1. home Hindi News
  2. photos
  3. yogi government up police special team in every district to fight stone violent protesters rkt

UP: अब उपद्रवियों और पत्थरबाजों की खैर नहीं, पुलिस ने बनाई जबरदस्त स्पेशल टीम, देखें तस्वीरें

उत्तर प्रदेश में अब उपद्रवियों और पत्थरबाजों की खैर नहीं है. योगी सरकार ने इनसे निपटने के लिए उत्तर प्रदेश के हर जिले में 20 से 40 पुलिसकर्मियों की एक स्पेशल टीम बनाई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
स्पेशल पुलिस टीम
स्पेशल पुलिस टीम
प्रभात खबर

उत्तर प्रदेश में अब उपद्रवियों और पत्थरबाजों की खैर नहीं है. योगी सरकार ने इनसे निपटने के लिए उत्तर प्रदेश के हर जिले में 20 से 40 पुलिसकर्मियों की एक स्पेशल टीम बनाई है. यह पुलिसकर्मी एंटी रॉयट फुल बॉडी प्रोटेक्टर से लैस रहेंगे. जिससे यह पुलिसकर्मी पत्थरबाजों और उपद्रवियों से आसानी से निपट सकते हैं.

स्पेशल पुलिस टीम
स्पेशल पुलिस टीम
प्रभात खबर

एंटी रॉयट फुल बॉडी प्रोटेक्टर से पुलिसकर्मियों को दंगा की स्थिति और अन्य पुलिसिंग कार्यों में काफी सहूलियत मिलेगी .इस बॉडी प्रोटेक्टर से पुलिसकर्मी ईट, पत्थर, बेत, चाकू ,एसिड हमलों से आसानी से बच सकेंगे. गोरखपुर जोन के 11 जिलों के 470 पुलिसकर्मी इस बॉडी प्रोटेक्टर से लैस हुए हैं.

स्पेशल पुलिस टीम
स्पेशल पुलिस टीम
प्रभात खबर

गोरखपुर 50, देवरिया 38, कुशीनगर 38, महाराजगंज 38, बस्ती 68, संत कबीर नगर 38, सिद्धार्थनगर 38, गोंडा 29, बहराइच 48 ,बलरामपुर 29, श्रावस्ती 38 पुलिस कर्मियों की स्पेशल टीम बनाई गई है. इन पुलिसकर्मियों में 126 थानों के 284 पुलिस लाइन की 48 अधिकारियों को दिया गया है. यह इंस्ट्रूमेंट पुलिसकर्मियों को पुलिस हेड क्वार्टर से दिया गया है.

स्पेशल पुलिस टीम
स्पेशल पुलिस टीम
प्रभात खबर

एंटी रॉयट फुल बॉडी प्रोटेक्टर के मिलने से पुलिस कर्मियों में खुशी देखने को मिली है. अब पुलिसकर्मी अपने आपको काफी सुरक्षित महसूस करेंगे. पहले दंगे और पत्थर चलने के दौरान काफी पुलिसकर्मी चोटिल हो जाते थे. लेकिन एंटी रॉयल फुल बॉडी प्रोटेक्टर के आने से वह आसानी से पत्थरबाजों और उपद्रवियों को दौड़ा कर पकड़ सकते हैं.

स्पेशल पुलिस टीम
स्पेशल पुलिस टीम
प्रभात खबर

पुलिसकर्मियों को जो इंस्ट्रूमेंट दिए गए हैं उसमें छाती के लिए प्रोटेक्टर, कंधे के लिए प्रोटेक्टेड, ऊपरी बांह ,कोहनी ,पेट और जांघ के बीच के हिस्से और पैर के निचले हिस्से के गार्ड मिले हुए हैं .इस पूरी वर्दी का वजन 6 किलोग्राम है और उत्तर प्रदेश में यह पहली बार पुलिस कर्मियों को मिला है.

स्पेशल पुलिस टीम
स्पेशल पुलिस टीम
प्रभात खबर

इस फुल बॉडी प्रोटेक्टर का प्रयोग जम्मू कश्मीर में पत्थरबाजों से निपटने के लिए किया गया था.यह कवच खासकर पत्थरों के लिए है .यह 360 डिग्री तक पुलिस कर्मियों के शरीर को कवर करता है. फुल बॉडी प्रोटेक्टर दंगे के दौरान ईट -पत्थर, बेत, चाकू ,एसिड हमलों से शरीर को सुरक्षित करता है.

स्पेशल पुलिस टीम
स्पेशल पुलिस टीम
प्रभात खबर

इस प्रोटेक्टर में बाहरी सामग्री में उच्च घनत्व वाला पॉलिथीन कपड़ा नायलॉन और एबीएस प्लास्टिक के पुजी लगे हैं. यह पुलिसकर्मियों के सीने को 37 सेंटीमीटर तक कवर करता है, इस सुरक्षा कवच को फ्री आवाजाही लंबे शेल्फ लाइफ उत्कृष्ट सुरक्षा क्षमता के साथ हल्के वजन के लिए डिजाइन किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें