28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok Sabha Elections 2019 : 70 लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी, 50 हजार से अधिक साथ होने पर होगी पूछताछ

पटना : लोकसभा चुनाव-2019 को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन ने सोमवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेन्स आयोजित की. जिलाधिकारी कुमार रवि की अध्यक्षता में आयोजित प्रेस वार्ता में एसएसपी गरिमा मलिक भी मौजूद थी. जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि रैली और जूलुस के लिए प्रशासनिक अनुमति लेना जरूरी होगा. साथ ही निर्देश दिया […]

पटना : लोकसभा चुनाव-2019 को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन ने सोमवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेन्स आयोजित की. जिलाधिकारी कुमार रवि की अध्यक्षता में आयोजित प्रेस वार्ता में एसएसपी गरिमा मलिक भी मौजूद थी.

जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि रैली और जूलुस के लिए प्रशासनिक अनुमति लेना जरूरी होगा. साथ ही निर्देश दिया कि चुनावी गतिविधियों के कारण स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित ना हो. चुनाव के दौरान एक उम्मीदवार को अधिकतम 70 लाख रुपये तक खर्च करने की अनुमति होगी. राजनीतिक दल एक लाख तक लेन-देन कर सकते हैं. लेकि, 50 हजार रुपये से अधिक की राशि साथ होने पर पूछताछ की जायेगी. प्रेस कॉन्फ्रेन्स में बताया गया कि 128 लोगों पर सीसीए लगाने का प्रस्ताव मिला है.

यह भी पढ़ें :उपेंद्र कुशवाहा को नागमणि ने दी चुनौती, कहा- जहां से लड़ेंगे चुनाव, वहीं से दूंगा शिकस्त

पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के लिए 22 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किये जायेंगे. नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 अप्रैल होगी. वहीं, नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 30 अप्रैल को की जायेगी. जबकि, नाम वापस लेने की अंतिम तिथि दो मई होगी. पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा सीटों के लिए 19 मई को मतदान होंगे.

वहीं, उन्होंने बताया कि मुंगेर लोकसभा सीट के लिए दो अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किये जायेंगे. नामांकन की अंतिम तिथि नौ अप्रैल होगी. दस अप्रैल को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जायेगी. साथ ही 12 अप्रैल को नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे. यहां 29 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे. मतों की गणना 23 मई को की जायेगी.

यह भी पढ़ें :नागमणि के ट्विट से बढ़ी सियासी हलचल, RLSP में फूट के दिये संकेत, कहा…

लोकसभा चुनाव को लेकर बताया कि पटना जिले में 24,11,985 पुरुष मतदाता, 21,75,836 महिला मतदाता के साथ-साथ 177 तृतीय लिंग के मतदाता हैं. जिले में कुल 45,87,998 मतदाता हैं. इनमें 18-19 वर्ष के कुल मतदाताओं की संख्या 27,390 है, जबकि 20-29 साल के मतदाताओं की संख्या 10,11,428 है.

जिले में कुल 2688 मतदान केंद्रों के 4620 बूथों पर मत डाले जायेंगे. जिले में कुल 31390 दिव्यांग मतदाता हैं. दिव्यांग मतदाता को मतदान के लिए वाहन की व्यवस्था करायी जायेगी. साथ ही कहा कि मतदान के लिए एक पहचान पत्र आवश्यक होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें