Advertisement

singhbhum east

  • May 12 2017 3:37AM

24 घंटे में बच्चा चोर के संदेह में दो युवकों की हत्या, एक घायल

 जादूगोड़ा/ जमशेदपुर : जादूगोड़ा थाना क्षेत्र में पिछले 24 घंटे में बच्चा चोर होने के संदेह में ग्रामीणों ने दो युवक की पीट-पीट कर हत्या कर दी अौर एक युवक को घायल कर दिया. वहीं गालूडीह में भी ऐसी ही एक घटना में एक युवक को बांध कर बुरी तरह पीटा गया.

 मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार को जादूगोड़ा थाना क्षेत्र के ईचड़ा में ग्रामीणों की पिटाई से घायल युवक(रिफिल टूडू) की गुरुवार की सुबह एमजीएम अस्पताल में मौत हो गयी, वहीं गुरुवार की रात लगभग आठ-साढ़े आठ बजे आसनबनी तालाब के पास ग्रामीणों ने बच्चा चोर होने के संदेह में मोहम्मद असीम नामक एक युवक की पीट-पीट कर हत्या कर दी. इससे पूर्व गुरुवार की सुबह राखा माइंस स्टेशन के समीप बच्चा चोर होने के संदेह में मुसाबनी के महुलबेड़ा निवासी सद्दाम अंसारी उर्फ छोटू को पीट कर घायल कर दिया.  जादूगोड़ा थाना क्षेत्र में बच्चा चोरी की बात फैली हुई है जिसके बाद ग्रामीणों द्वारा पकड़ कर 
 
पिटाई करने की घटना को अंजाम दिया जा रहा है.  बुधवार की रात 8 बजे ईचड़ा पंचायत मंडप के पास खेल रहे खेल रहे बच्चों से एक युवक ने स्टेशन जाने का रास्ता पूछा जिससे ग्रामीणों को बच्चा चोर होने का संदेह हुआ था. ग्रामीणों ने स्टेशन तक पीछा कर युवक को पकड़ लिया अौर गुर्रा नदी किनारे लाकर पीट-पीट कर अधमरा कर दिया. पुलिस ग्रामीणों के कब्जे से युवक को घायल हालत में मुक्त करा कर यूसिल अस्पताल पहुंचायी जहां से बेहतर इलाज के लिए एमजीएम अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गयी.
 
मृत युवक का नाम रिफिल टुडू बताया जा रहा है. मृत युवक को सिर एवं सीने में गंभीर चोट लगी थी, जो उसकी मौत का कारण बना. युवक की मौत के संबंध में जादूगोड़ा थाना में अज्ञात पर मामला दर्ज किया गया है. युवक के पास से जॉब कार्ड, एटीएम कार्ड,  चॉकलेट, नशे की गोली, बच्चों के खेलने का बॉल व  चाकू आदि मिला था.युवक कहां का रहने वाला है यह पता नहीं चल पाया है. 
 
दूसरी घटना, गुरुवार की सुबह राखा माइंस स्टेशन के समीप हुई. मुसाबनी के महुलबेड़ा निवासी सद्दाम अंसारी   उर्फ छोटू को दुडकू गांव के एक बच्चे के साथ जाते देख ग्रामीणों को बच्चा चोर होने का संदेह हुआ जिसके बाद ग्रामीणों ने उससे पूछताछ की अौर संतोषप्रद जवाब नहीं देने पर उसकी जम कर पिटाई कर दी. मामले की जानकारी मिलने पर जादूगोड़ा पुलिस वहां पहुंची अौर छोटू को अपने कब्जे में लेकर यूसिल अस्पताल पहुंचायी. इलाज के बाद उसे पुलिस थाना ले आयी. गुरुवार शाम को उसके परिजन मुसाबनी से आये. उन्होंने पुलिस को बताया कि सद्दाम अंसारी मानसिक तौर पर विक्षिप्त है. परिजनों ने इससे संबंधित डॉक्टरी सर्टिफिकेट भी पुलिस को दिखाये, जिसके बाद पुलिस ने सद्दाम को परिजनों को सौंप दिया.
 
तीसरी घटना गुरुवार की शाम आसनबनी तालाब के समीप घटी. तालाब के पास मोहम्मद असीम नाम का युवक बच्चे को बिस्कुट देकर रेल लाइन की अोर ले जा रहा था, जिससे ग्रामीणों को बच्चा चोर होने का संदेह हुआ अौर ग्रामीणों ने उसे पकड़ कर पीट-पीट कर मार डाला. उसका शव घटना स्थल पर ही पड़ा हुआ है.
बच्चा चोर की अफवाह से क्षेत्र में दहशत, रात में पहरा दे रहे हैं ग्रामीण
 
जादूगोड़ा क्षेत्र में बच्चा चोर आने की अफवाह से क्षेत्र के लोग दहशत में हैं अौर रात को ग्रामीण पहरा दे रहे हैं. साथ ही उनका बच्चा चोरी नहीं हो इसके लिए अत्यधिक सावधानी भी बरत रहे हैं. मुख्य रूप से ईचड़ा, कुलडीहा, दुडकू, राखा माइंस स्टेशन के नजदीक, आसनबनी, पातरी, कालापाथर गांव में दहशत है. दहशत की यह स्थिति है कि ग्रामीण अपने बच्चे को न ही बाहर खेलने जाने दे रहे हैं अौर न ही स्कूल भेज रहे हैं. पूरे क्षेत्र के लोग रात में जाग कर पहरा दे रहे हैं अौर किसी प्रकार की सूचना मिलने पर एकजुट होकर भीड़ के रूप में वहां पहुंच रहे हैं. 
जांच  के उपरांत ही पता चलेगा की मामला क्या है.
 
  बुधवार को ग्रामीणों  द्वारा की गयी पिटाई से घायल एक युवक की इलाज के दौरान मौत हो गयी है. गुरुवार को आसनबनी में भी ग्रामीणों की पिटाई से एक युवक की मौत की सूचना है. राखा माइंस में भी ग्रामीणों ने दो युवकों की पिटाई कर दी है, जिसका अस्पताल में इलाज चल रहा है. ग्रामीणों से अपील है कि वे कानून अपने हाथ में नहीं लें. कोई सूचना मिलती है तो तत्काल पुलिस को दें. जांच से स्पष्ट हो पायेगा कि पकड़ा गया युवक सही में बच्चा चोर है या नहीं. बच्चा चोर होने का प्रमाण मिला तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जायेगी. 
-अजीत कुमार विमल डीएसपी मुसाबनी.  
 
Advertisement

Comments