Advertisement

Technology

  • May 1 2019 10:58AM
Advertisement

एप्पल को पछाड़ हुआवेई बनी स्मार्टफोन बेचने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी

एप्पल को पछाड़ हुआवेई बनी स्मार्टफोन बेचने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी
pic taken from Social media

सान फ्रांसिस्को : चीन की कंपनी हुआवेई ने स्मार्टफोन बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच इस साल की पहली तिमाही में एप्पल को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. कोरिया की सैमसंग अभी भी पहले स्थान पर बनी हुई है. इंटरनेशन डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले तीन महीने में दुनिया भर में 31.08 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई। यह पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में 6.60 प्रतिशत कम है. यह लगातार छठी तिमाही है जब स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में गिरावट देखने को मिली है.

संगठन का कहना है कि हुआवेई की मजबूत वृद्धि के बाद भी 2019 स्मार्टफोन बिक्री के लिहाज से गिरावट वाला साल होने वाला है. इस दौरान सैमसंग की बिक्री 8.10 प्रतिशत गिरकर 7.19 करोड़ पर आ गयी. हालांकि सैमसंग अभी भी सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी बनी हुई है. हुआवेई की बिक्री 50.30 प्रतिशत की शानदार वृद्धि के साथ 5.91 करोड़ स्मार्टफोन पर पहुंच गयी. कंपनी ने इस प्रदर्शन के साथ एप्पल को पछाड़ दूसरा स्थान हासिल कर लिया. हालांकि एप्पल की बिक्री 30.20 प्रतिशत गिरकर 3.64 करोड़ पर आ गयी.

आईडीसी ने कहा कि स्मार्टफोन बाजार की बिक्री सुस्त पड़ने से इस बात के संकेत मिलते हैं कि उपभोक्ता पुराना स्मार्टफोन बदलने में अधिक समय ले रहे हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement