36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : पाकुड़ में सक्रिय संगठन PFI को सरकार ने किया बैन, ISIS को समर्थन करने का आरोप

रांची : झारखंड सरकार ने विवादित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) को प्रतिबंधित कर दिया है. संगठन को सीएलए एक्ट 1908 की धारा 16 के तहत प्रतिबंधित किया गया है विशेष शाखा ने पीएफआई की संदिग्ध गतिविधियों को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की थी. पीएफआई का उदय मूल रूप से केरल राज्य से हुआ […]

रांची : झारखंड सरकार ने विवादित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) को प्रतिबंधित कर दिया है. संगठन को सीएलए एक्ट 1908 की धारा 16 के तहत प्रतिबंधित किया गया है विशेष शाखा ने पीएफआई की संदिग्ध गतिविधियों को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की थी. पीएफआई का उदय मूल रूप से केरल राज्य से हुआ है. पीएफआई झारखंड के पाकुड़ जिले में सक्रिय है. गौरतलब है कि पुलिस मुख्यालय ने दिसंबर महीने में गृह विभाग को संस्था को प्रतिबंधित करने संबंधी प्रस्ताव भेजा था. विधि विभाग से सहमति मिलने के बाद संस्था को बैन कर दिया गया.

राज्य सरकार के मुताबिक, संगठन के सदस्य अंदरूनी तौर पर आईएसआईएस से प्रभावित हैं. गृह विभाग की जांच में यह बात भी सामने आयी थी कि पीएफआई के कुछ सदस्य गोपनीय तरीके से दक्षिण भारत के राज्यों से सीरिया जा चुके हैं. झारखंड पहला राज्य हैं जहां पीएफआई को प्रतिबंधित किया गया है. भारत सरकार के गृह मंत्रालय के स्तर से भी संस्था को प्रतिबंधित करने को लेकर तैयारी चल रही.

क्या हैं गतिविधियां

विशेष शाखा की रिपोर्ट के मुताबिक, 5 जुलाई 2017 को पाकुड़ में पीएफआई ने रैली निकाली थी. इस रैली में शामिल लोगों ने पाकुड़-दुमका रोड को नगर थाने के पास जाम कर भाषण और नारेबाजी की. पीएफआई ने द्वारा उस जुलूस को बगैर प्रशासनिक अनुमति निकालीगई थी. पुलिस ने जब जुलूस को रोकने की कोशिश की तब भीड़ ने धक्का-मुक्की, गाली-गलौज, पत्थरबाजी की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें