1. home Home
  2. religion
  3. chandra grahan 2021 timing and details last lunar eclipse of the year will take place on this day in november these zodiac signs will get benefits sry

Chandra Grahan 2021: इसी महीने लग रहा है साल का आखिरी चंद्रग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा ज्यादा प्रभाव

साल का आखिरी चंद्रग्रहण 19 नवंबर को लगने जा रहा है. भारतीय समयानुसार 19 नवंबर को चंद्रग्रहण सुबह 11 बजकर 34 मिनट में लगेगा और शाम को 5 बजकर 33 मिनट तक रहेगा.भारत में यह उपछाया ग्रहण होने के कारण सूतक काल मान्य नहीं होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chandra Grahan 2021
Chandra Grahan 2021
instagram

Chandra Grahan November 2021 Date: 19 नवंबर को साल 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है.जो उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा. ये ग्रहण भारत समेत अमेरिका, उत्तरी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत महासागर के कुछ क्षेत्रों में दिखाई देगा. इस दिन चंद्र और राहु एक साथ अपनी उच्च राशि वृषभ राशि में होंगे व सूर्य व केतु वृश्चिक राशि में, इस वजह से वृष राशि के जातकों के लिए यह अवधि समस्याकारक रह सकती है.

चंद्र ग्रहण का समय

भारतीय समयानुसार 19 नवंबर को चंद्रग्रहण सुबह 11 बजकर 34 मिनट में लगेगा और शाम को 5 बजकर 33 मिनट तक रहेगा.

19 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण से जुड़ी डिटेल

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और कृतिका नक्षत्र में लगेगा. वृषभ राशि के स्वाम ग्रह शुक्र और कृतिका नक्षत्र के स्वामी ग्रह सूर्यदेव हैं. इस दौरान सूर्य और शुक्र से संबंधित राशियों पर चंद्र ग्रहण का ज्यादा प्रभाव पड़ेगा. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान वृश्चिक और शुक्र धनु राशि पर संचार करेंगे. भारत में यह उपछाया ग्रहण होने के कारण सूतक काल मान्य नहीं होगा.

किन राशियों पर पड़ेगा शुभ प्रभाव

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण तुला, कुंभ और मीन राशि वालों पर शुभ प्रभाव डालेगा. इस दौरान आपको करियर में नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं. नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बनेंगे.कारोबारियों को मुनाफा हो सकता है.

इन राशियों के लोगों को रहना होगा सावधान

ये ग्रहण वृषभ राशि में लगने जा रहा है तो इन राशि के लोगों को ग्रहण के दौरान विशेष रूप से सावधान रहना होगा. स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा सिंह, वृश्चिक और मेष राशि वालों को भी स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहना होगा. इन राशि के लोगों को आर्थिक हानि होने की भी आशंका है. इस अवधि में धन का निवेश न करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें