36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झूठे हैं अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, यह रहा सबूत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोलाल्ड ट्रंप अपने झूठे दावों और गलत बयानों को लेकर एक बार फिर चर्चे में आ गये हैं. इस बार उन्होंने सबसे गंभीर कश्मीर मसले को लेकर ऐसा दावा किया है, जिसे लेकर उनकी दुनियाभर में आलोचना की जा रही है. ट्रंप ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे […]

अमेरिका के राष्ट्रपति डोलाल्ड ट्रंप अपने झूठे दावों और गलत बयानों को लेकर एक बार फिर चर्चे में आ गये हैं. इस बार उन्होंने सबसे गंभीर कश्मीर मसले को लेकर ऐसा दावा किया है, जिसे लेकर उनकी दुनियाभर में आलोचना की जा रही है. ट्रंप ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर मामले में मध्यस्थता करने की अपील की है. इस बयान पर बवाल मचाने के बाद व्हाइट हाउस को भी इसपर सफाई देनी पड़ी है.

इधर, ट्रंप के दावे को भारत ने सिरे से खारिज करने का काम किया है. वैसे ऐसा पहली बार नहीं हैं जब डोनाल्ड ट्रंप के मुंह से झूठ निकला है. एक रिपोर्ट से यह खुलासा हो चुका है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद वे 8 हजार से ज्यादा बार झूठ बोल चुके हैं. अमेरिकी अखबार ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ ने जनवरी में ट्रंप प्रशासन के दो साल पूरे होने पर ऐसी एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें कहा गया कि ट्रंप ने अपने कार्यकाल के पहले साल हर दिन औसतन करीब छह बार झूठ बोला या यों कहें कह झूठे दावे किये. दूसरे साल उन्होंने तीन गुना तेजी से हर दिन ऐसे करीब 17 झूठे दावे किये.

‘वॉशिंगटन पोस्ट’ ने अपनी रिपोर्ट में ‘फैक्ट चेकर’ के आंकड़ों का हवाला दिया. ‘फैक्ट चेकर’ ने ट्रंप द्वारा दिये गये हर संदिग्ध बयान का विश्लेषण, वर्गीकरण और पता लगाया और रिपोर्ट जारी की. ‘फैक्ट चेकर’ के आंकड़ों की मानें तो, ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने से लेकर अब तक 8,158 बार झूठे और गुमराह करने वाले दावे किये हैं.

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर झूठ
मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद को लेकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति झूठ बोल चुके हैं. सईद के गिरफ्तारी के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया था कि, दस सालों तक तलाश करने के बाद आखिरकार सईद को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्हीं के भ्रम को यूएस के विदेश मामलों की समिति ने ट्रंप को जवाब दिया, हाफिज सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा था. विदेश मामलों की समिति ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा- पाकिस्तान पिछले 10 साल से हाफिज की कोई खोज नहीं कर रहा था. वह देश में आजादी से घूम रहा था. उसे कई बार गिरफ्तार किया गया और छोड़ भी दिया गया.

ईरान के ड्रोन पर झूठ
ईरान ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के उस दावे को पिछले दिनों मानने से इकार कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि यूएस वॉ‍रशिप ने पर्शियन गल्‍फ में ईरान का ड्रोन ढेर कर दिया है. ईरान की मिलिट्री की ओर से बयान जारी कर ट्रंप के दावे का खंडन किया गया. ईरान की मिलिट्री की ओर से ट्रंप के दावे को खारिज करते हुए कहा गया कि उसके सभी ड्रोन सुरक्षित बेस पर वापस लौट पहुंचे.

टैक्स सिस्टम और ओबामाकेयर पर भी झूठ

एक रिपोर्ट की मानें तो अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप अकेले रैलियों में ही कुल 22% झूठे दावे करने का काम कर चुके हैं. यही नहीं उनके ट्विटर हैंडल पर भी झूठे दावों की भरमार नजर आ जाती है. 25 से 27 अप्रैल के बीच में ही उन्होंने करीब 171 गलत बातें लोगों के समक्ष रखी. इनमें जापान, चीन और यूरोपियन यूनियन (ईयू) के साथ व्यापार घाटे पर उन्होंने झूठ बोलने का काम किया था. इसके अलावा ट्रंप ने टैक्स सिस्टम और ओबामाकेयर पर भी झूठ फैलाकर लोगों को भ्रमित करने का काम किया.

साथी देश और ट्रंप के भ्रामक दावे
ट्रंप साथी देशों के साथ संबंधों पर भी झूठों की झड़ी लगा चुके हैं. उन्होंने दावा किया था कि अमेरिका ने नाटो का 100% खर्च दिया, जबकि यह गलत सरासर गलत था. यही नहीं उन्होंने यह भी कहा था कि सऊदी अरब और अमेरिका के बीच 450 अरब डॉलर के सौदे हुए, जिसे रक्षा विशेषज्ञों ने झूठा बता दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें