1. home Hindi News
  2. religion
  3. chanakya niti these five bad habits of women ruin the house know what it is called chanaky rdy

Chanakya Niti: औरतों की ये पांच बुरी आदतें घर को कर देता है तबाह, जानिए क्या कहते है चाणक्य...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chanakya niti
Chanakya niti
Prabhat Khabar

Chanakya Niti: चाणक्य श्रेष्ठ विद्वान माने जाते हैं. इन्होंने विपरीत परिस्थितियों में भी अपने लक्ष्यों की प्राप्ति की है. चाणक्य को राजनीति और कूटनीति का माहिर माना जाता है. इसके साथ ही चाणक्य को अर्थशास्त्री भी माना जाता है. चाणक्य ने हर उस विषय का अध्ययन किया है जो मनुष्य को प्रभावित करता है. चाणक्य को उनके ज्ञान और न्यायप्रिय आचरण के कारण जाना जाता है. चाणक्य ने अपने अनुभव के आधार पर मनुष्य के जीवन से जुडी कुछ बातों का उल्लेख किया है. चाणक्य के अनुसार कुछ स्त्रियों में ऐसी बातें होती है जो उनको बर्बादी की राह पर ले जाती है. आइए जानते है कि वो कौन कौन सी बातें है जो महिलाओं की बर्बादी का कारण बनती है....

बिना सोचे समझे कार्य करना

ज्यादातर स्त्रिया ऐसी होती है जो किसी कार्य को करने से पहले सोचती नहीं है और कार्य कर देती है. आजकल की कुछ पत्निया अपने स्वार्थ में इस कदर डूब जाती है कि वो किसी की परवाह न करते हुए हर काम अपनी मर्जी से कर देती है. उस बात का क्या और किस पर असर पड़ेगा इसके बारें मैं बिलकुल भी नहीं सोचती है. उस कार्य के बुरे परिणाम फिर उनको ही भुगतने पड़ते है, इसलिए कोई भी कार्य करने से पहले उसके बारें में अच्छे से सोच विचार करना चाहिए.

बार बार झूठ बोलना

चाणक्य के अनुसार ज्यादातर महिलाये झूठ बोलती है. कुछ महिलाओं की आदत होती हैं कि वो घर के सदस्यों के यहां वहां चुगली करती फिरती हैं, और छोटी छोटी बातों पर ही झूठ बोल देती है. ऐसी महिलाओं पर कोई भी विश्वास नहीं करता है. ये महिलाये दूसरों की नजर मैं अपनी इज्जत खो देती है. ऐसी महिलाओं का यही से बर्बादी शुरू हो जाती है.

बड़ों का सम्मान ना करना

जो महिलाएं अपने से बड़ों की इज्जत नहीं करती हैं, उन से तू तुकारे से बात करती हैं या बात बात पर लड़ाई झगड़ा करती रहती हैं. वो घर की सुख शांत के लिए बड़ा खतरा होती हैं. ऐसी महिला को घर ला कर कोई भी आदमी सुखी नहीं रह सकता हैं.

बात बात पर नखरे दिखाना

नखरे दिखाना स्त्रियों की आदत होती है. इसलिए वो नखरे करती है. लेकिन बात बात पर नखरे दिखाना सही नहीं होता है. इसलिए इस बात का अवश्य ध्यान रखे और हर बात पर नखरे दिखाना बंद कर दे. क्योंकि सामने वाला आपसे बहुत ज्यादा नाराज हो सकता है और इसके बुरे परिणाम आपको भुगतने पड़ सकते है.

धन का लालच

चाणक्य के अनुसार कुछ महिलाओं को धन का इतना लोभ होता है कि वो उसके लालच में हर गलत कार्य करती है. ये काम कार्य आगे चलकर उनके लिए परशानी का कारण बन जाता है. इसलिए यदि आपके अंदर भी धन का लालच जैसी बुरी आदत है, तो आप इस बुराई को अपने अंदर से खत्म कर दें नहीं तो आपको इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते है.

पूजा पाठ ना करना

जिस घर की महिलाएं पूजा पाठ नहीं करती हैं. वहां नकारात्मक एनर्जी पनपने लगती हैं और घर की सुख शांति खत्म होने लगती हैं.

News Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें