28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : उज्ज्वला योजना में किया बदलाव, नये लाभार्थी को मिलेंगे 5-5 किलो के दो सिलिंडर

पटना : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नये लाभार्थियों को अब पांच-पांच किलो के दो सिलिंडर मिलेंगे. दरअसल उज्ज्वला याेजना के तहत गरीबों को बांटे गये सिलिंडर रिफिल के लिए नहीं आ रहे हैं. इसके कारण सरकार ने इस योजना में बदलाव कर नये लाभार्थियों को 5-5 किलो के दो सिलिंडर देने का फैसला किया है. […]

पटना : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नये लाभार्थियों को अब पांच-पांच किलो के दो सिलिंडर मिलेंगे. दरअसल उज्ज्वला याेजना के तहत गरीबों को बांटे गये सिलिंडर रिफिल के लिए नहीं आ रहे हैं.
इसके कारण सरकार ने इस योजना में बदलाव कर नये लाभार्थियों को 5-5 किलो के दो सिलिंडर देने का फैसला किया है. छोटे एलपीजी सिलिंडर सब्सिडी दर पर ही मिलेंगे. इसके लिए तेल कंपनियों ने अपने सॉफ्टवेयर में बदलाव कर दिया है, ताकि 350 रुपये चुका कर छोटे सिलिंडर लेने का विकल्प चुनने वाले लाभार्थी को कोई परेशानी नहीं हो.
इस योजना के तहत मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन और गैस चूल्हा दिया जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार लाभार्थी को दो सिलिंडर मिलेंगे. रेगुलेटर और पाइप फ्री में मिलते हैं. चूल्हे के लिए किस्तों में लोन का विकल्प भी है. पांच किलो प्रति सिलिंडर की जमानत राशि 800 रुपये प्रति सिलिंडर है.
350 रुपये कंपनियां वहन करेंगी. जबकि 14.2 किलोग्राम सिलिंडर की जमानत राशि 1250 प्लस 350 रुपये जमानत राशि सरकार देती है. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार उज्ज्वला योजना के तहत अब तक बिहार में 70 लाख से अधिक एलपीजी कनेक्शन बांटे जा चुके हैं. लेकिन केंद्र सरकार ने बिहार में मार्च तक 20 लाख नये कनेक्शन बांटने का लक्ष्य दिया है.
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए टॉल फ्री नंबर – 1800 266 669.
राशन कार्ड अनिवार्य
अब सभी वर्ग की गरीब महिलाएं इसका लाभ उठा सकती हैं. इसके लिए राशन कार्ड होना अनिवार्य है, जिसमें वयस्क लोगों का नाम आधार कार्ड में हो.
वीणा कुमारी, मुख्य प्रबंधक, इंडियन ऑयल, बिहार-झारखंड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें