32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची रेल मंडल को आधुनिकीकरण के लिए मिले 13.64 करोड़ रुपये

रांची : डीआरएम विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि 2019 के आम बजट में दक्षिण-पूर्व रेलवे को केंद्र ने रेलवे की आधारभूत संरचना और यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ध्यान दिया है. इसमें सुरक्षा, पटरियों की मरम्मत, रेलवे लाइन के दोहरीकरण और थर्ड लाइन के निर्माण शामिल है. वहीं, आधारभूत संरचना के लिए धनबाद, […]

रांची : डीआरएम विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि 2019 के आम बजट में दक्षिण-पूर्व रेलवे को केंद्र ने रेलवे की आधारभूत संरचना और यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष ध्यान दिया है. इसमें सुरक्षा, पटरियों की मरम्मत, रेलवे लाइन के दोहरीकरण और थर्ड लाइन के निर्माण शामिल है.
वहीं, आधारभूत संरचना के लिए धनबाद, रांची, चक्रधरपुर और आसनसोल डिवीजन को 2427.602 करोड़ की स्वीकृति मिली है. रांची डिवीजन को कुल 301.176 करोड़ रुपये मिले हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 10.71 प्रतिशत अधिक है. श्री गुप्ता सोमवार को अपने कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे.
श्री गुप्ता ने कहा कि रांची रेलवे स्टेशन के सेकेंड फेज के आधुनिकीकरण के लिए 13.64 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं. मार्च 2019 में रांची रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तर्ज पर लाइटनिंग की व्यवस्था की जायेगी.
उन्होंने कहा कि रांची रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है. इस दिशा में स्टेशन में छह एसकेलेटर लगाये जायेंगे. पार्किंग प्लेस में फुट ओवर ब्रिज के पास चढ़ने और उतरने के लिए एसकेलेटर लगेगा. इसके अतिरिक्त प्लेटफॉर्म नंबर चार और पांच पर इसकी सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.
प्रोजेक्ट उत्कर्ष के तहत हावड़ा-रांची इंटरसिटी ट्रेन का सौंदर्यीकरण किया जायेगा. इसके तहत ट्रेन में कई नयी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी. ट्रेन के बाहरी और अंदर के स्वरूप को बेहद आकर्षक बनाया जायेगा.
ट्रेनों की गति बढ़ायी गयी : डीआरएम ने बताया कि हटिया-ओरगा, रांची-लोहरदगा, लोहरदगा-बड़कीचांपी और बड़कीचापी-टोरी सेक्शन में ट्रेनों की गति को बढ़ाया गया है. इन सेक्शनों में गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा किया गया है. सेंट्रलाइज्ड सिग्नल गेयर काे बदलने का कार्य जारी है. कुल 44 में 22 जगहों पर कार्य पहले ही पूरा हो गया है. तीन जगहों पर कार्य जारी है और शेष 19 स्टेशन पर 31 मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा.
रेल लाइनों के दोहरीकरण पर विशेष ध्यान : श्री गुप्ता ने बताया कि बजट में लोदमा-पिस्का लाइन बाइपास हटिया, जो 17.2 किलोमीटर है में डबलिंग के 5.10 करोड़, बंडामुंडा-रांची डबलिंग 158.50 किलोमीटर के लिए 190 करोड़, मनोहरपुर-बंडामुंडा थर्ड लाइन 30 किलोमीटर के लिए 40 करोड़, आदित्यपुर-खडुगपुर थर्ड लाइन 132 किलोमीटर के लिए 224 करोड़, गढ़वा रोड-रमना डबलिंग 25 करोड़ रुपये, दानिये -रांची रोड डबलिंग 75 करोड़, रेनुकुट-चोपन-बिल्ली डबलिंग 10 करोड़ से किया जायेगा. अनमैंड क्रॉसिंग पूरी तरह से खत्म कर दी गयी है. वहीं, रांची से लंबी दूरी पर चलने के लिए मार्च 2019 तक ट्रेनें मिलेंगी. इस अवसर पर एडीआरएम अजीत सिंह यादव, सीपीआरओ नीरज कुमार सहित रेलवे के अन्य अधिकारी उपस्थित थे.
रांची : डीआरएम ने अरविंद कुमार को पुरस्कृत किया
रांची : डीआरएम विजय कुमार गुप्ता ने सोमवार को परिचालन विभाग के प्वाइंटमैन अरविंद कुमार को मैन ऑफ द मंथ का पुरस्कार दिया. उन्हें यह पुरस्कार ट्रेन दुर्घटना टालने के लिए दिया गया.
अरिवंद कुमार ने बताया कि ट्रेन संख्या 68035 हटिया यार्ड लाइन नंबर 07 से रांची के लिए रवाना हो रही थी. उन्होंने देखा कि इंजन से चौथी बोगी के शौचालय में एक टीक बार फंसा हुआ है और ट्रैक पर रगड़ते हुए जा ट्रेन जा रही है. उन्होंने अविलंब ट्रेन को रुकवाया. इससे ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें