1. home Hindi News
  2. religion
  3. hanuman jayanti 2022 to get wealth and success please hanuman ji like this know remedy tvi

Hanuman Jayanti 2022: धन और सफलता पाने के लिए हनुमान जी को ऐसे करें प्रसन्न, जानें उपाय

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को संकटमोचन राम भक्त हनुमान जी की जयंती मनाई जाती है. इस बार यह दिन 16 अप्रैल, दिन शनिवार को है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hanuman Jayanti 2022
Hanuman Jayanti 2022
Prabhat Khabar Graphics

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती 16 अप्रैल को मनाई जा रही है. राम भक्त हनुमान की इस दिन विशेष पूजा अर्चना करने का विधान है. हनुमान जयंती पर बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं. ऐसे उपाय करने से जीवन में आ रही परेशानियां दूर होती हैं और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है. जानें हनुमान जयंती के दिन किए जाने वाले उपाय कौन से हैं..

बेसन के लड्डू का भोग

हनुमान जयंती के दिन विधि-विधान से पूजा करके हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं. ऐसी मान्यता है कि बजरंगबली को बेसन के लड्डू अत्यंत प्रिय हैं. ऐसे में अपना मनपसंद भोग पाकर हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और जीवन के समस्त सुख प्रदान करते हैं.

मीठा पान

बजरंगी हनुमान को मीठा पान अत्यंत प्रिय है. ऐसे में हनुमान जयंती के दिन अंजनी पुत्र हनुमान को मीठा पान जरूर अर्पित करें. पान में पांच प्रकार की वस्तुएं कत्था, गुलकंद, खोपरा, सौंफ और गुलाबकतरी जरूर हो इस बात का ध्यान रखें. साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि इसमें चूना, सुपारी जैसी चीजें गलती से भी न हो. माठा पान अर्पित करने से हनुमानजी जल्दी प्रसन्न होते हैं.

आंकड़े के पत्तों की माला

हनुमान जयंती के दिन सफेद आंकड़े के 21 पत्तों पर केसर और चंदन से श्री राम लिखें और उनकी माला बनाकर हनुमानजी को पहना दें. इस प्रयोग से भाग्य के रास्ते में आ रही समस्त बाधाएं समाप्त होती हैं और व्यक्ति के जीवन में सफलता के मार्ग खुल जाते हैं.

सिंदूर का चोला

धन संबंधी किसी भी तरह की समस्याएं दूर करने के लिए हनुमान जयंती के दिन राम भक्त हनुमान को सिंदूर का चोला चढ़ाएं. उन्हें चमेली के पुष्पों की माला पहनाएं और लाल लंगोट बांधे. हनुमान जयंती से प्रारंभ करके अगली 11 पूर्णिमा तक ये प्रयोग करने से शीघ्र लाभ मिलता है.

लाल झंडा

हनुमान जयंती के दिन किसी भी हनुमान मंदिर के शिखर पर तिकोना लाल झंडा लगाएं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से सर्वत्र जीत हासिल होती है. शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है. जीवन की समस्त परेशानियों दूर होती हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें