Advertisement

USA

  • Aug 17 2019 8:46PM
Advertisement

2020 के चुनाव से पहले मंदी के संकेतों ने बढ़ायी ट्रंप की मुश्किलें

2020 के चुनाव से पहले मंदी के संकेतों ने बढ़ायी ट्रंप की मुश्किलें
file photo

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी के लहजे में कहा है कि अगर वह फिर से निर्वाचित नहीं होते हैं तो देश में आर्थिक संकट की स्थिति पैदा हो जाएगी.

 

उन्होंने साथ ही कहा है कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से नापसंद करने वाले लोगों को भी देश की मजबूत वृद्धि और निम्न बेरोजगारी दर के लिए उनके पक्ष में मतदान करना चाहिए. हालांकि, बदलते हालात में आगामी चुनाव से पहले अर्थव्यवस्था की स्थिति शायद अच्छी नहीं रहे. इस कारण ट्रंप की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं.

इस सप्ताह अमेरिका के वित्तीय बाजारों ने देश में मंदी की संभावनाओं के संकेत दिये हैं. इससे निवेशकों, कंपनियों और उपभोक्ताओं के बीच बेचैनी का माहौल है. चीन से आयातित वस्तुओं पर दंडात्मक शुल्क लगाने की ट्रंप की योजनाओं और ब्रिटेन और जर्मनी से आर्थिक संकुचन की रपटों आने से चिंता बढ़ी है.

हालांकि, चुनाव से पूर्व मंदी आने को लेकर अभी निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता में लेकिन ऐसा होता है तो राष्ट्रपति को करारा झटका लगेगा, क्योंकि उन्होंने दूसरे कार्यकाल के लिए मजबूत अर्थव्यवस्था को जोर-शोर से उछाला है. ट्रंप के सलाहकारों को भय है कि कमजोर अर्थव्यवस्था राष्ट्रपति को नुकसान पहुंचा सकती है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement