26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PHOTOS: रांची में इस बार दुर्गा पूजा पर उमड़ेगा भक्तों का हुजूम, फ्लाईओवर का निर्माण न बन जाये जाम का संकट

राजधानी रांची में इन दिनों तीन-तीन फ्लाईओवर का निर्माण कार्य चल रहा है. इससे फ्लाईओवर वाले मार्ग में सड़कें खराब हो गयी हैं. जिस कारण हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है. ऐसे में दुर्गा पूजा के दौरान जब भक्तों का हुजूम एक साथ सड़कों पर पूजा देखने के लिए निकलेगा, तो उस वक्त जाम की स्थिति परेशान करेगी.

Undefined
Photos: रांची में इस बार दुर्गा पूजा पर उमड़ेगा भक्तों का हुजूम, फ्लाईओवर का निर्माण न बन जाये जाम का संकट 8

राजधानी रांची में दुर्गोत्सव की तैयारी जोरों पर है. इस मौके पर लाखों श्रद्धालु पंडाल में मां का दर्शन करने के लिए आते हैं. ये श्रद्धालु ना सिर्फ राजधानी के अंदर के रहते हैं, बल्कि राजधानी के आसपास के इलाके व अन्य जिलों से भी आते हैं. इन दिनों राजधानी में तीन-तीन फ्लाईओवर का निर्माण कार्य चल रहा है. इससे फ्लाईओवर वाले मार्ग में सड़कें खराब हो गयी हैं. वहीं कार्य के कारण सड़कें भी संकीर्ण हो चली हैं. जिस कारण हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है. ऐसे में पूजा के दौरान जब भक्तों का हुजूम एक साथ सड़कों पर पूजा देखने के लिए निकलेगा, तो उस वक्त जाम की स्थिति काफी परेशान करेगी. राजधानी की पूजा समितियों का कहना है कि यहां जाम नहीं लगे, इसके लिए अभी से ही पहल शुरू कर दी जाये. पूजा के पूर्व निर्माण कार्य रोक दिया जाये .

Undefined
Photos: रांची में इस बार दुर्गा पूजा पर उमड़ेगा भक्तों का हुजूम, फ्लाईओवर का निर्माण न बन जाये जाम का संकट 9

जुडको द्वारा रांची के कांटाटोली में 2240 मीटर लंबा फ्लाईओवर बनवाया जा रहा है. इसके लिए कांटाटोली से लेकर बहू बाजार तक पीलर का निर्माण कर लिया गया है. वर्तमान में इस फ्लाईओवर का काम तेज गति से चल रहा है. लेकिन कांटाटोली चौक से लेकर बहू बाजार चौक तक सर्विस लेन का निर्माण नहीं किया गया है. नतीजा हल्की सी बारिश होते ही सड़क पर ही जलजमाव हो जाता है. बाद में जब पानी कम होता है, तो पूरी सड़क कीचड़ से लथपथ हो जाती है. नतीजा वाहन चालक गिरते-पड़ते चलने के लिए विवश हैं. फ्लाईओवर निर्माण के लिए पिलर का तो निर्माण कर दिया गया है. लेकिन ट्रैफिक पुलिस के गंभीर नहीं होने के कारण लोग इसके बीच की खाली जगह पर दिन भर वाहन खड़ा कर दे रहे हैं. इससे जाम कम होने की बजाय और बढ़ जा रहा है. ऐसे में अगर जल्दी से सर्विस लेन को दुरुस्त नहीं किया गया, तो आनेवाले समय में जब सड़कों पर दुर्गोत्सव के दौरान एकाएक लाखों की संख्या में लोग उतरेंगे, तो जाम लगना लाजिमी है.

Undefined
Photos: रांची में इस बार दुर्गा पूजा पर उमड़ेगा भक्तों का हुजूम, फ्लाईओवर का निर्माण न बन जाये जाम का संकट 10

ट्रैफिक एसपी ने कहा कि कांटाटोली फ्लाईओवर के लिए जुडको और नगर निगम से बात कर पूजा के दौरान रोड पर निर्माण कार्य में लगे वाहनों को दूसरी जगह पर लगाने के लिए कहा जायेगा. निर्माण कंपनी को अप्रोच रोड को युद्ध स्तर पर ठीक करने के लिए कहा जायेगा, ताकि उस रोड में वाहनों की गति सीमा सामान्य रहे. वर्तमान में अप्रोच रोड में गड्ढे होने के कारण वाहनों की गतिसीमा सामान्य से काफी कम रहती है. जाम की स्थिति बनती है. वहीं, रातू रोड में न्यू मार्केट से पिस्का मोड़ तक पुल निर्माण के लिए रोड के बीच में लगायी गयी बैरिकैडिंग को संबंधित कंपनी से बात कर कम किया जायेगा.साथ ही रोड में हुए गड्ढों को भर दिया जायेगा. जिससे लोगों को परेशानी नहीं हो. मिनी बसों के भी इस रोड में प्रवेश पर रोक लगा दी जायेगी. ट्रैफिक पुलिस की संख्या बढ़ा दी जायेगी. किसी कटिंग पर अधिक बोझ होगा, तो वहां अधिक पुलिस की तैनाती की जायेगी.

Undefined
Photos: रांची में इस बार दुर्गा पूजा पर उमड़ेगा भक्तों का हुजूम, फ्लाईओवर का निर्माण न बन जाये जाम का संकट 11

रातू रोड फ्लाईओवर का काम जुलाई, 2022 से शुरू हुआ. इसके बन जाने से रातू, पंडरा, इटकी, मांडर, मुड़मा से राजधानी आने -जाने में लोगों को आसानी होगी. लोग शहर के जाम से भी बच सकेंगे. वहीं दूसरी ओर निर्माण कार्य चार वर्ष पीछे है, इस दौरान कई समस्याएं भी हो रही हैं. फ्लाइओवर का लगातार निर्माण कार्य होने से लोगों को आये दिन भीषण जाम का सामना करना पड़ रहा है. कृष्णा यादव चौक से लेकर पिस्का मोड़ तक नियमित रूप से लोग घंटों जाम में फंसे नजर आते हैं. समस्या ऑफिस ऑवर में बढ़ जाती है. दूसरी ओर निर्माण कार्य के कारण पूर्व से बनी सड़क की चौड़ाई भी घट गयी है.

Undefined
Photos: रांची में इस बार दुर्गा पूजा पर उमड़ेगा भक्तों का हुजूम, फ्लाईओवर का निर्माण न बन जाये जाम का संकट 12

रातू रोड फ्लाईओवर निर्माण कार्य के दौरान सड़क को सिंगल लेन बना दिया गया है. इससे अक्सर शहर के व्यस्ततम रोड पर जाम लग रहा है. भीड़-भाड़ की स्थिति में सिंगल लेन में दोनों तरफ से वाहन का प्रवेश हो रहा है, जिससे जाम लग रहा है. फ्लाईओवर निर्माण कार्य के दौरान पीलर के लिए गड्ढे किये गये, जबकि इससे निकली मिट्टी का उठाव समय पर नहीं हुआ. बरसात के कारण इस मिट्टी से सड़क पर कीचड़ की समस्या हो गयी है. जिसमें लोग अक्सर फिसलते नजर आते हैं. रातू रोड फ्लाईओवर के लिए बने पीलर के बीच में लंबी दूरी तक खाली जगह है. ऐसे में लोग इस जगह को पार्किंग स्थल बना चुके हैं. अनियमित गाड़ियों का ठहराव भी जाम का कारण बन रहा है. लोग बेपरवाह होकर नियमों का पालन भी नहीं करते. गली मोहल्ले की सड़कें जो मेन रोड से जुड़ती थी, उनमें भी अब आवागमन में परेशानी हो रही है. क्योंकि कई स्थानों पर सड़क संकीर्ण हो गयी है. कहीं-कहीं दो से ढाई फीट ही सड़क बच गयी है. निकास मार्ग में बांस-बल्ली व निर्माण की सामग्री रख दी गयी है.

Undefined
Photos: रांची में इस बार दुर्गा पूजा पर उमड़ेगा भक्तों का हुजूम, फ्लाईओवर का निर्माण न बन जाये जाम का संकट 13

मेकन चौक के समीप बन रहे फ्लाईओवर के कारण इस मार्ग में सड़क को वन वे कर दिया गया है. जिस कारण इस मार्ग पर आनेवाले वाहनों का दबाव हाइकोर्ट चौक होकर ओवरब्रिज जानेवाली सड़क पर आ गया है. इससे वहां हमेशा जाम लग रहा है. उक्त मार्ग में भी ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है. जिससे वहां की सड़कें भी काफी संकीर्ण हो गयी हैं. मालूम हो कि डोरंडा से मेन रोड जाने और आने के लिए यह मुख्य सड़क है. दूसरी ओर बैंक मोड़ से ओवरब्रिज जानेवाली सड़क के बंद रहने के कारण भी पूरा दबाव उस सड़क पर आ गया है. इतना ही नहीं, मेन रोड जाने के लिए तपोवन मंदिर होकर जानेवाली सड़क की स्थिति भी खराब है. इससे अक्सर लोग जाम लगने के बावजूद मुख्य सड़क का इस्तेमाल कर रहे हैं.जिससे हमेशा जाम लगा रहता है. डोरंडा निवासी राकेश कुमार पांडेय कहते हैं कि मेकन फ्लाईओवर निर्माण कार्य जारी है. ऐसे में पूजा के समय यातायात पर अधिक दबाव रहेगा. फ्लाइओवर निर्माण कार्य से खुशी है, ताकि जाम की परेशानी खत्म होगी. लेकिन डायवर्ट रूट की हालत काफी खराब है. डायवर्ट रूट का मतलब होता है कि आवागमन में दिक्कत नहीं हो. लेकिन सड़कों पर बने गड्ढे परेशानी का कारण बने हुए हैं. डोरंडा राम मंदिर से लेकर ओवरब्रिज और कडरू ब्रिज के ऊपर और नीचे जाम लगा रहता है.

Undefined
Photos: रांची में इस बार दुर्गा पूजा पर उमड़ेगा भक्तों का हुजूम, फ्लाईओवर का निर्माण न बन जाये जाम का संकट 14

ट्रैफिक एसपी ने बताया कि मेकॉन फ्लाईओवर की ओर से शहर में प्रवेश करनेवाले वाहनों को डायवर्ट किया जायेगा. हिनू की ओर से आने वाले वाहनों को राजेंद्र चौक की ओर नहीं आने दिया जायेगा. उन्हें कडरू पुल से मेन रोड या हरमू बाइपास की ओर भेजा जायेगा. मेन रोड से ओवरब्रिज होकर धुर्वा जाने वालों को डायवर्ट कर कडरू की ओर भेजा जायेगा. जो लोग डोरंडा में रहते हैं, उन्हें ही राजेंद्र चौक होकर डोरंडा जाने दिया जायेगा. सिटी सह प्रभारी ट्रैफिक एसपी राजकुमार मेहता ने कहा कि पूजा में ट्रैफिक संभालने के लिए 400 ट्रैफिक पुलिस के अलावा अतिरिक्त बल की तैनाती की जायेगी. पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त बल तैनात करने के लिए पत्राचार किया गया है. रांची के भव्य पूजा उत्सव को देखते हुए हर साल रांची में अतिरिक्त बल की तैनाती होती है. निगम से ट्रैफिक पुलिस बैरिकेडिंग के लिए स्लाइड बैरियर, बोलार्ड व अन्य उपकरण की मांग करेगी.

Also Read: PHOTOS: पुल-एक्सप्रेस-वे की ये 10 परियोजनाएं बदल देंगी झारखंड की तस्वीर, स्मार्ट हो जाएगी अपनी रांची
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें