18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Astrology: कुंडली में ये ग्रह बनते हैं पति-पत्नी के बीच झगड़े का कारण, जानें ज्योतिषीय वजह और उपाय

Astrology: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पति-पत्नी का आपसी तालमेल ग्रहों के कारण बनते या बिगड़ते हैं. दोनों के ग्रह-नक्षत्र की दशा ही पति-पत्नी के संबंध को मधुर बनाते हैं. आइए जानते के कि किन ग्रहों के कारण पति-पत्नी के बीच झगड़े होते है.

Astrology: पति-पत्नी का रिश्ता बेहद खास माना जाता है. यह संभव नहीं है कि रिश्ते में कभी नोंक-झोंक न हो, लेकिन कई बार जब झगड़े हद से ज्यादा बढ़ने लगते हैं, तब रिश्तों में खटास आने लगती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पति-पत्नी का आपसी तालमेल ग्रहों के कारण बनते या बिगड़ते हैं. दोनों के ग्रह-नक्षत्र की दशा ही पति-पत्नी के संबंध को मधुर बनाते हैं. पति का वैवाहिक शुक्र ग्रह निर्धारित करता है, जबकि पत्नी के वैवाहिक जीवन के लिए बृहस्पति ग्रह जिम्मेदार होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र और बृहस्पति वैवाहिक जीवन पर असर डालते हैं, इसके साथ ही शनि, सूर्य, मंगल, राहु और केतु के कारण ये समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं, जबकि चंद्रमा, बुध और बृहस्पति वैवाहिक जीवन की समस्याओं को कम करते हैं. वहीं मंगल की वजह से ससुराल की बातों को लेकर पति-पत्नी के बीच झगड़ा होता है.

पति- पत्नी के बीच कलह के ये भी कारण

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि दूसरी और सप्तम अगर लग्न में हो और गुरु शुभ तो पत्नी अपने पति को अपने हिसाब से चलाती है, इसके अलावा अगर स्त्री की कुंडली में गुरु अच्छा हो तो उसे धनी पुरुष मिलता है. वहीं पुरुष की कुंडली में शुक्र अच्छा हो तो उसे अच्छी और आज्ञाकारी पत्नी मिलती है, इसके अलावा लग्नेश और सप्तमेश अगर छठे, आठवें और बारहवें भाव में हो तो पति पत्नी के बीच कलह होती है.

ग्रहों की इस स्थिति में होती है झगड़ा

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि यदि सप्तमेश 6ठे, 8वें या 12वें घर में स्थित हो या सप्तमेश पंचम भाव में स्थित हो तो भी पति-पत्नी के बीच कलह का एक कारण बनता है. कुंडली में सप्तम भाव में क्रूर ग्रहों जैसे शनि, मंगल, सूर्य, राहु-केतु की पूर्ण दृष्टि हो या इन ग्रहों में से अधिकांश की युति सप्तम घर में हो तो भी पति-पत्नी के बीच कलह होती रहती है, इसके साथ ही यदि आपकी जीवनसाथी की कुंडली में वृश्चिक लग्न हो तो झगड़े की आशंका ज्यादा रहती है.

Also Read: Astrology: कुंडली में इन ग्रहों के अशुभ प्रभाव से होती है संतान प्राप्ति में समस्या, जानें ज्योतिषीय उपाय
पति पत्नी में झगड़ा होने से क्या होता है?

पति-पत्नी के बीच में भी झगड़े होना आम है, लेकिन कई बार जब झगड़े हद से ज्यादा बढ़ने लगते हैं, तब रिश्तों में खटास आने लगती है. सुखी वैवाहिक जीवन के सपने बिखरते हुए नजर आने लगते हैं. ऐसा लगता है, जैस सबकुछ खत्म सा हो गया और मामला अलग अलग रहने तक पहुंच जाता है.

पति बात नहीं मानता है तो क्या करें?

​अपने प्यार को जताएं इससे पहले कि आप अपने पति को अपनी ज़रूरतों के बारे में बताना शुरू करें, उसे आपकी डिमांड्स के बारे में सुनने की ज्यादा जरूरत होगी कि आपको क्या चाहिए. और यह तब होगा, जब आप अपने प्यार को ज्यादा जोश के साथ जताएंगी. मीठी नोक-झोंक के साथ बात की शुरुआत करें और उन्हें अपने प्यार का एहसास दिलाएं.

पति पत्नी में रोज झगड़ा हो तो क्या करें?

अगर पति-पत्नी के बीच लंबे समय से अनबन है, तो रोजाना रात में सोते समय सिरहाने पर कपूर रखें. आप चाहे तो तकिए के नीचे भी कपूर रख सकते हैं। अगली सुबह कपूर को जला दें. इस उपाय को करने से रिश्ते मधुर होते हैं.

Also Read: Astrotips: कुंडली में कब बनता है सरकारी नौकरी और धन लाभ का योग, ये ग्रह-भाव देता है सफल करियर का संकेत
ज्योतिष संबंधित चुनिंदा सवालों के जवाब प्रकाशित किए जाएंगे

ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से जीवन की हर परेशानी दूर की जा सकती है. ये उपाय करियर, नौकरी, व्यापार, पारिवारिक कलह सहित कई अन्य कार्यों में भी सफलता दिलाते हैं. नीचे दिए गए विभिन्न समस्याओं के निवारण के लिए आप एक बार ज्योतिषीय सलाह जरूर ले सकते है. यदि आपकी कोई ज्योतिषीय, आध्यात्मिक या गूढ़ जिज्ञासा हो, तो अपनी जन्म तिथि, जन्म समय व जन्म स्थान के साथ कम शब्दों में अपना प्रश्न [email protected] या WhatsApp No- 8109683217 पर भेजें. सब्जेक्ट लाइन में ‘प्रभात खबर डिजीटल’ जरूर लिखें. चुनिंदा सवालों के जवाब प्रभात खबर डिजीटल के धर्म सेक्शन में प्रकाशित किये जाएंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें