21.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरVarshik Love Rashifal: साल 2024 में पार लगेगी प्रेम की नैया या टूट जाएगा रिश्ता? पढ़ें अपना वार्षिक लव...

Varshik Love Rashifal: साल 2024 में पार लगेगी प्रेम की नैया या टूट जाएगा रिश्ता? पढ़ें अपना वार्षिक लव राशिफल

Varshik love Rashifal 2024,Yearly Rashifal: इस साल 2024 में शुक्र ग्रह को प्रेम से संबंधित ग्रह माना गया है. कहते हैं जब कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत स्थिति में हो तो व्यक्ति के जीवन में प्रेम बना रहता है. प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार मेष राशि के जातकों को साल 2024 में कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा.

Yearly Love Rashifal 2024, Varshik love Rashifal: इस साल 2024 में शुक्र ग्रह को प्रेम से संबंधित ग्रह माना गया है. कहते हैं जब कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत स्थिति में हो तो व्यक्ति के जीवन में प्रेम बना रहता है. वहीं जब शुक्र और राहु, शुक्र और मंगल, शुक्र और शनि की स्थिति बनती है तो यह रिश्ते के लिहाज से हानिकारक मानी जाती है. इसके अलावा जब शुक्र के साथ राहु, मंगल या शनि नजर आते हैं तो ऐसे में रिश्ते में अलगाव की आशंका बढ़ जाती है. वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को प्रेम का कारक ग्रह माना गया है और कुंडली का पंचम भाव प्रेम का प्रतिनिधित्व करता है.

इसके अलावा शनि, राहु और केतु जहां रिश्ते में विघ्न डालने के लिए जाने जाते हैं वहीं कुंडली का तीसरा, सप्तम और एकादश भाव इच्छा का भाव और बारहवां भाव यौन सुख का भाव कहा जाता है. ज्योतिष के अनुसार अगर कुंडली के छठे भाव में शुक्र, मंगल और राहु स्थित हो तो इससे व्यक्ति का अपने पार्टनर के साथ ब्रेकअप होने की आशंका बढ़ जाती है. अगर अष्टम भाव में कोई ग्रह है तो यह रिश्ते के लिए बड़ी परेशानी का कारण बनने लगता है. इसके अलावा जब पंचम भाव में केतु हो तो प्रेम संबंध टूटने की नौबत नहीं बनती है. जैसा कि हमने पहले भी बताया कि शुक्र को प्रेम से संबंधित ग्रह माना गया है ऐसे में शुक्र की कुंडली में अच्छी स्थिति सफल प्रेम को दर्शाती है. इसके अलावा शुक्र के साथ चंद्रमा की अच्छी स्थिति भी प्रेम संबंधों के लिए बेहद आवश्यक होती है.

मेष वार्षिक प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार मेष राशि के जातकों को साल 2024 में कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा. इस पूरे साल शनि, कुंभ राशि में आपके पंचम भाव को पूर्ण दृष्टि देंगे, जिससे आपके रिश्ते में रुकावट आने की संभावना है. देव गुरु बृहस्पति आपकी राशि में पंचम भाव को दृष्टि देंगे जिससे इस राशि के सिंगल जातकों के जीवन में किसी खास की दस्तक होने के आसार बनेंगे.

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार इस साल प्रेम की शुरुआत काफी शानदार रहने वाली है. इसके अलावा शनि और बृहस्पति के संयोजन से इस राशि के कुछ जातक विवाह के बंधन में भी बंध सकते हैं. वर्ष के उत्तरार्ध में प्रेम जीवन में बदलाव आने के योग बनते नजर आ रहे हैं. 1 मई को बृहस्पति का गोचर आपके दूसरे भाव में होगा और बृहस्पति की दृष्टि सप्तम भाव और पंचम भाव से हटने के चलते रिश्ते में कड़वाहट बढ़ने की आशंका बढ़ जाएगी. इसके अलावा इस वर्ष द्वादश भाव में राहु और छठे भाव में केतु भी रिश्ते में तनाव बढ़ा सकते हैं. ऐसे में आपको अपने रिश्ते के प्रति सावधान रहने की सलाह दी जाती है. मेष राशि के कुछ जातकों को अपने साथी के स्वास्थ्य के संदर्भ में भी प्रतिकूल परिणाम उठाने पड़ सकते हैं. 30 अगस्त से अक्टूबर का समय आपके लिए अनुकूल होगा. इस दौरान आप अपने साथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं.

वृषभ प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार वर्ष 2024 में वृषभ राशि के जातकों को प्रेम जीवन में तमाम उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा. साल की शुरुआत से केतु आपके पंचम भाव में स्थित होगा जिसके चलते आपके रिश्ते में बार-बार तनाव बढ़ने की आशंका है. इस समय आपको अपने साथी को समझने की आवश्यकता पड़ेगी साथ ही आपको उन पर विश्वास भी बनाए रखना होगा, अन्यथा आपका रिश्ता टूट भी सकता है. इस साल आपके प्रेम जीवन के संदर्भ में आपके रिश्ते में तमाम चुनौतियां आएंगी और अगर आपने समय रहते इन चुनौतियों का हल नहीं निकाला तो आपका रिश्ता टूट भी सकता है. इसके बाद अगस्त से अक्टूबर का समय आपके प्रेम संबंध के लिए अनुकूल नजर आ रहा है. इस दौरान वृषभ राशि के सिंगल जातकों के जीवन में प्रेम की दस्तक हो सकती है, जो लोग पहले से ही रिश्ते में है उनके प्रेम में बढ़ोतरी होगी. विवाहित जातकों के रिश्ते में अंतरंगता बढ़ेगी, साथ ही आप अपने रिश्ते में पर्याप्त समय देते और प्रेम लुटाते नजर आएंगे.

मिथुन प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए यह साल प्रेम के लिहाज से बेहद शानदार रहेगा. इस साल देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके पंचम भाव पर रहेगी जिससे आपका प्रेम जीवन निश्चल बनेगा. आप अपने रिश्ते में सच्चे और ईमानदार रहेंगे और साथ ही अपने रिश्ते को मजबूत करने की हर मुमकिन कोशिश करते नजर आएंगे जिससे आपका रिश्ता मजबूत बनेगा और आपका साथी आपसे और भी प्रेम करेगा. अगस्त से सितंबर का समय प्रेम संबंध के लिहाज से ज्यादा अनुकूल रहेगा. इस दौरान आपके रिश्ते में रोमांस बढ़ेगा. आप अपने पार्टनर को उचित समय और प्रेम देंगे साथ ही आप उनके साथ कहीं घूमने जाने की योजना भी बनाएंगे. इसके बाद वर्ष की अंतिम तिमाही प्रेम संबंधों को और भी मजबूत बनाने के लिए बेहद उपयोगी रह सकती है.  मार्च के महीने में इस साल आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी.

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार इस महीने मिथुन राशि के जातकों को मानहानि का सामना भी करना पड़ सकता है. ऐसे में मर्यादा बनाए रखें. फरवरी का महीना आपके लिए उत्तम रहेगा. अगर आप अपने पार्टनर को विवाह के लिए प्रपोज करना चाहते हैं तो आप फरवरी का फायदा उठा सकते हैं. इसके अलावा अगस्त और अक्टूबर का महीना भी प्रेम के लिहाज से शानदार रहेगा.

कर्क प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार कर्क राशि के जातकों के लिए यह साल प्रेम के संदर्भ में बेहद ही अनुकूल रहेगा क्योंकि साल की शुरुआत में ही बुध और शुक्र जैसे दो शुभ ग्रह आपके पंचम भाव में रहने वाले हैं. ऐसे में आपके प्रेम जीवन में नई ऊर्जा और प्रेम देखने को मिलेगा. हालांकि फरवरी से अगस्त का समय रिश्ते के संदर्भ में थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है. इस दौरान आपके प्यार पर किसी की बुरी नजर का साया देखने को मिल सकता है जिसके चलते आपके रिश्ते में बार-बार गलतफहमियां या लड़ाई होने की आशंका है. इसके बाद वर्ष की तीसरी तिमाही प्रेम जीवन को संतुलित बनाए रखने के लिहाज से अनुकूल रहेगी. वर्ष की आखिरी और चौथी तिमाही सबसे ज्यादा अनुकूल रहने वाली है. इस अवधि में आप अपने प्रेम संबंध को अगले पड़ाव पर ले जा सकते हैं और अपने साथी को विवाह के लिए प्रस्ताव दे सकते हैं.

सिंह प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार इस साल की शुरुआत सिंह राशि के जातकों के लिए ज्यादा अनुकूल नहीं रहने वाली है क्योंकि साल की शुरुआत में ही आपके पंचम भाव में सूर्य और मंगल जैसे उग्र ग्रह मौजूद रहेंगे, साथ ही देव गुरु बृहस्पति नवम भाव से पंचम भाव को दृष्टि देगा जिससे चुनौतियों के बावजूद आपका प्रेम जीवन चलता रहेगा. फरवरी और मार्च के महीने प्रेम के संदर्भ में अनुकूल रहने वाले हैं. इसके अलावा प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार शुक्र और बुध के प्रभाव से आपके रिश्ते में इस वर्ष रोमांस बढ़ेगा और आप दोनों एक दूसरे के प्रति ज्यादा आकर्षित भी महसूस करेंगे. इसके बाद अगस्त से सितंबर का महीने में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि इस दौरान आपके रिश्ते में कुछ गलतफहमियां और समस्याएं आने की प्रबल आशंका है. सितंबर के बाद का समय प्रेम के संदर्भ में अनुकूल होगा.

Also Read: Varshik Rashifal 2024: अगले साल राहु-केतु और शनि-बृहस्पति देंगे इन राशियों को शुभ फल, पढ़ें अपना भविष्य
कन्या प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार कन्या राशि के जातकों के लिए इस साल की शुरुआत औसत रहने वाली है. इस दौरान आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता पड़ेगी. आवेश में आकर कुछ भी अपने पार्टनर को कहने से बचें अन्यथा उन्हें बुरा लग सकता है जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके रिश्ते पर देखने को मिलेगा. इसके बाद पूरे वर्ष केतु आपके रिश्ते में परेशानी की वजह बनेंगे. जिसके चलते आपको अपने पार्टनर को समझने में समस्या उठानी पड़ सकती है. आप दोनों के बीच कई बार ऐसी स्थिति भी बन सकती है जिसमें आप दोनों को ऐसा लग सकता है कि आपका पार्टनर आपसे कुछ छुपा रहा है जिसके चलते प्रेम जीवन में विवादों की दीवार बड़ी हो सकती है. इस साल फरवरी और मार्च का महीना प्रेम के लिहाज से अनुकूल रहेगा. इस दौरान आपका पार्टनर आपसे प्रेम करता और रोमांस का इज़हार करता नज़र आएगा. साल का अंतिम हिस्सा यानि की अंतिम तिमाही बेहद शानदार रहेगी. यहां आपके रिश्ते को नई दिशा मिल सकती है.

तुला प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार तुला राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत शानदार रहेगी. इस वर्ष आपके दूसरे भाव में शुक्र और बुध की युति आपकी वाणी को बेहद ही मधुर बनाएगी जिससे आप अपने पार्टनर का दिल दोबारा से जीतने में कामयाब रहेंगे. शनि महाराज आपके पंचम भाव में रहने वाले हैं और वहीं से आपके सप्तम भाव, एकादश भाव और द्वितीय भाव को देखेंगे. शनि की स्थिति के परिणाम स्वरूप प्रेम विवाह के प्रबल योग बनेंगे. शनि की यह स्थिति आपको इस बात का भी आईना दिखाएगी कि आप अपने रिश्ते के प्रति कितने संजीदा हैं. अप्रैल अगस्त और सितंबर के महीने में आपको प्रेम जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आपका अपने पार्टनर से सामंजस्य कम हो सकता है, हालांकि इस दौरान आपको अपने प्रेम जीवन में विश्वास और प्रेम बनाए रखने की आवश्यकता होगी. आप एक दूसरे के साथ क्वालिटी वक्त व्यतीत करेंगे. मार्च का महीना आपके लिए बेहद शुभ रहेगा और जुलाई से अक्टूबर का समय भी आपके लिए भी शुभ रहेगा. इस दौरान आपका प्रेम विवाह हो सकता है.

वृश्चिक प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बेहद ही अनुकूल रहेगी. इस साल प्रथम भाव में बुध और शुक्र की युति और पंचम भाव में राहु की स्थिति आपके प्रेम जीवन को शानदार बनाएगी. इन ग्रहों की स्थिति के चलते आप अपने प्रेम जीवन और प्रियतम के लिए कुछ भी कर गुजरने की क्षमता रखेंगे. आपका प्रेम परिपक्व बनेगा और रोमांस के प्रबल योग बनेंगे, हालांकि 23 अप्रैल से 1 जून के बीच मंगल का गोचर होने वाला है जो आपके पंचम भाव में राहु के ऊपर होगा. ऐसे में यह समय आपके लिए शानदार नहीं रहने वाला है.  इस दौरान आप और आपके पार्टनर के बीच मानसिक और शारीरिक परेशानियां बढ़ने की आशंका है. इसके बाद अगस्त से सितंबर के महीने में आपका प्रेम बढ़ेगा. 1 मई के बाद जब गुरु बृहस्पति आपके सप्तम भाव में प्रवेश कर जाएंगे तो यह समय प्रेम विवाह के लिए बेहद शुभ रहने वाला है.

धनु प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार धनु राशि के जातकों का प्रेम जीवन इस वर्ष अनुकूल रहने वाला है. साल 2024 में गुरु बृहस्पति आपके पंचम भाव में स्थित रहेंगे जिससे आपका प्रेम जीवन संतुलित बना रहेगा, लेकिन वहीं मंगल और सूर्य साल की शुरुआत में आपकी राशि में स्थित रहने वाले हैं जो आपके व्यवहार में क्रोध बढ़ाने की वजह बन सकते हैं. जिससे आपके रिश्ते में तनाव होने की प्रबल आशंका है. प्रेम के लिहाज से फरवरी के अंत से अप्रैल तक का समय शानदार रहेगा. शनि देव की दृष्टि धनु राशि के जातकों के पंचम भाव पर रहने वाले हैं जिससे आपके जीवन में बाधाएं बनी रहेंगी. इसके बाद 1 जून से 12 जुलाई प्रेम के संदर्भ में शुभ संकेत दे रहा है. आपका रिश्ता इस दौरान मजबूत होगा. इसके बाद आपके रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है. इसके बाद एक बार फिर सितंबर का महीना खुशियां लेकर आएगा. साल का अंत या नवंबर के महीने प्रेम संदर्भ में सामान्य रहने वाले हैं.

मकर प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार साल की शुरुआत में ही बुध और शुक्र आपके एकादश भाव में स्थित होकर आपके पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिसके चलते आपका प्रेम जीवन शानदार रहेगा. आपके जीवन में रोमांस और प्यार के योग बनेंगे साथ ही आप अपने पार्टनर को कहीं घूमाने ले जाने की योजना बना सकते हैं. इससे भी आपका रिश्ता परिपक्व बनेगा और आपका एक दूसरे पर विश्वास बढ़ेगा, हालांकि इसके बाद जब जुलाई से अगस्त के बीच में मंगल का गोचर होगा तो यह अवधि आपके रिश्ते के लिहाज से अनुकूल नहीं रहेगी. इस दौरान आपके रिश्ते में तनाव बढ़ने की आशंका है. 1 मई को देव गुरु बृहस्पति आपके पंचम भाव में प्रवेश कर जाएंगे। गुरु के इस गोचर से आपके प्रेम संबंधों को स्पष्टता और मजबूती मिलेगी. जुलाई से अगस्त के महीने में आपको अपने पार्टनर के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता, सितंबर से दिसंबर का महीना प्रेम के लिहाज से शानदार रहेगा.

Also Read: Career Varshik Rashifal 2024: मेष समेत इन राशिवालों के करियर में होगा बड़ा बदलाव, अगले साल नौकरी का योग
कुंभ प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार कुंभ राशि के जातकों का प्रेम जीवन वर्ष 2024 की शुरुआत में कमजोर रहने की आशंका है क्योंकि इस दौरान सूर्य और मंगल जैसे उग्र ग्रह आपके पंचम भाव पर दृष्टि डाल रहे होंगे. ऐसे में इन दोनों ग्रहों के प्रभाव स्वरूप आपके रिश्ते में वाद विवाद बढ़ने, गर्मा गर्मी, गलतफहमियां, होने की आशंका है. इसके बाद फरवरी और मार्च के महीने प्रेम जीवन के संदर्भ में शानदार रहेंगे क्योंकि इस दौरान शुक्र और बुध ग्रह आपके एकादश भाव से पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे. बुध और शुक्र के प्रभाव स्वरूप आपके रिश्ते की गलतफहमियां, परेशानियां और तनाव दूर होंगे और आप दोनों के बीच प्रेम बढ़ेगा.

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार शनि महाराज इस पूरे साल आपकी ही राशि में रहने वाले हैं. ऐसे में आप अपने पार्टनर के लिए पूरी तरह से समर्पित नजर आएंगे. जून से जुलाई और नवंबर से दिसंबर का समय प्रेम जीवन के संदर्भ में बेहद ही शुभ रहेगा.

मीन प्रेम राशिफल 2024

प्रेम राशिफल 2024 के अनुसार मीन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2024 की शुरुआत अनुकूल रहेगी, हालांकि मंगल की दृष्टि आपके पंचम भाव पर रहने वाली है जिससे बीच-बीच में आपके रिश्ते में तनाव और गलतफहमियों की स्थिति बनती नजर आएगी. इस साल आप अपने पार्टनर के साथ किसी रोमांटिक यात्रा पर भी जा सकते हैं.

फरवरी और मार्च का समय थोड़ा कमजोर नजर आ रहा है क्योंकि इस दौरान मंगल और सूर्य एकादश भाव में स्थित रहकर आपके पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे. अक्टूबर से दिसंबर के बीच मंगल आपके पंचम भाव में स्थित होंगे जिससे आपके रिश्ते में वाद-विवाद और लड़ाई झगड़े होने के संकेत मिल रहे हैं. जुलाई से अगस्त का महीना प्रेम जीवन के लिए सबसे शानदार रहेगा.

ज्योतिष संबंधित चुनिंदा सवालों के जवाब प्रकाशित किए जाएंगे

ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से जीवन की हर परेशानी दूर की जा सकती है. ये उपाय करियर, नौकरी, व्यापार, पारिवारिक कलह सहित कई अन्य कार्यों में भी सफलता दिलाते हैं. नीचे दिए गए विभिन्न समस्याओं के निवारण के लिए आप एक बार ज्योतिषीय सलाह जरूर ले सकते है. यदि आपकी कोई ज्योतिषीय, आध्यात्मिक या गूढ़ जिज्ञासा हो, तो अपनी जन्म तिथि, जन्म समय व जन्म स्थान के साथ कम शब्दों में अपना प्रश्न [email protected] या WhatsApp No- 8109683217 पर भेजें. सब्जेक्ट लाइन में ‘प्रभात खबर डिजीटल’ जरूर लिखें. चुनिंदा सवालों के जवाब प्रभात खबर डिजीटल के धर्म सेक्शन में प्रकाशित किये जाएंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें