1. home Hindi News
  2. religion
  3. chanakya niti the negligence of a person one day becomes the reason for wastage learn what acharya chanakya says rdy

Chanakya Niti: व्यक्ति की लापरवाही एक दिन बन जाता है बार्बादी का कारण, जानें क्या कहते है आचार्य चाणक्य...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chanakya Niti
Chanakya Niti
prabhat khabar

Chanakya Niti: हर व्यक्ति की लापरवाही हमेशा खतरे में डालता है. क्योंकि लापरवाही एक दिन व्यक्ति के बर्बादी का कारण बन जाता है. चाणक्य ने सुख, दुख, तरक्की, कारोबार, नौकरी, विवाह और स्वास्थ्य समेत कई महत्वपूर्ण बातें अपनी नीति शास्त्र में जिक्र किया है. चाणक्य की नीतियों को अपनाना मुश्किल काम होता है, लेकिन जिसने भी अपनाया उसका जीवन खुशियों से भर जाता है. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में ऐसे कुछ कार्यों को बताया है, जिनमें व्यक्ति की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए वरना जान पर भी खतरा बन सकता है. आइए जानते है किन कार्यों में व्यक्ति को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए...

01- चाणक्य के अनुसार, व्यक्ति को भोजन करने में हमेशा सावधानी बरतना चाहिए. हर व्यक्ति को अपने पाचन के हिसाब से ही भोजन ग्रहण करना चाहिए. भोजन करते समय अगर पाचन का ध्यान नहीं रखा जाए तो यह आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है. क्योंकि ज्यादा भोजन का उपभोग करने वाले व्यक्ति दरिद्रता की ओर जाने लगते हैं. एक दिन वहीं भोजन शरीर को फायदें पहुंचाने की जगह नुकसान कर देता है.

02- चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को धन के सही इस्तेमाल के साथ उसका संचय करना भी आना चाहिए. धन की मदद से व्यक्ति बुरे से बुरे समय को भी काट लेता है. कई बार धन के अभाव में व्यक्ति के जीवन पर बात बन आती है. इसलिए हर व्यक्ति को बुरे समय के लिए धन संचय करना चाहिए.

03- चाणक्य के अनुसार निर्धन या धनवान, हर व्यक्ति को धन का सही इस्तेमाल करना चाहिए. धन के सही उपयोग न करने वाले व्यक्ति बर्बाद हो जाते है. बुरे समय में धन की आवश्यकता हो तो व्यक्ति बड़े संकट का सामना कर सकता है. रोग या दुर्घटना की स्थिति में धन न होने पर प्राणों के संकट का भी सामना करना पड़ सकता है. इसलिए धन खर्च करते समय व्यक्ति को हमेशा सोचना चाहिए.

04- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को कभी भी दवा लेने में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. बीमारी में दवा लेने में लापरवाही बरतने पर रोग बड़ा रूप ले सकता है. जिससे व्यक्ति की जान पर भी बन सकती है. इसलिए इंसान को दवा लेने में हमेशा सजग रहना चाहिए.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें