधानी बरतें. मानसिक थकान की अनुभूति रहेगी एवं विचारो में असमंजस रहेगा.

करियर-बिजनेस: इस सप्ताह नौकरी या व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए यह एक अच्छा समय है. खासकर आपको कोई नया अवसर मिलने से प्रगति के नए आयाम खुलेंगे. हालांकि, यदि आप काम में पेशेवर दृष्टिकोण अपनाएंगे तो फायदे में रहेंगे. साझेदारी के काम में आप आगे बढ़ पाएंगे और साथ ही नए समझौते भी हो सकते हैं.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह प्रेम संबंधों के लिए समय अच्छा है और शुरुआत में आप प्रेम की अभिव्यक्ति अच्छी तरह से कर सकेंगे, लेकिन अपने अंदाज में ज्यादा जल्दबाजी या आक्रामकता न दिखे, इसका ध्यान रखें, अन्यथा आपका जुनून आपके पार्टनर के लिए नापसंदगी का कारण बन सकता है. दाम्पत्य जीवन में स्थिरता आएगी और रिश्ते में आपका दबदबा बढ़ेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह आपके चेहरे पर तेज बढ़ेगा. जिन लोगों को खांसी-जुकाम है उन्हें सप्ताह के अंतिम चरण में थोड़ा रखना होगा. छोटी उम्र के जातकों में बेहतर उत्साह होने के कारण खास कर स्पोर्ट्स में आपका प्रदर्शन बेहतर रहेगा. फिर भी सप्ताह के मध्य चरण में स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखें और कोई भी समस्या हो तो उपचार के प्रति लापरवाही न करें.

लकी डेट: 20, 21, 24

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह अपने लिए बेहतर शेड्यूल तैयार करें, ताकि आप भविष्य के कार्यों के लिए पर्याप्त ऊर्जा एकत्र कर सकें.

उपाय: इस सप्ताह गुरुवार के दिन हल्दी की गांठ, चने की दाल और गुड़ केले के पेड़ को समर्पित करें.

कर्क- इस सप्ताह यात्रा पर जायेंगे. यात्रा फलदायक रहेगी. नये लोंगो से मिलना होगा. मन में उत्साहपूर्ण विचारों का आगमन होगा. भविष्य की योजनाएं बनायेंगे. कार्यक्षेत्र में कार्य की प्रशंसा होगी. पदोन्नति के योग बनेंगे. भविष्य को लेकर नयी योजनाएं बनाएंगे. लेन-देन के मामलें में सावधानी बरतें. भवन निमार्ण कार्य में प्रगति होगी.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह आपको अधिक से अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने की इच्छा होगी. नौकरीपेशा लोगों को अभी वरिष्ठों के साथ काम के अलावा ज्यादा चर्चा में न पड़ने की सलाह है. आपके विचारों में पहले से ही रचनात्मकता होने के कारण इस सप्ताह आगे बढ़ने के लिए नए विचारों का भी साथ मिल सकता है. किसी के प्रति आपके मन में ग्लानि या द्वेष हो तो इस सप्ताह दूर होगी.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आप रिश्ते में काफी उत्साह और रोमांस का अनुभव करेंगे, जिससे अपने साथी या प्रियपात्र का साथ पसंद आएगा. अपने साथी के भाग्य के कारण कभी-कभी आर्थिक लाभ भी हो सकता है, जिससे आपके दिल में उनके प्रति विशेष भावना पैदा होगी. आप अपने साथी के साथ खुले मन से बात कर सब कुछ स्पष्ट कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके बीच की बॉन्डिंग मजबूत होगी.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है, जिसमें खासकर एसिडिटी, पेट में जलन, रक्त परिसंचरण की शिकायत, आंखों में जलन हो सकती है. संतान प्राप्ति की समस्या भी इस समय थोड़ा परेशान कर सकती है. ऐसी स्थितियों में धैर्य और ध्यान आपके लिए काफी मददगार हो सकता है. अंतिम दो दिनों में आप परिवार या रिश्तेदारों के साथ छोटी यात्रा की योजना बनाकर मानसिक सुख प्राप्त करने का प्रयास करेंगे.

लकी डेट:18,19,23

कलर: पीला, लाल, मैरून

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह आपके खर्चे भी बढ़ेंगे और मानसिक तनाव भी अधिक होगा. सरकारी टैक्स को लेकर कोई विवाद भी हो सकता है.

उपाय: इस सप्ताह सोमवार के दिन किसी गरीब को पैसे या कपड़े दान करें. किसी ब्राह्मण को भी आप अपनी स्वेच्छानुसार कोई भी एक चीज दान कर सकते हैं. शिव मंदिर में शिव चालीसा का पाठ करने के बाद शिव जी के सामने घी के दीए जलाएं.

सिंह- इस सप्ताह आप अच्छी तरह आगे बढ़ेंगे. शुरुआत में कुछ लाभ मिलेंगे, जिससे आत्मविश्वास और उत्साह दोनों अच्छा रहेगा, आप कोई निर्णय लेने में थोड़े भ्रमित रहेंगे.

करियर बिजनेस: इस सप्ताह यदि आप कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं या व्यापार में नया उद्यम शुरू करना चाहते हैं तो हर पहलू पर विचार करके ही आगे बढ़ें क्योंकि दूसरों पर निर्भर रहने से आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं. सरकारी कार्यों, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, बैंकिंग, शिक्षा आदि में अच्छी प्रगति हो सकती है.

रिलेशनशिप : इस सप्ताह किसी प्रियजन के साथ यात्रा की व्यवस्था हो सकती है. हालांकि, जो लोग पहले से ही किसी रिश्ते में हैं, उन्हें चीजें धीमी गति से आगे बढ़ती लगेंगी. संबंधों में ज्यादा उत्साह जगाने के लिए आप कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं या कहीं डिनर का आयोजन कर सकते हैं. सप्ताह के मध्य में आप अकेले रहना पसंद कर सकते हैं. विवाहितों के लिए सप्ताहांत अच्छा बीतेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह आप स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव का अनुभव करेंगे. पहले दो दिन अच्छी तरह व्यतीत होंगे और आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन सप्ताह के मध्य में अनिद्रा, बेचैनी, नकारात्मक विचारों के कारण मानसिक उथल-पुथल रहेगी. जिन लोगों को पहले से ही अपच, मधुमेह, मोटापे से संबंधित समस्या, पीठ के निचले हिस्से में दर्द है, उन्हें इस दौरान इलाज पर अधिक ध्यान देना चाहिए.

लकी डेट: 18,19, 23

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताहआपका किया गया परिश्रम सार्थक साबित होगा. जो लोग आपसे ईष्या रखते है. उनके प्रति क्रोध न करके बल्कि उन्हे बहिस्कार करने की कोशिश करें.

उपाय- इस सप्ताह कॅरियर में सफलता के लिए आदित्य हृदय स्त्रोत का प्रतिदिन पाठ करें. नीले पुष्पों से मां सरस्वती की आराधना-अभ्यर्चना करें.

कन्या- इस सप्ताह आप अपनी प्रतिभा क्षमता को प्रदर्शित करते हुए विकास के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे. शारीरिक और मानसिक रुप से स्फूर्ति का अनुभव करेंगे. आर्थिक लाभ होने की संभावना है. व्यापार में आपको अनुकूलता रहेगी.आपको अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ विनम्रता से पेश आने की जरूरत रहेगी.

कैरियर/बिजनेस- इस सप्ताह व्यावसायिक मामलों में धैर्य रखते हुए आगे बढ़ें. जैसे जैसे समय व्यतीत होगा, आपको दूर रहते परिचितों से अधिक संप्रेषण करना होगा. जो जातक आयात निर्यात के कारोबार में हैं उनको सावधानी के साथ आगे बढ़ना चाहिए. प्रतियोगी परीक्षा एवं डिस्टन्स लर्निंग के लिए समय अनुकूल है. अभ्यास से बाहर के विषयों में आगे बढ़ने के लिए समय अनुकूल है.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह प्रेम संबंधों के मामले में काफी अच्छा रहने की संभावना है. संबंधों के लिए बेहद अनुकूल है. इस समय संबंध फूलों की भांति खिलेंगे एवं सौहार्द की खुशबू फैलाएंगे. आपको संबंधों के मोर्चे पर अधिक ध्यान देने की जरूरत रहेगी.

हेल्थ- इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा. जो जातक लम्बे समय से बीमार चल रहे हैं, उनकी तबीयत में सुधार देखने को मिलेगा. आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने की जरूरत पड़ेगी. आपको स्वास्थ्य संबंधित सतर्क रहने की जरूरत रहेगी. इसके लिए योग के प्राणायाम को अपनाएं. क्योंकि श्वास बदलेगी तो विचार भी बदल जाते हैं. प्राणायाम विचारों को सही दिशा देता है.

लकी डेट: 20, 21, 24

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी- इस सप्ताह अपने आत्मविश्वास भाव को बनाये रखने का प्रयास करें. तथा वाद-विवाद कि जगहों से जहां तक हो सकें. खुद को दूर रखें.

उपाय- इस सप्ताह रात में लाल चंदन और केसर घिसकर उससे रंगा हुआ सफेद कपड़ा यदि आप अपने गल्ले अथवा तिजोरी में बिछाएंगे तो उससे आपकी समृद्धि में हमेशा वृद्धि होगी तथा आकस्मिक धनहानि का अवसर भी नहीं आएगा. साथ ही मां सरस्वती के चरणों में लाल पुष्प अर्पित करें.

तुला- इस सप्ताह आपके लिए अतिशुभ कर रहेगा. कार्यक्षेत्र में मुश्किल लगने वाले कार्य आसानी से पूर्ण होंगे. उच्च अधिकारियों द्वारा प्रोत्साहन प्राप्त होगा. कार्यक्षेत्र में आज अधिकारी से अनबन हो सकती है. वाणी पर संयम रखें. अनावश्यक खर्च की अधिकता रहेगी. सोच-समझकर और बजट को ध्यान में रखकर ही खर्च करें.

कैरियर/बिजनेस- इस सप्ताह आप रुचिकर विषयों में आगे बढ़ सकते हैं. आपको कम मेहनत में अधिक लाभ मिलने की संभावना है. आपकी समझशक्ति में सुधरेगी. आप भूमि संबंधित सौदों में लाभ प्राप्त कर सकते हैं. व्यावसायिक मामलों में आपका विवेक काम करेगा. सरकारी कार्य भी गति पकड़ेंगे. प्रभावशाली लोगों के साथ लाभ प्रदान करने वाली मुलाकात होने की संभावना है. शेयर बाजार में लम्बे निवेश की योजना बनाकर प्रवेश करें.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह आप नए लोगों के संपर्क में आएंगे एवं उनके प्रति आपके दिल में स्नेह उत्पन्न होने की संभावना है. इस समय सैर सपाटे के प्रबल योग बन रहे हैं. मुलाकात एवं डेटिंग पर आप विशेष ध्यान देंगे. यदि संबंधों में पहले से तनाव चल रहा है तो इस समय तनाव दूर होने की संभावनाएं अधिक हैं.

हेल्थ- इस सप्ताह स्वास्थ्य काफी अच्छा रहने की संभावना है. आपको शारीरिक चुस्ती एवं स्फूर्ति का अहसास होने की संभावना है. आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहेगी एवं आप अच्छे एवं स्वादष्टि भोजन का आनंद ले सकते हैं.अनियमित जीवन शैली को बदलने के लिए स्वाध्‍याय अर्थात स्वयं का अध्ययन करें. स्वयं की समीक्षा करें. आपको कसरत योग एवं ध्यान करना चाहिए.

लकी डेट: 20, 21, 24

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह व्यावसायिक दिशा में किए गए प्रयास फलीभूत होंगे. लेकिन निवेश से पहले पूरी तरह जांच-पड़ताल कर लें.

उपाय- इस सप्ताह यदि आपको व्यवसाय में घाटा हो रहा है तो आप बड़ के पेड़ के पत्ते पर सिंदूर व घी से ऊँ श्रीं श्रियै नम: मंत्र लिखें और इसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. साथ ही माँ की आराधना लाल गैंदे आदि से कर लाभ उठाएं.

वृश्चिक- इस सप्ताह आपका लक्ष्य पुराने पड़े कार्यों को पूर्ण करने का रहेगा. कार्यक्षेत्र में उत्साह में वृद्धि होगी. व्यापार में नयी योजना के साथ फिर से कार्य की शुरुआत करेंगे. भवन के निर्माण कार्य में प्रगति होगी. वाहन की खरीदारी कर सकते हैं. उच्च अधिकारियों द्वारा प्रोत्साहन प्राप्त होगा. साझा व्यापार में लाभ प्राप्त होगा.

कैरियर/बिजनेस- इस सप्ताह कारोबार में लाभ की उम्मीद है. नौकरीपेशा जातकों के लिए प्रगतिशील समय है. आप सही अवसरों की पहचान कर उनका लाभ उठाने का प्रयत्न करें. कृषि एवं इससे संबंध उत्पादों के कारोबार में लाभ की उम्मीद है. छात्र वर्ग को पढ़ने में अधिक प्रभाव देखने को मिलेगा. आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. आपको शिक्षा से संबंधित मामलों के लिए धन खर्च करना पड़ सकता है.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह प्रेम संबंधों के मामले में आगे बढ़ना चाहिए. प्रियजन से मुलाकात तथा खर्च की संभावना है. इस समय आपको अन्य संबंधों में भी सुधार देखने को मिलेगा. संबंधों में आत्मीय भाव आएगा. इस समय किसी प्रियजन के सामने आप अपने प्रेम प्रस्ताव को रख सकते हैं एवं सकारात्मक जवाब मिलने की संभावना है. आप अपने वाणी व्यवहार पर विशेष ध्यान रखें.

हेल्थ- इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य नरम गरम रहने की संभावना है. विशेष रूप से सावधान रहें क्योंकि इस समय चोट लगने का अधिक डर है. आपको योग एवं ध्यान करना चाहिए. इससे आप मानसिक शांति का अनुभव करेंगे, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगी. स्वयं की बुरी आदतों और गलतियों को स्वीकार कर इसे बदलने के लिए छोटे-छोटे संकल्प लेकर आगे बढ़ें. संकल्प ही तप है.

लकी डेट: 18, 19, 23

कलर: पीला, लाल, गुलाबी

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी- कोई झूठा वादा ना करें अन्यथा आने वाले समय में आपको परेशानी हो सकती है.

उपाय- यदि आपको नौकरी संबंधी कोई समस्या है तो आप तक रोज मीठे चावल कौओं को खिलाएं। इससे आपकी समस्या का निदान हो जाएगा. साथ ही कमल पुष्पों से माँ की आराधना करे.

धनु- इस सप्ताह आपकी दूर या फिर समीप की यात्रा बन सकती है. यात्रा सुखद होगी. किसी अच्छे कार्य में धन खर्च होने से मन में प्रसन्नता रहेगी. कार्यक्षेत्र में स्थान परिवर्तन की खबर प्राप्त हो सकती है. व्यापार में साझेदारी से लाभ मिलेगा. अचानक कोई शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है. पुराने किसी मित्र से मुलाकात होगी.

कैरियर /बिजनेस- इस सप्ताह आपका मन अन्य गतिविधियों में रुचि अधिक लेगा, जिसके कारण आप अपने विद्या अभ्यास पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे. प्रतियोगी परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं, उनको अधिक मेहनत करने की जरूरत है. आय एवं संपत्ति में वृद्घि होने की संभावना है. टूरिज्म, सेल्स एवं मार्केटिंग संबंधित जातकों को यात्रा करनी पड़ सकती है. इस क्षेत्र से जुड़े जातकों को यात्रा के दौरान तकलीफ न हो. इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह आप महसूस करेंगे कि आप प्रेम संबंधों की हसीन दुनिया में सैर कर रहे हैं. प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल समय है. आप किसी प्रियजन के सामने अपने प्रेम का प्रस्ताव रख सकते हैं. डेटिंग पर जाने के लिए समय अच्छा है. आपके प्रेम संबंधों में कोई विरोधी अड़चन उत्पन्न कर सकता है. इस बात को ध्यान में रखकर चलें.

हेल्थ- इस सप्ताह आप अच्छे स्वास्थ्य का अहसास करेंगे. आप में चुस्ती स्फुर्ति का प्रमाण अधिक रहेगा. जीवन साथी का स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का कारण बन सकता है. स्वास्थ्य संबंधी किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें. आंख तथा कान संबंधित समस्या रहने की संभावना है. इस समय आप गैर जरूरी बातों के कारण मानसिक तनाव महसूस न करें, इस बात का भी ध्यान रखें.

लकी डेट: 20, 21, 24

कलर: पीला, लाल, सफेद, पीला

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह बेकार की बातों और झगड़ों से बचें. कोई भी फैसला हड़बड़ाहट में न लें.

उपाय- इस सप्ताह रात में घर के मुख्य दरवाजे पर गाय के घी का दीपक जला कर रखें. यदि वह दीपक सुबह तक जलता रहे तो समझें कि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा साथ ही मान-सम्मान भी बढ़ेगा. श्वेत पुष्पों से माँ की आराधना करे.

मकर- इस सप्ताह आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे. संपत्ति के रखरखाव पर खचें बढ़ सकते हैं. जीवनसाथी का स्वास्थ्य विकार हो सकता है, चिकित्सा कार्यों में खर्च बढ़ सकते हैं. नौकरी में परिवर्तन की संभावना बन रही है, किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है. भाइयों के सहयोग से परंतु परिश्रम की अधिकता रहेगी.

कैरियर /बिजनेस- इस सप्ताह व्यवसाय तेजी से विस्तार करेगा. इसके कारण आपकी कंपनी का टर्नओवर बढ़ेगा. आपका ग्राहक आधार भी मजबूत होगा. जमीन, मकान या अन्य अचल संपत्ति संबंधित कारोबार में जुड़े जातकों को काफी लाभ होने की संभावना है. आपको विरासती संपत्ति से अचानक आर्थिक लाभ होने की संभावना है.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह प्रेम संबंधों में सुख शांति बनी रहने की संभावना है. यदि संबंधों में पहले से तनाव चल रहा है तो इस समय तनाव खत्म होने की संभावना है. बच्चों की तरफ से मान सम्मान एवं प्रेम मिलने की संभावना है. दोस्तों की तरफ से उपहार मिलने की संभावना है. वैवाहिक जीवन में जीवन साथी के साथ संबंध मजबूत होंगे एवं आपसी समझ बढ़ेगी.

हेल्थ- इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य अधिक परेशान नहीं करेगा. मानसिक व्याकुलता रहने की संभावना है. किसी अनजानी चिंता के कारण आप बेचैनी महसूस करेंगे. इस समय आप किसी भी प्रकार का महत्वपूर्ण निर्णय न लें. ध्यान एवं योग करना चाहिए. इससे मानसिक शांति एवं अच्छा स्वास्थ्य दोनों मिलेंगे. एक बार तेल मालिश अवश्य कराएं.

लकी डेट: 20, 21, 24

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी- इस सप्ताह आपको गाड़ी चलाते समय सावधान रहना चाहिए. गाड़ी की गति को नियंत्रित रखें और लापरवाही से गाड़ी चलाने वालों से उचित दूरी बनाकर रखें.

उपाय- इस सप्ताह यदि नियमित रूप से घर की प्रथम रोटी गाय को तथा अंतिम रोटी कुते को दें तो आपके भाग्य के द्वार खोलने से कोई नही रोक सकता है. आदित्य स्तोत्रम का पाठ करें.

कुम्भ- इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में किसी सहकर्मी की खास मदद करेंगे. आपको अपने उच्च अधिकारियों द्वारा सराहना प्राप्त होगी. सामाजिक मान-सम्मान प्राप्त होगा. कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारियों द्वारा कार्य की सहारना प्राप्त होगी. सहकर्मी के साथ आपसी समझ उत्पन्न होगी. व्यापार में धन की प्राप्ति का योग अच्छा रहेगा. परिजनों में प्रसन्नता का वातावरण बनेगा.

कैरियर /बिजनेस- इस सप्ताह शेयर बाजार, ब्याज, कमिशन आधारित कार्यों में विशेष लाभ होने की संभावना है. यदि आप लंबे समय से उधार धन फंसा हुआ है तो आपको मिलने होने की संभावना है. छात्र वर्ग को इस समय अभ्यास संबंधित चिंता अधिक रहेगी. यदि आप अच्छे से ध्यान लगाकर पढ़ते हैं तो नतीजे आपके अनुकूल आने की संभावना है.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह अपने प्रियपात्र के साथ संबंधों को अनुकूल बनाए रखने के लिए आपको अपने वाणी व्यवहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. छोटी छोटी बातों या गलतफहमी के कारण संबंधों में किसी भी तरह का तनाव उत्पन्न न होने दें. आप अपने प्रियपात्र के साथ सैर सपाटे पर जा सकते हैं. कपड़े, आभूषण एवं सौंदर्य प्रसाधन आदि पर धन खर्च करेंगे. इस समय परिचितों एवं परिजनों के साथ संबंध काफी अनुकूल रहने की संभावना है.

हेल्थ- इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य संबंधी विशेष ध्यान देने की जरूरत रहेगी. भौतिक सुखों एवं धन की प्राप्ति के लिए आप अपनी शारीरिक सीमा से बाहर जाकर प्रयास करेंगे, जिसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा. इसलिए एक बात याद रखें कि अच्छे स्वास्थ्य के बाद सब कुछ आता है. आप अपने शरीर का निरंतर निरीक्षण करवाएं. यदि योग व प्राणायाम करते समय थकान का अनुभव हो तो लंबी-लंबी श्वांस लें और कुछ देर आराम करें.

लकी डेट: 20, 21, 24

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी- इस सप्ताह आपके समक्ष संपत्ति से संबंधी कुछ अन्य मुद्दे भी उभर सकते हैं जो आपके लिए परेशानी उत्पन्न करने है. अपने शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत है.

उपाय- इस सप्ताह घर के भोजन का कुछ भाग श्वान को भी देना चाहिए, क्योंकि ये भगवान भैरव के गण माने जाते हैं, इनको दिया गया भोजन आपके रोग, दरिद्रता में कमी का संकेत देता है।माँ के चरणों में श्वेत मिष्ठान अर्पित करे.

मीन- इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कार्य से संबंधित भागदौड़ अधिक रहेगी. बचत को ध्यान में रखते हुए निवेश के बारे में विचार करेंगे. व्यापार में शत्रु से बच कर रहें, किसी तरह का नुकसान पहुंचा सकते हैं. समीप की यात्रा का संयोग है. कार्यक्षेत्र में आज कार्य का दबाव अत्यधिक रहेगा. मनमुताबिक लाभ मिलने से आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा व्यापार में और वृद्धि के लिए नयी योजना बनाएंगे. आवश्यकता पड़ने पर परिजनों से सहयोग प्राप्त होगा. वाहन सुख मिलेगा.

कैरियर /बिजनेस- इस सप्ताह अपने विद्या अभ्यास से जुड़े विषयों पर ध्यान केंद्रित करें एवं दोस्तों के साथ गैर जरूरी सैर सपाटा अभी रोक दें अन्यथा आपकी पढ़ाई पर बुरा असर पढ़ेगा. व्यवसायी जातकों का पैसा प्रवाह धीमी गति से चलेगा. शेयर बाजार में कुछ भी करने से पहले आपको नफे नुकसान के बारे में सोचना होगा. उच्च अधिकारियों के साथ आपकी अनबन रहने की संभावना है.

रिलेशनशिप- इस सप्ताह आपको पूर्व में बने प्रेम संबंधों को मधुर बनाए रखने के लिए अपने वाणी व्यवहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत रहेगी. भाई बंधु के साथ किसी मामले में चर्चा होने की संभावना है. इस समय अस्पष्ट संप्रेषण के कारण गलतफहमी उत्पन्न न हो. इस बात का विशेष ध्यान रखने की जरूरत रहेगी. इस समय वैवाहिक जीवन सामान्य स्थिति में रहने की संभावना है.

हेल्थ- इस सप्ताह आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष तौर पर ध्यान देने की जरूरत है. आंख संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं, उनको समय पर जांच करवानी चाहिए. इस समय आप किसी कारण चोटिल हो सकते हैं, इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है. प्रातः एक पाव दूध तथा दो-तीन केले साथ में खाने से बल मिलता है, कांति बढ़ती है.

लकी डेट:18,19,23

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी- इस सप्ताह व्यवसायी जातकों को इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि उनका धन किसी गलत जगह इस्तेमाल न हो.

उपाय- इस सप्ताह घर से बहार निकलने से पहले थोड़ा सा गुड़ खाएं. माता पिता के पांव छुकर आशीर्वाद लें. माँ शारदे की पूजा पीले पुष्प से करें.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें