1. home Hindi News
  2. religion
  3. ram mandir bhoomi pujan subh muhurat finally the long wait will be over next week know in which muhurta will pm bhoomi pujan of ramlala temple

Ram Mandir Bhoomi Pujan Subh Muhurat: आखिरकार अगले सप्ताह खत्म हो जाएगा लंबा इंतजार, जानें किस मुहूर्त में पीएम मोदी करेंगे रामलला मंदिर का भूमिपूजन...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5 अगस्‍त को होगा अयोध्‍या में राम मंदिर का भूमि पूजन
5 अगस्‍त को होगा अयोध्‍या में राम मंदिर का भूमि पूजन
प्रतिकात्मक फोटो

Ram Mandir Bhoomi Pujan Subh Muhurat: आखिकार 5 अगस्त को लंबे समय से चल रहा इंतजार खत्म ही हो जाएगा. अगले सप्ताह अयोध्या में भव्य राम मंदिर का भूमिपूजन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. 5 अगस्त को भूमि पूजन (Ram Mandir Bhoomi Pujan) के साथ अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. इस दौरान अयोध्या को दुलहन की तरह से सजाया जा रहा है. भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी चांदी की ईंट से मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास करेंगे. जिस चांदी की ईंट से पीएम मंदिर निर्माण का शिलान्यास करेंगे वह चांदी की ईंट अयोध्या पहुंच गई है. यह शुद्ध चांदी की 22.6 किलोग्राम वजनी ईंट है. चांदी की आज के रेट के हिसाब से देखें तो इस ईंट की कीमत करीब 15 लाख 59 हजार होगी.

जानें किस मुहूर्त में होगा रामलला मंदिर निर्माण का भूमि पूजन

राम मंदिर के भूमिपूजन का मुहूर्त 12 बजकर 15 मिनट 15 सेकेंड से 12 बजकर 15 मिनट 47 सेकेंड तक है. पीएम मोदी 32 सेकंड में भूमि पूजन करेंगे. पीएम मोदी के हाथों आधारशिला के रूप में 5 नक्षत्रों की परिचायक पांच रजत शिलाएं रखी जाएंगी. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार, जिस समय पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में श्री राम जन्म भूमि मंदिर का निर्माण प्रारंभ करने के लिए पूजन कर रहे होंगे, वह स्वतंत्र भारत का सर्वाधिक महत्व का अवसर होगा, इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों से पूजन और दीप जलाने का आग्रह किया जा रहा है.

अभिजीत मुहूर्त में होगा भूमिपूजन

राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के लिए अभिजीत मुहूर्त के 32 सेकेंड बेहत खास रहने वाले हैं. इसमें दोपहर के 12 बजकर 15 मिनट और 15 सेकंड के बाद ठीक 32 सेकंड के भीतर पहली ईंट रखनी अनिवार्य होगी. अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए आधारशिला रखने का शुभ मुहूर्त सिर्फ 32 सेकेंड का रहेगा, जिसमें मंदिर की नींव रखना अनिवार्य होगा. अभिजीत मुहूर्त में ही मंदिर की नींव रखी जाएगी. ज्योतिष के अनुसार किसी भी शुभ कार्य के शुभारंभ में अभिजीत मुहूर्त का समय बहुत ही शुभ और कल्याणकारी होता है.

पीएम नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में भूमि पूजन करेंगे, इसके बाद से राम मंदिर बनने के कार्य में तेजी आ जाएगी. राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा हैं, जिनकी अगुवाई में ही मंदिर निर्माण का काम चल रहा है. जानकारी अनुसार 45 एकड़ में रामकथा कुंज बनेगा. भू-तल में सिंहद्वार, गर्भगृह, नृत्यद्वार, रंगमंडप होगा. प्रथम तल पर राम दरबार की मूर्तियां लगेंगी. मंदिर में 24 दरवाजों का चौखट बनेगा. राम मंदिर की इमारत को बनाने का काम अहमदाबाद के आर्किटेक्ट चंद्रकांत सोमपुरा को दिया गया है.

‘भूमि पूजन’ पर रत्नजड़ित पोशाक पहनेंगे भगवान राम

भूमि पूजन के दौरान भगवान राम, उनके भाई-लक्ष्मण, भरत एवं शत्रुघ्न पांच अगस्त को राम मंदिर के ‘भूमिपूजन’ के अवसर पर रत्नजड़ित पोशाक पहनेंगे. रामदल सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष पंडित कल्की राम ने भगवान की मूर्तियों पर ये पोशाक पहनाएंगे. इन पोशाकों पर नौ तरह के रत्न लगाए गए हैं. भगवान के लिए वस्त्र सिलने का काम करने वाले भगवत प्रसाद ने कहा कि भगवान राम हरे रंग की पोशाक पहनेंगे. भूमिपूजन बुधवार को होना है और इस दिन का रंग हरा होता है.

News Posted by: Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें