1. home Home
  2. rashifal
  3. saptahik rashifal 21 november 2021 to 27 november 2021 mesh mithun kark leo virgo libra scorpio dhanu capricorn aquarius meen weekly horoscope in hindi sry tvi

साप्ताहिक राशिफल (21 नवंबर - 27 नवंबर): इस सप्ताह मेष-कन्या समेत इन 5 राशि वालों को मिलेगी बड़ी कामयाबी

मेष से मीन राशिवालों के लिए नवंबर माह का तीसरा सप्ताह वैसे तो औसत रहेगा, लेकिन दिन को खुशनुमा बनाने के लिए एक बार सप्ताहिक राशिफल जरूर पढ़ लीजिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल
Prabhat Khabar

1.मेष-इस सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा.आपको कुछ नई बातों को जानने का मौका मिलेगा, जो आपके काम के सिलसिले में आपके लिए जानना जरूरी होगा.इससे आप अपने काम में और भी अच्छा सुधार कर पाएंगे.आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

करियर/बिजनेस:इस सप्ताह शुरूआत में आप दूर स्थान के कार्यों,आयात-निर्यात, मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी आदि में अच्छा परफॉर्मेंस दे सकेंगे.ज्यादातर समय आप प्रोफेशनल कार्यों में देंगे जिससे दीर्घकालिक फायदा भी हो सकता है. शॉर्टकट से धन कमाने के लिए शेयर बाजार या सट्टा गतिविधियों का सहारा न लें .सरकारी कांट्रेक्ट संबंधित कार्यों में थोड़ी परेशानी रहेगी.

रिलेशनशिप:इस सप्ताह आपके प्रेम संबंधों में सुधार आएगा और ये संबंध सात जन्म के साथ में बदलने के लिए आप गंभीर बनेंगे.आप रोमांटिंग विचारों के साथ ही करेंगे और आपके बीच पारस्परिक पारदर्शिता बढ़ेगी.दांपत्यजीवन में एक दूसरे की जवाबदेहियों को संयुक्त रुप से निभाने में मददगार बनेंगे. केवल अंतिम दो दिन आप संबंधों से थोड़े विमुख हो सकते हैं.

हेल्थ :इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना होगा.मौसमी बीमारियां उत्पन्न होने के साथ ही साथ कमर दर्द, आंखों में जलन, जोड़ों और मांसपेशियों की तकलीफ, कब्ज, आंखों से कम दिखने की समस्या, रक्त परिसंचरण सबंधी समस्या हो सकती है.ऐसी स्थिति में आप स्वास्थ्य के प्रति जितना सतर्क रहेंगे, उतने फायदे में रहेंगे.अभी यात्रा के दौरान भी स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना होगा.

लकी डेट:22,23,27

कलर:पीला,लाल,सफेद

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी:इस सप्ताह पैसे का निवेश गलत जगह होने से धन की हानि हो सकती है.अभी जल्दबाजी न करें क्योंकि जल्दबाजी से आपको इस सप्ताह नुकसान ही होगा.

उपाय:इस सप्ताह रोज 11 दूर्वा हल्दी के जल में डालकर श्रीगणेश को अर्पित करें.

2.वृष-इस सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा.आप अपने दोस्तों के साथ और अपने प्रिय को साथ लेकर किसी टूर की योजना बना सकते हैं.आप कुछ नया सीखेंगे और अपने साथ के लोगों को कुछ नया सिखाने की कोशिश करेंगे.खर्चों में बढ़ोतरी होगी, जिन पर ध्यान देना होगा.आपकी कार्य कुशलता आप को सबसे आगे रखेगी.

करियर-बिजनेस:इस सप्ताह शुरूआती चरण में आप प्रोफेशनल प्रगति पर ज्यादा ध्यान देंगे.जो विदेश में, मल्टीनेशनल कंपनी में या आयात-निर्यात के कार्यों में जुड़े हैं,उनके लिए शुरूआत काफई अच्छी रहेगी. हालांकि भारी मशीनरी, तेल, कंसल्टेंसी, स्पेस संबंधित मशीनरी के कामकाज में अभी थोड़ा संघर्ष रहेगा. कामकाज में अचानक बदलाव करने का विचार आएगा,यानी उसपर नियंत्रण रखें.

रिलेशनशिप:इस सप्ताह आप प्रोफेशनल मामलों में ज्यादा ध्यान देंगे, जिससे आपका ध्यान रोमांस में थोड़ा कम लगेगा, लेकिन उत्तरार्द्ध बेहतर है.आपका मन ज्यादा चंचल रहने के कारण शायद संबंधों से विमुख होंगे,लेकिन फिर भी इस सप्ताह आप संबंधों में संतुलन बनाए रखेंगे,जिसमें कोई दो मत नहीं. विवाहितों के लिए दांपत्यजीवन सामान्य रहेगा.

हेल्थ:इस सप्ताह शुरूआत में आप उत्तम स्वास्थ्य सुख प्राप्त करेंगे और उत्साहपूर्वक काम में आगे भी बढ़ेंगे. जिन लोगों को पहले से पैर के जोड़ों से संबंधित समस्या है, उनहें थोड़ा ध्यान रखना होगा.आपको शायद बेचैनी और अनिद्रा की समस्या हो सकती है. इस दिन आप थके रहेंगे,ऐसे में संभव हो तो अपने नियमित शेड्यूल से ब्रेक लेना पसंद करेंगे, जिससे इसके बाद के समय में फिर स्फूर्ति होगी.

लकी डेट:21,24,25

कलर: भूरा,हरा,काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी:इस सप्ताह आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा, साथ ही ज्यादा बाहर खाने से आपको परहेज करना होगा.

उपाय:इस सप्ताह श्रीगणेश को सफेद फूल पर इत्र लगाकर नौ दूर्वा के साथ अर्पित करें व सफेद लड्डू का भोग लगाएं.

3.मिथुन-इस सप्ताह आपके लिए समृद्धिकारक साबित होगा, लेकिन सप्ताह की शुरुआत कुछ कमजोर रहेगी.आपको किसी ज्ञानवान साथी का सानिध्य प्राप्त होगा, जो आपके जीवन को बदलने वाली कोई सलाह आपको देगा.आप अपने काम को ज्यादा महत्व देंगे, जिससे आपकी छवि भी बेहतर हो जाएगी और अपने काम में भी आप सबसे आगे और अलग नजर आएंगे.

करियर-बिजनेस:इस सप्ताह कामकाज के लिए काफी उत्साहरहेगा और आप तेजी से आगे बढ़ने को इच्छुक होंगे. शायद काम में ज्यादा उतावले होंगे और अपने कार्य तेजी से पूरे कर सकेंगे. नौकरीपेशा लोग अपनी कल्पनाशक्ति और समझ के आधार पर लक्ष्य पूरे कर सकेंगे. भागीदारी के कार्यों में अभी अपने भागीदारी की ओर से थोड़ा रूखा स्वभाव शांति से अपना काम लें. नए करार करने में जल्दबाजी न करें.

रिलेशनशिप:इस सप्ताह किसी भी कारण थोड़े उतार-चढ़ाव के साथ समय गुजरेगा. लंबे समय अपने साथी के अहं का सामना करना पड़ेगा. पहले दिन आप संबंधों से विमुख रहना पसंद करेंगे. जिनके साथी दूर रहते हैं, उनके कम्यूनिकेशन या मुलाकात के लिए शुरूआत बेहतर है.सप्ताहांत रोमांस की भावना सामान्य रहेगी.

हेल्थ:इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना होगा, जिसमें कास कर सप्ताह का शुरूआती समय ज्यादा कठिन है. ज्यादा भोजन करने, यात्रा के कारण या दिनचर्या में बदलाव होने से पेट संबंधी परेशानी उत्पन्न हो सकती है. हालांकि उत्तरार्द्ध में स्थिति बेहतर होने से आप प्रोफेशनल मोर्चे पर काफी एक्टिव हो सकते हैं.

लकी डेट:21,24,25

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी:इस सप्ताह आप खुद पर काफी भरोसा करेंगे और हर काम को खुद करना चाहेंगे,जिससे आपका कॉन्फिडेंस सातवें आसमान पर होगा.

उपाय: इस सप्ताह श्रीगणेश की कृपा प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन दूर्वा की माला बनाकर ऊँ श्री गं गणाधिपतये नम: 108 बार उच्चारण करके चढ़ाना चाहिए.

4.कर्क-इस सप्ताह आप सामाजिक कार्यों और मित्रों के साथ व्यतीत करेंगे. आपके मित्रों की मंडली में नए मित्र जुड़ेंगे. मित्रों के पीछे धन खर्च होगा. बुजुर्गों की तरफ से लाभ होगा और उनका सहयोग मिलेगा. आकस्मिक धन लाभ मानसिक प्रसन्नता बढ़ाएगी. दूर रहनेवाले का शुभ समाचार मिलेगा. प्रवास, पर्यटन का सफलतापूर्वक आयोजन कर सकेंगे.

करियर बिजनेस:इस सप्ताह आप प्रोफेशनल प्रगति पर ज्यादा ध्यान देंगे. जो विदेश में, मल्टीनेशनल कंपनी में या आयात-निर्यात के कार्यों में जुड़े हैं, उनके लिए शुरूआत काफई अच्छी रहेगी. हालांकि भारी मशीनरी, तेल, कंसल्टेंसी, स्पेस संबंधित मशीनरी के कामकाज में अभी थोड़ा संघर्ष रहेगा. कामकाज में अचानक बदलाव करने का विचार आएगा, यानी उसपर नियंत्रण रखें.

रिलेशनशिप:इस सप्ताह आप प्रोफेशनल मामलों में ज्यादा ध्यान देंगे, जिससे आपका ध्यान रोमांस में थोड़ा कम लगेगा, लेकिन उत्तरार्द्ध बेहतर है.आपका मन ज्यादा चंचल रहने के कारण शायद संबंधों से विमुख होंगे, लेकिन फिर भी इस सप्ताह आप संबंधों में संतुलन बनाए रखेंगे, जिसमें कोई दो मत नहीं. विवाहितों के लिए दांपत्यजीवन सामान्य रहेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह आप उत्तम स्वास्थ्य सुख प्राप्त करेंगे और उत्साहपूर्वक काम में आगे भी बढ़ेंगे. जिन लोगों को पहले से पैर के जोड़ों से संबंधित समस्या है, उनहें थोड़ा ध्यान रखना होगा.आपको शायद बेचैनी और अनिद्रा की समस्या हो सकती है.इस दिन आप थके रहेंगे, ऐसे में संभव हो तो अपने नियमित शेड्यूल से ब्रेक लेना पसंद करेंगे, जिससे इसके बाद के समय में फिर स्फूर्ति होगी.

लकी डेट:22,23,27

कलर:पीला,लाल,मैरून

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से देखें तो अभी आपकी सेहत कमजोर रहेगी, इसलिए आपको अपने खान-पान पर पूरा ध्यान दे

उपाय:इस सप्ताह श्रीगणेश को मोदक का भोग लगाएं साथ ही मक्खन भी.इस प्रकार भगवान गणेश की पूजा करने से समस्त मनोकामना पूर्ण होती है.

5.सिंह-इस सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा.आप सामाजिक कार्यों और मित्रों के साथ व्यतीत करेंगे. आपके मित्रों की मंडली में नए लोग जुड़ेंगे. मित्रों के पीछे धन खर्च होगा. बुजुर्गों की तरफ से लाभ होगा और उनका सहयोग मिलेगा.आपको अपने पैसों के प्रबंधन पर भी ध्यान देना होगा.

करियर बिजनेस:इस सप्ताह नौकरीपेशा लोग अभी अपनी बेहतर समय और उच्चाधिकारियों की कृपा से आगे बढ़ सकेंगे.नई नौकरी के लिए भी अवसर मिल सकते हैं.भागीदारी के कार्य और संयुक्त उद्यम के लिए संभलकर चलने का समय है.सप्ताह के दूसरे औऱ तीसरे दिन आपका मन ज्यादा चंचल रहेगा,जिससे कोई भी महत्वूपर्ण निर्णय लेने से बचें.दूर स्थान के कार्यों या तकनीक के आधार पर होने वाले कार्यों मे सफलता मिल सकती है.

रिलेशनशिप :इस सप्ताह कुल मिलाकर प्रेम संबंध बेहतर रहेंगे, लेकिन विवाहितों को एक दूसरे के लिए थोड़ी चिंता हो सकती है.जीवनसाथी को संबंधों में पर्याप्त समय देना होगा और किसी कारण कोई शंका हो तो शांति से बात कर उसका समाधान करना होगा.पहले से ही प्रेम संबंधों में हैं तो आपसी भावना अच्छी रहेगी. जीवनसाथी की तालश में हों तो सप्ताह के उत्तारर्द्ध में कहीं बात चलने की संभावना है.

हेल्थ:इस सप्ताह स्वास्थ्य अच्छा रहे, इसके लिए आपके काफी ध्यान रखा होगा.खास कर दिल की धड़कन की अनियमितता, दांत में दर्द, मसूढ़ों से जुड़ी समस्या, चितनातंत्र संबंधी परेशानी, अनिद्रा, शरीर में सुस्ती रहने आदि की संभावना है. आप किसी के साथ व्यवहार में अचनाक बदल जाएं या आपका व्यवहार किसी को काफी विचित्र लगने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता.

लकी डेट:22,24,27

कलर:पीला,लाल,सफेद

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी:इस सप्ताह किसी भी बीमारी के उपचार में लापरवाही या अलस न करें.

उपाय:इस सप्ताह गुड़ की 11 गोली बनाकर रोज भगवान श्रीगणेश को अर्पण करें,इससे आपकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है.

6.कन्या-इस सप्ताह नए कार्यों का आयोजन हाथ में लेंगे. अधूरे कार्य पूरा कर सकेगें.तंदुरुस्ती बनी रहेगी.धन और मान- सम्मान की प्राप्ति होगी. आप मनोरंजन तथा घूमने- फिरने में समय व्यतीत करेंगे. फिर भी सांसारिक मामलों के विषय में आपका व्यवहार उदासीन रहेगा.सार्वजनिक जीवन तथा सामाजिक जीवन में सफलता मिलेगी.

करियर बिजनेस:इस सप्ताह नौकरीपेशा लोग शुरात में अपना अच्छा परफॉर्मेंस दे सकेंगे, लेकिन आपको नौकरी में अनिश्चितता और स्थानांतरण का भय रहने की संभावना है. शेयर बाजार या किसी भी सट्टा गतिविधियों में उतावलेपन में आपको गलत निर्णय न हो, इसका ध्यान रखें. उत्तरार्द्ध में आप काम की थकावट से थोड़े धीमी पड़ेंगे.

रिलेशनशिप:इस सप्ताह विवाहितों को रोमांस की भावना काफी अच्छी रहेगी. हालांकि प्रेमियों को संबंधमों में ज्यादा स्वामित्व की भावना छोड़ी होगी. अपना क्रोध अंकुश में रखेंगे तो अभी संबंधों का सुख अच्छी तरह मिल सकेगा. आप प्रियपात्र के लिए कोई उपहार खरीदेंगे या उन्हें कोई सरप्राइज देकर भी खुश कर सकेंगे.

हेल्थ:इस सप्ताह आप किसी बड़ी बीमारी की संभावना नहीं, लेकिन फिर स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव के चांस ज्यादा हैं, क्योंकि मौसमी समस्याएं या दिनचर्या में तेजी से बदलती स्थिति के कारण आप एडजस्ट नहीं हो सकेंगे. हालांकि सामान्य ध्यान लेने से भी आप इस स्थिति से बाहर आ सकते हैं. संतान के स्वास्थ्य की चिंता आपको थोड़ा व्यथित रखेगी. डायबिटिज की परेशानियों के कारण भोजन में खास अंकुश रखें.

लकी डेट:21,24,25

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी:इस सप्ताह किसी के साथ भी दुश्मनी ना मोल लें,क्योंकि इससे आपका काफी पैसा खर्च हो सकता है.

उपाय:इस सप्ताह दूर्वा व फूल भी सवा सौ ग्राम या सवा किलो चढाएं,जिससे समस्त संकट का निवारण होकर इच्छित मनोकामना पूरी हो सकती है.

7.तुला-इस सप्ताह आप अपनी कल्पनाशक्ति और सृजनशक्ति को अच्छी तरह काम में लगा सकेंगे. बौद्धिक प्रवृत्तियाँ या चर्चा में भाग लेना आपको पसंद आएगा.आनंद एवं उत्साह का वातावरण रहने से आपका मन भी प्रसन्न रहेगा.कार्य में सफलता और यश मिलेगा. आफिस में सहकर्मीगण सहायक होंगे.

करियर बिजनेसःइस सप्ताह नौकरीपेशा लोगों का परफॉर्मेंस स्पष्ट रहेगा. जो नौकरी करते हैं या छोटोमोटे कामकाज के जरिए कमाई करते हैं,उन्हें अपना कौशल साबित कर आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे. भागीदारी और टीम वर्क वाले कार्यों के लिए सप्ताह का मध्यचरण अच्छा है.आपका मन अनेक विचारों के भंवरजाल में फंसा रहने के कारण कोई महत्वपूर्ण निर्णय लें.

रिलेशनशिपः इस सप्ताह प्रेम संबंधों में आपको ध्यान रखना होगा, जिसमें खास कर पहले दिन स्थिति मुश्किल प्रतीत हो रही है. इस समय जो पहले से संबंधों में हैं, उन्हें लगातार अनिश्चितता का भय रहेगा. कामकाज के स्थान पर खास पात्रों के साथ निकटता बढ़ सकती है.संबंधों में थोड़ी दूरी रहेगी.

हेल्थ:इस सप्ताह आप बेहतर स्वास्थ्य का एहसास करेंगे, लेकिन दूसरे और तीसरे दिन कुछ मौसमी समस्याएं आपको घेरने का प्रयास करेंगी. खास कर भोजन की अतिश्योक्ति या फूड प्वायजनिंग की समस्या हो सकती है. ज्यादा पानी पीएं और तरल वस्तुएं ज्यादा लें. अंतिम दि दिनो में मांसपेशियों में दर्द बढ़ सकता है. काम के ज्यादा बोझ या ज्यादा घूमने-फिरने से बचें.

लकी डेट:21,24,25

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह आपकी सेहत थोड़ी कमजोर हो सकती है, इसलिए ज्यादा स्ट्रेस लेने से बचना ही अच्छा होगा.

उपाय: इस सप्ताह श्री वक्रतुण्डाय नम: मंत्र का 108 बार जाप करें. इस तरह श्रीगणेश का पूजन करने से आपको सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होगी.

8.वृश्चिक-इस सप्ताह आप पर गूढ़ रहस्यवाद और आध्यात्मिकता का रंग चढ़ेगा. इसलिए इस विषय में गहरे उतरने का प्रयास करेंगे. नए कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे. आपका मन प्रसन्न रहेगा. लघु यात्रा की संभावना है.न बोलने में नौ गुण – इस कहावत की यथार्थता को समझकर आप यदि वाणी पर संयम रखेंगे तो बहुत से अनर्थ होने से रुक जाएँगे.

करियर-बिजनेस:इस सप्ताह नौकरीपेशा लोगों का परफॉर्मेंस बेहतर रहेगा. धंधे में जुड़े लोगों को बाजार की प्रतिद्वंद्विता के कारण थोड़ा तनाव होगा, लेकिन नौकरीपेशा लोग खुद को सौंपे गए काम काफी उत्साहपूर्वक कर वरिष्ठों का दिल जीत सकते हैं. उत्तरार्द्ध में आप पदोन्नति या नई नौकरी की उम्मीद कर सकतेह . नए उद्यम करने के लिए आपमें उत्साह रहेगा. धंधे में नई शुरूआत करने की आप योजना बना सकेंगे.

रिलेशनशिप:इस सप्ताह संबंध सामान्य रहेंगे. प्रेम संबंधों में आप ओत प्रोत रहेंगे और पहले कोई समस्या होगी तो भी चरणबद्ध स्थिति में सुधार होगा. खास दोस्तों के साथ आप ज्यादा संपर्क में रहेंगे. यूं तो आप परिवार का भी ध्यान रखेंगे, लेकिन पहले दिन उनके साथ संबंधों में अकेलेपन का अनुभव होने की संभावना है.

हेल्थ:इस सप्ताह आपको यात्रा के वक्त या घूमने-फिरने में खास कर थोड़ा ध्यान रखना होगा.शायद भोजन का शेड्यूल बदलने या ज्यादा भोजन करने से भी आपका स्वास्थ्य कमजोर पड़ सकता है.छोटी-मोटी बातों का ध्यान रखने से आप बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त कर सकेंगे.डायबिटिज और मोटापा को खास कंट्रोल करें. अंतिम दिनों में पहले की तुलना में स्थिति सुधरेगी.

लकी डेट:22,23,27

कलर:पीला,लाल,गुलाबी

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी:इस सप्ताह मौसमी बीमारियों से बच कर रहें और ज्यादा तले और गरिष्ठ भोजन से परहेज करें.

उपाय: इस सप्ताह 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाकर श्री गजवकत्रम नमो नम: का जाप करके चढ़ाएं.

9.धनु-इस सप्ताह आपकी चिंतनशक्ति और आध्यात्मिक शक्ति भी अच्छी रहेगी.उपहार और धन की प्राप्ति होगी. प्रफुल्लता से सप्ताह व्यतीत होगा.आध्यात्मिकता का आश्रय लेकर वैचारिक नकारात्मकता को दूर करने का प्रयास करें.आपके लिए यह सप्ताह आशाओं को बढ़ाने वाला साबित होगा और आपकी कुछ गुप्त योजनाएं कामयाब हो सकती है.

करियर/बिजनेस:इस सप्ताह आप कोई महत्वपूर्ण चर्चा या मीटिंग कर सकेंगे. उच्च ओहदेदार लोगों के साथ किसी भी तरह के कम्यूनिकेशन में शब्दों में उग्रता न आए, इसका ध्यान रखें. नौकरीपेशा लोग अंतिम दो दिनों में बेहतर परफॉर्मेंस दे सकेंगे.आप अपनी समझ और कलात्मकता और कल्मपनाशक्ति के बल पर प्रोफेशनल मोर्चे पर मार्ग बना सकेंगे.

रिलेशनशिप:इस सप्ताह आपको संबंध धीमी गति से आगे बढ़ते महसूस हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में सुधार लाने के लिए एक दूसरे के साथ ज्यादा समय देंगे और संभव हो तो डिनर या कहीं घूमने का आयोजन कर सकते हैं. प्रेम की अभिव्यक्ति के वक्त शब्दों को सौम्य रखें. विवाहितों के लिए भी सप्ताह मध्यम है.

हेल्थ:इस सप्ताह स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन खास कर जिनके दांत में दर्द या मसूढ़ों से संबंधित समस्या, नाक-कान, गले की तकलीफ हो तो अभी ध्यान रखना होगा. इसके अलावा गर्दन में दर्द हो सकता है. यात्रा के दौरान चोट से भी बचना होगा. अंतिम दो दिनों में थकावट के कारण शरीर में थोड़ी कमजोरी आ सकती है, ऐसे में मेहनत के मुताबिक आराम और भोजन का संतुलन बनाए रखें.

लकी डेट:22,26,27

कलर:पीला,लाल,सफेद,पीला

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी:आपको त्वचा संबंधी कोई रोग इस सप्ताह परेशान कर सकता है. इसके अलावा कोई एलर्जी भी होने की आशंका बनी रहेगी.ध्यान रखें.

उपाय:इस सप्ताहश्रीगणेश को रोज लड्डुओं का भोग लगाएं. इस प्रकार पूजन करने पर भगवान श्रीगणेश सभी कामनाएं पूरी करते हैं.

10.मकर-इस सप्ताह आप भावावेश में आकर कोई ऐसा कदम ना उठाएं, जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े. काम के बोझ से मुक्ति मिलेगी और जो एक तनाव हावी था,अब उसमें कमी आएगी.आपकी कई लंबित योजनाएं अब गति पकड़ेगी और आपको इससे अच्छा धन लाभ भी होगा. किसी नई तकनीक को सीखने में आपका मन लगेगा.

करियर/बिजनेस:इस सप्ताह सजावट की वस्तुएं, मौजमस्ती की वस्तुओं आदि के कामकाज में होंगे वे कोई उद्यम या नई शुरूआत कर सकते हैं. सरकारी कामकाज अच्छी तरह पूरे होंगे. नौकरीपेशा लोगों को कामकाज में परिवार की ओर से प्रत्यक्ष या परोक्ष तरीके से लाभ मिलने के चांस हैं.थोड़ी मेहनत होगी, लेकिन दीर्घकालिक तौर पर बेहतर लाभ प्राप्त कर सकेंगे.

रिलेशनशिप:इस सप्ताह की शुरूआत अच्छी होगी और ज्यादातर समय में आपमें खास के प्रति आकर्षण बना रहेगा. ऐसे में खास चिंता की बात नहीं. विवाहितों को खास कर अपने संबंधों में स्वामित्व की भावना छोड़ समर्पण की भावना बढ़ानी होगी.जो किसी को प्रपोज करना चाहते हैं उन्हें अपने शब्दों में और अभिव्यक्ति में ज्यादा स्पष्टता रखनी जरूरी है.आपके खास दोस्तों की संख्या में वृद्धि होगी.

हेल्थःइस सप्ताह स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं लगती. दीर्घकालिक समय में आपके चेहरे पर तेज और शरीर में जोश बना रहेगा. पहले की कोई समस्या हो तो इसमें से भी राहत मिल सकती है हालांकि फिर भी नाक, कान, गले की समस्या हो तो पहले दिन थोड़ी तकलीफ हो सकती है.नियमित कसरत पर ध्यान देंगे तो अभी कुल मिलाकर स्वास्थ्य में काफी सुधार ला सकेंगे.

लकी डेट:21,24,25

कलर:भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी:इस सप्ताह बातों का सिलसिला जारी रखें लेकिन कम समय के लिए बात करें जिससे कोई विवाद ना हो.

उपाय:इस सप्ताह दूर्वा व लाल रंग के फूल पर इत्र लगाकर श्री गणेशाय नम: का जाप करके श्री गणेशजी को अर्पण करें. इससे सभी संकट टल जाते हैं.

11.कुम्भ-इस सप्ताह आपको भाग्य के भरोसे बैठने की बजाय खुद प्रयास भी करने होंगे और आलस्य से बचना होगा क्योंकि आप में आलस बढ़ सकता है.आप वाद-विवाद या मुकदमेबाजी में सफल रहेंगे. आप कोई नया कोर्स भी ज्वॉइन कर सकते हैं.अपने सहकर्मियों सहित अन्य सभी लोगों से बात करते समय सतर्क रहें, अन्यथा आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

करियर/बिजनेस:इस सप्ताह प्रोफेशनल कर्यों में आप उत्साहपूर्वक आगे बढ़ेंगे और शुरूआत से ही आपकी योजना काफी अच्छी रहेगी. यदि आलस्य आता हो तो अभी छोड़ दें, क्योंकि अभी किए प्रयास भविष्य़ में बड़ा लाभ देंगे. शुरूआत में कंसल्टेंसी, बैंकिंग, फायनांस, केमिकल, रंग, केमिकल जैसे कार्यों में तेजी का माहौल रहेगा. जन्मभूमि से दूर काम कर रहे जातक या मल्टीनेशनल कंपनी में काम कर रहे जातकों के लिए समय अच्छा है

रिलेशनशिप:इस सप्ताह आपके बीच संबंधों में अनिश्चितता महसूस होगी या किसी मामूली बात पर तनाव हो सकता है. ऐसे में स्थिति को धैर्यपूर्वक नियंत्रण में लेनी पड़ेगी. उत्तरार्द्ध के समय में खास पात्रों के साथ निकटता बढ़ने की संभावना है. विवाहोत्सुक जातकों को बड़ों के सहयोग से किसी उपयुक्त पात्र के साथ मिलने की संभावना है. विवाहितों को अपने संबंधों में ज्यादा सक्रिया रखनी होगी.

हेल्थः इस सप्ताह आप शरीर में थोड़ी सुस्ती और थकावट का अनुभव कर रहे हों तो नियमित कसरत करना जारी रखें. डायबिटिज और मोटापा से संबंधित शिकायत हो तो महीने के अंतिम चरण से थोड़ा सुधार दिखने लगेगा.कोई बड़ी समस्या नहीं, यानी आप कामकाज में व्यस्त रहकर अच्छी तरह समय व्यतीत कर सकेंगे, लेकिन यदि कहीं यात्रा करनी हो तो जल्दबाजी से बचें.

लकी डेट:21,24,25

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी:इस सप्ताह आप समस्याओं से दूर रहेंगे. खान-पान में सावधानी बरतने की जरूरत है.ज्यादा तले भूने खाद्य पदार्थों से दूर रहें.

उपाय:इस सप्ताह रोज हाथी को मोदक या गुड़-रोटी खिलाएं व भगवान श्रीगणेश को 108 दूर्वा चढ़ाएं, जिससे समस्त रुके हुए कार्य में सफलता अच्छी प्राप्त हो सके.

12.मीन-इस सप्ताह आपके लिए सही मायनों में बहुत अच्छा रहने वाला है.आपके अंदर साहस की बढ़ोतरी होगी और आपके अंदर रिस्क लेने की प्रवृत्ति जागेगी. आप बड़ा रिस्क लेंगे और बड़ा लाभ कमाएंगे. समाज के बड़े लोगों से आपकी जान-पहचान बढ़ेगी और इसका फायदा आपको जीवन के सभी क्षेत्रों में होगा. आपको गवर्नमेंट से भी लाभ मिल सकता है.

करियर/बिजनेस:इस सप्ताह आपको कुछ बाधाओं का सामना करने की तैयारी रखनी होगी. नौकरीपेशा लोगों को वरिष्ठों के साथ पहले पखवाड़े में तनाव हो सकता है.डांट मिलने से कार्यालय में आपकी छवि कमजोर हो सकती है.इस समय में कानून विरोधी किसी भी कार्य से दूर रहें.वाहन, इलेक्ट्रीकल औऱ इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं, स्थायी संपत्ति, कृषि औऱ उससे जुड़े कार्यों में भी थोड़ी मुश्किल होगी.

रिलेशनशिप:इस सप्ताह प्रेम संबंधों में आप काफी मगन रहेंगे, लेकिन संबंधों में आप थोड़ी धीमी गति से आगे बढ़ेंगे. विवाहित एक दूसरे को काफी अच्छी तरह समझ सकेंगे और एक दूसरे की जवाबदेही निभाने में मदद करेंगे, जिससे आपके बीच आत्मीयता बढ़ने के चांस हैं.विवाह के लिए उपयुक्त पात्र की तलाश कर रहे हों या कहीं बात चलती हो तो विलंब के बाद सफलता मिल सकती है.

हेल्थ:इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. खास कर पहले पखवाड़े में एसिडिटी, अपच, रक्तचाप, दिल की धड़कन की अनियमितता, त्वचा रोग, कब्ज, गले में जलन या दर्द, कफ जैसी कोई भी समस्या आपको घेरने का प्रयास करेंगी. स्वास्थ्य में छोटी-मोटी शिकायत रहने की संभावना है.फिर भी ऐसा ग्रहों की स्थिति बदलने से आपको राहत मिलेगी.

लकी डेट:22,23,27

कलर:पीला,लाल,सफेद

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी:इस सप्ताह पैसे का निवेश गलत जगह होने से धन की हानि हो सकती है.अभी जल्दबाजी न करें, क्योंकि जल्दबाजी से आपको इस सप्ताह नुकसान ही होगा.

उपाय:इस सप्ताह पीले रंग के धागे में पीले पुष्प व दूर्वा की माला बनाकर श्री गणेशजी को अर्पण करें.चने की दाल और गुड़ भगवान श्रीगणेश के मंदिर में दान करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें