23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Diwali Muhurat Trading: पिछले साल से अब तक Tata Motors, L&T, NTPC ने कराया बंपर मुनाफा, देखें शेयरों की लिस्ट

Diwali Muhurat Trading 2023: दिवाली में अब केवल चार दिन ही बचे हैं. ऐसे में बाजार में निवेशकों ने मुहूर्त ट्रेडिंग की तैयारी अभी से शुरू कर दी है.

Undefined
Diwali muhurat trading: पिछले साल से अब तक tata motors, l&t, ntpc ने कराया बंपर मुनाफा, देखें शेयरों की लिस्ट 9

Diwali Muhurat Trading 2023: दिवाली में अब केवल चार दिन ही बचे हैं. ऐसे में बाजार में निवेशकों ने मुहूर्त ट्रेडिंग की तैयारी अभी से शुरू कर दी है. मुहूर्त ट्रेडिंग रोशनी के त्योहार, दिवाली पर विशेष ट्रेडिंग सत्र है. इसे भारतीय दर्शन का प्रतीक माना जाता है. ये नई शुरुआत को शुभ समय या “मुहूर्त” के साथ जोड़ता है.

Undefined
Diwali muhurat trading: पिछले साल से अब तक tata motors, l&t, ntpc ने कराया बंपर मुनाफा, देखें शेयरों की लिस्ट 10

एशिया के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंजों में से एक, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सबसे पहले इसे शुरू किया गया. बाद में अन्य एक्सचेंज जैसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने भी इस प्रथा को अपनाया. हर साल लक्ष्मी-गणेश की पूजा के बाद करीब डेढ़ घंटों के लिए ट्रेडिंग का मौका दिया जाता है. पिछले साल की दिवाली पर से अभी तक टाटा मोटर्स और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर में करीब 55-61% की बढ़ोतरी हुई है. ये शेयर अभी तक सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले पांच शेयरों में शामिल है.

Undefined
Diwali muhurat trading: पिछले साल से अब तक tata motors, l&t, ntpc ने कराया बंपर मुनाफा, देखें शेयरों की लिस्ट 11

टाटा मोटर्स के लिए घरेलू वाणिज्यिक वाहन मांग में बढ़ोतरी और सुधार के साथ-साथ व्यक्तिगत वाहन सेक्शन में लगातार अच्छे कारोबार से कंपनी का मुनाफा बढ़ा है. जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) की बिक्री में भी तेजी आई है. घटती इनपुट लागत से भी आय में वृद्धि हुई है. बीएनपी पारिबा में कुमार राकेश ने कहा कि हमने दूसरी तिमाही के नतीजों और प्रबंधन टिप्पणी के लिए अपना FY25-26E EBITDA लगभग 2% बढ़ाया है.

Also Read: Diwali Muhurat Trading 2023: दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग में लेना चाहते हैं हिस्सा, इन बातों का जरूर रखें ध्यान
Undefined
Diwali muhurat trading: पिछले साल से अब तक tata motors, l&t, ntpc ने कराया बंपर मुनाफा, देखें शेयरों की लिस्ट 12

इस बीच लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (L&T) भी बढ़ती सरकारी पूंजीगत व्यय और निजी पूंजीगत व्यय में कुछ बढ़ोतरी का प्रमुख लाभार्थी बना हुआ है. ऑर्डर बुक नियमित रूप से बढ़ी है. H1FY24 के दौरान, L&T ने सालाना 65.1% की वृद्धि के साथ ₹1.5 ट्रिलियन का ऑर्डर इनफ्लो (OI) दर्ज किया था, जिससे सितंबर’23 तक ऑर्डर बुक ₹4.5 ट्रिलियन (FY23 राजस्व का 2.5 गुना) के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई.

Undefined
Diwali muhurat trading: पिछले साल से अब तक tata motors, l&t, ntpc ने कराया बंपर मुनाफा, देखें शेयरों की लिस्ट 13

एलएंडटी के भी मार्जिन में गिरावट से कमाई में और बढ़ोतरी हो सकती है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने कहा कि रिकॉर्ड-उच्च ऑर्डर बुक, इन्फ्रा मार्जिन में कमी, सहायक कंपनी के प्रदर्शन में सुधार को देखते हुए और ग्रीन इकोनॉमी की दिशा में उच्च सार्वजनिक पूंजीगत व्यय के कारण, स्टॉक पर सकारात्मक रुख बना रहा है.

Undefined
Diwali muhurat trading: पिछले साल से अब तक tata motors, l&t, ntpc ने कराया बंपर मुनाफा, देखें शेयरों की लिस्ट 14

पिछले साल से अभी तक एनटीपीसी लिमिटेड का शेयर मूल्य लगभग 42% की बढ़त देखने को मिली. इससे निवेशकों का कंपनी के प्रति उत्साह काफी बढ़ा है. जबकि, अल्ट्राटेक सीमेंट 35% से अधिक की बढ़त के साथ और इंडसइंड बैंक लगभग 29% की बढ़त के साथ अन्य शीर्ष लाभ पाने वाले शेयरों में शामिल है. देश में मजबूत बिजली की मांग और बढ़ती स्थापित क्षमता और नवीकरणीय पोर्टफोलियो का मतलब है कि एनटीपीसी निवेशकों की पसंदीदा सूची में बनी हुई है.

Undefined
Diwali muhurat trading: पिछले साल से अब तक tata motors, l&t, ntpc ने कराया बंपर मुनाफा, देखें शेयरों की लिस्ट 15

देश में हाल के दिनों में घरों की मांग काफी ज्यादा बढ़ी है. इसके साथ ही, इंफ्रा का काम भी तेजी से चल रहा है. ऐसे में सीमेंट की मांग मजबूत बनी हुई है. ऐसे में सबसे बड़े सीमेंट निर्माता यूट्राटेक सीमेंट को भी बाजार हिस्सेदारी हासिल करने में फायदा हुआ है. एक्सिस सिक्योरिटीज के विश्लेषकों को उम्मीद है कि मजबूत मांग, कीमतों में सुधार के कारण वित्त वर्ष 2023-25 के दौरान कंपनी का वॉल्यूम, राजस्व, एबिटा, शुद्ध लाभ क्रमश: 12%, 13%, 27% और 41% सीएजीआर से बढ़ेगा.

Undefined
Diwali muhurat trading: पिछले साल से अब तक tata motors, l&t, ntpc ने कराया बंपर मुनाफा, देखें शेयरों की लिस्ट 16

इंडसइंड बैंक उन बैंकिंग शेयरों में लाभ कारण ये रहा कि कंपनी ने नियमित ऋण वृद्धि, बेहतर परिसंपत्ति गुणवत्ता और बढ़ते शुद्ध ब्याज मार्जिन से बेहतर कमाई की. इसका असर बाजार में देखने को मिला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें