22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeफोटोDiwali Trending Rangoli 2023: इस दिवाली अपने घर- आंगन में बनाएं ये सिंपल और ट्रेंडिग रंगोली डिजाइन, देखें फोटो

Diwali Trending Rangoli 2023: इस दिवाली अपने घर- आंगन में बनाएं ये सिंपल और ट्रेंडिग रंगोली डिजाइन, देखें फोटो

दिवाली के त्योहार पर रंगोली बनाना एक जरूरी काम है. कला रूप और परंपरा को जीवित रखते हुए, रंगोली डिज़ाइन एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पारित किए जाते हैं.

undefined

12 नवंबर को दिवाली का त्योहार है. रोशनी का त्योहार दिवाली अपनी बहुरंगी और खूबसूरत रंगोलियों, दीयों की कतारों और मिठाइयों के लिए जाना जाता है. दिवाली के त्योहार पर रंगोली बनाना एक जरूरी काम है. कला रूप और परंपरा को जीवित रखते हुए, रंगोली डिज़ाइन एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पारित किए जाते हैं. 

undefined

लोग फूलों, रंगों, सूखे आटे, चावल और रंगीन रेत का उपयोग करके अपने घर-आंगन में रंगोली बनाते हैं. आप भी इस दिवाली आसान, खूबसूरत रंगोली डिजाइन बनाना चाहती हैं तो यहां देखें एक से बढ़ कर एक रंगोली डिजाइन.

undefined

दिवाली उत्सव के दौरान प्रदर्शित सबसे पारंपरिक कला रूपों में से एक रंगोली है. जो घर में सौभाग्य और समृद्धि लाने के लिए बनाया जाता है.

undefined

रंगोली हमेशा से धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं का प्रतीक रही है और माना जाता है कि यह बुराई को दूर करती है, लेकिन घर के बाहर रंगोली सजाने का सबसे महत्वपूर्ण कारण देवी लक्ष्मी का स्वागत करना है.

undefined

दिवाली पर आप न केवल रंगों का उपयोग कर, बल्कि, फूलों का इस्तेमाल करके भी रंगोली बना सकते हैं. आप इसके लिए गेंदे के फूल का भी उपयोग कर सकते हैं. फूलो की रंगोली भी दिवाली के त्योहार की शोभा बढ़ा देती है.

undefined

दिवाली अच्छाई की बुराई पर विजय का जश्न मनाती है. पीछे देखने पर, ऐसा लगता है मानो यह वर्ष विजयों के वर्ष से कम नहीं है, एक ऐसा वर्ष जहां हमने महामारी के परिणामों को अपनी आत्माओं को कुचलने नहीं दिया.

undefined

फूल, मोर, भगवान गणेश, कलश से लेकर राधा कृष्ण तक, लोग अपने फूलों को अंतहीन रंगोली डिजाइन से सजाते हैं.

undefined

इस दिवाली अपने घर के आंगन में ये रंगोली डिजाइन बनायें. देखने में ये बहुत सुंदर लगते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें