26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिक्कों को लेने से इन्कार कर रहे कारोबारी

अनदेखी. प्रतिष्ठानों की ओर से ग्राहकों से नहीं स्वीकार किये जाते सिक्के, कई बार मारपीट की नौबत पेट्रोल पंप सहित अन्य प्रतिष्ठानों में नहीं स्वीकार जा रहे सिक्के हाजीपुर : विभिन्न प्रतिष्ठानों, अस्थायी दुकानों और अन्य कारोबारियों द्वारा ग्राहकों से लेन-देन के क्रम में सिक्का लेने से इन्कार करने की समस्या ने कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि […]

अनदेखी. प्रतिष्ठानों की ओर से ग्राहकों से नहीं स्वीकार किये जाते सिक्के, कई बार मारपीट की नौबत

पेट्रोल पंप सहित अन्य प्रतिष्ठानों में नहीं स्वीकार जा रहे सिक्के
हाजीपुर : विभिन्न प्रतिष्ठानों, अस्थायी दुकानों और अन्य कारोबारियों द्वारा ग्राहकों से लेन-देन के क्रम में सिक्का लेने से इन्कार करने की समस्या ने कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि वाले लोगों को काफी परेशान कर रखा है. नगर क्षेत्र व जिले के विभिन्न प्रखंड क्षेत्रों के दुकानदारों व ग्राहकों दोनों की ओर से सिक्का लेने में आनाकानी की जाती है. कभी-कभी दुकानदार और ग्राहक के बीच विवाद इतना बढ़ जाता है कि मामला पुलिस तक पहुंच जाता है. इस तरह के कई उदाहरण मौजूद है. जिला प्रशासन के सख्त निर्देशों व अपील का असर भी दुकानदारों और ग्राहकों पर नहीं पड़ रहा है. व्यवसायियों का कहना है कि उनके पास सिक्कों का बोझ बढ़ता जा रहा है.
उन्हें बैंकों का सहयोग भी उक्त मामले में नहीं मिल रहा. उधर ग्राहकों का भी कुछ ऐसा ही कहना है. ग्राहकों का कहना है कि रोजमर्रा की जरूरतों के हिसाब से की जाने वाली खरीदारी के दौरान अक्सर सिक्कों के लेन-देन को लेकर दुकानदार के साथ विवाद शुरू हो जाता है. वहीं बैंक अधिकारियों का कहना है कि पहले से ही संबंधित बैंक पर काम का बोझ अधिक है. कर्मियों की संख्या काम के बोझ के लिहाज से उचित नहीं है. उसके बाद सिक्कों का बोझ ग्राहकों से प्राप्त करने में अतिरिक्त परेशानी उठानी पड़ेगी. हालांकि बैंक अधिकारी आधिकारिक रूप से सिक्कों को जमा करने से इनकार नहीं करते, लेकिन सिक्कों के बोझ से परेशान आम लोगों व व्यवसायियों की समस्या से अवगत होने के बावजूद भी बैंकों की ओर से लापरवाही बरती जा रही है. जिसके कारण सभी परेशान हो रहे हैं.
आरबीआइ बैंकों को दे चुका है सख्त निर्देश: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सिक्कों के लेन देन में आ रही परेशानियों के मद्देनजर बैंकों को सख्त निर्देश दिये गये है. आरबीआई के निर्देश के अनुसार एक ग्राहक एक दिन में एक हजार सिक्कों की जमा निकासी कर सकता है. जबकि सिक्कों का बोझ लेकर संबंधित बैंक की शाखा पहुंचने वाले ग्राहकों की ओर से पांच-दस हजार तक के सिक्के लेकर वहां पहुंचा जाता है. उसे स्वीकार करने के दौरान बैंक कर्मियों को महत्वपूर्ण कार्यों में बाधा पहुंचने की आशंका रहती है. इसलिए वे सिक्कों का बोझ स्वीकार करने में आनाकानी करने लगते है.
छोटे व्यवसायियों को हो रही अधिक परेशानी: नगर के विभिन्न बाजारों व जिले के विभिन्न प्रखंड क्षेत्रों के छोटे दुकानदारों ने बताया कि उन्हें रोजाना दस और दो रुपये के साथ-साथ पांच रुपये के सैकड़ों सिक्के मिलते हैं, लेकिन जब वह उसे लेकर बड़े व्यापारी के पास पहुंचते हैं, तो वह लेने से साफ तौर पर इनकार कर देते हैं.
इस तरह से पूरे राज्य के जिलों में सिक्कों के लेनदेन को लेकर लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है. कुछ लोगों के पास इतने सिक्के जमा हो गये हैं कि उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि वे इन सिक्कों के बोझ का क्या करें?
क्या कहते हैं व्यवसायी
-सिक्कों के लेनदेन के दौरान उत्पन्न हो रहे विवादों का प्रमुख कारण प्रशासनिक सुस्ती है. जब रिजर्व बैंक की नियमावली के अनुसार ही मुद्रा का संचालन होता है, तो कोई ग्राहक, दुकानदार और बैंक सिक्कों को स्वीकार करने से कैसे मना कर सकता हैं.
शिव रंजन ठाकुर, व्यवसायी, दिग्घी
-ग्राहकों से सिक्का स्वीकार कर लेता हूं, लेकिन पुन: जब ग्राहकों को वहीं सिक्के लेनदेन के दौरान दिये जाते हैं, तो वे स्वीकार करने में आनाकानी करते है. बैंक भी सिक्कों को जमा करने से इनकार करते है.
विकास कुमार, व्यवसायी, कचहरी रोड़
क्या कहते हैं ग्राहक
-जिस तरह से सिक्कों का बोझ व्यवसायियों व ग्राहकों के पास बढ़ता जा रहा है. उससे सबसे अधिक परेशानी कम आमदनी वाले लोगों को हो रही है.
राकेश चौधरी, ग्राहक,
-प्रशासनिक लापरवाही से समस्या बनी हुई है. नियमों के तहत अगर संबंधित लोगों पर कार्रवाई हो तो, उसका फायदा सभी को मिलेगा.
दिनकर कुमार भोलू, ग्राहक
-बाजार में छोटी मोटी खरीदारियां महिलाएं ही किया करती है. उन खरीदारियों के दौरान सिक्कों के लेनदेन को लेकर काफी परेशानी हो रही है.
रूबी सिंह, ग्राहक
क्या कहते हैं प्रशासनिक अधिकारी
सिक्कों के लेन-देन में नियमों की अनदेखी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी. पूर्व में मिली शिकायतों के बाद जिला प्रशासन की ओर से सख्त निर्देश जारी किये गये थे. साथ ही आमजनों से अपील की गयी थी कि सिक्कों के लेनदेन में अनिवार्य रूप से नियमों का पालन करें.
रवींद्र कुमार, सदर एसडीओ
क्या कहते हैं बैंक अधिकारी
आरबीआई के निर्देशों के अनुरूप ही बैंक की सभी शाखाओं में ग्राहकों की समस्याओं का निपटारा किया जाता है. सिक्कों को स्वीकार करने संबंधी जो निर्देश बैंक को आरबीआई की ओर से मिले है. उसी निर्देश के तहत ग्राहकों को सुविधा मिल सकती है.
अजीत, मुख्य प्रबंधक, प्रधान शाखा, एसबीआई, हाजीपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें