29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#PulwamaAttack : इमरान ने भारत से मांगा सबूत, दिया कार्रवाई का आश्वासन

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज पुलवामा हमले के बाद भारत के उन आरोपों से इनकार किया है कि इस हमले में पाकिस्तान का हाथ है. इमरान खान ने कहा कि हम भी दहशतगर्दी के खिलाफ हैं. आतंकवाद के मुद्दे पर हम भारत के साथ बैठकर बात करना चाहते हैं. इमरान खान […]

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज पुलवामा हमले के बाद भारत के उन आरोपों से इनकार किया है कि इस हमले में पाकिस्तान का हाथ है. इमरान खान ने कहा कि हम भी दहशतगर्दी के खिलाफ हैं. आतंकवाद के मुद्दे पर हम भारत के साथ बैठकर बात करना चाहते हैं. इमरान खान ने कहा कि आखिर इस हमले से हमारा क्या फायदा होगा? हम खुद दहशतगर्दी को झेल चुके हैं और आज जबकि हमारा देश स्थिरता की ओर बढ़ रहा है हम क्योंऐसा करेंगे.

इमरान खान ने कहा है कि किसी भी देश के लिए युद्ध शुरू करना आसान है, खत्म करना नहीं. इमरान का कहना है कि भारत पुलवामा अटैक में हमारे देश के हाथ होने का सुबूत दे हम एक्शन लेंगे. हमारे देश का नाम इस हमले में लेना गलत है. इमरान खान ने कहा कि हम भारत की सरकार से अपील करते हैं कि वे जिस तरह की जांच कराना चाहते हैं, हम तैयार हैं और मैं आज ऐसा इसलिए नहीं कह रहा, क्योंकि हमारे ऊपर कोई दबाव है, बल्कि हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हम दहशतगर्दी के खिलाफ हैं.

पुलवामा अटैक के बाद इमरान खान का पहली बार बयान सामने आया है. हालांकि सफाई देने के दौरान भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहींआये्गा इसका सुबूत इमरान खान ने सुबूत दिया और कहा कि अगर भारत हमला करता है, तो पाकिस्तान चुप नहींरहेगा और भारत के हमले का जवाब देगा. खान ने कश्मीर में गुरुवार को हुए आतंकवादी हमले में पाकिस्तान का हाथ होने के भारत के आरोपों पर राष्ट्र के नाम पैगाम में एक वीडियो संदेश के जरिए प्रतिक्रिया दी.

गौरतलब है कि 14 फरवरी को पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. खान ने कहा कि पाकिस्तान ‘‘क्षेत्र में स्थिरता’ चाहता है. उन्होंने कहा कि वह यह बात समझते हैं कि भारत में इस साल चुनाव होने हैं और पाकिस्तान को दोषी ठहराकर लोगों के वोट हासिल करना आसान हो जाएगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि बेहतर समझ विकसित होगी और भारत वार्ता करने के लिए तैयार होगा. खान ने कहा कि जब भी कश्मीर में कोई घटना होती है, तो भारत पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराता है और पाकिस्तान को बार बार ‘‘बलि का बकरा’ बनाता है. उन्होंने कहा, ‘‘अफगानिस्तान मामले की तरह कश्मीर मामला भी वार्ता के जरिए सुलझाया जाएगा.’ इमरान ने कहा, ‘‘यदि आपके पास किसी पाकिस्तानी की संलिप्तता के बारे में ऐसी कोई खुफिया जानकारी है जिसके आधार पर कार्रवाई की जा सकती है, तो वह जानकारी हमें दीजिए. मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि हम कार्रवाई करेंगे.

हम ऐसा इसलिए नहीं करेंगे क्योंकि हम दबाव में हैं, बल्कि हम इसलिए ऐसा करेंगे क्योंकि वे पाकिस्तान के दुश्मनों की तरह काम कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं भारतीय मीडिया के माध्यम से सुन और देख रहा हूं कि नेता पाकिस्तान से बदला लेने की अपील कर रहे हैं. यदि भारत सोचता है कि वह पाकिस्तान पर हमला करेगा, तो हम केवल सोचेंगे नहीं बल्कि जवाब देंगे.’ खान ने कहा, ‘‘जंग शुरू करना हमारे हाथ में है, यह आसान है लेकिन इसे समाप्त करना हमारे हाथ में नहीं है और कोई नहीं जानता कि क्या होगा.’ उन्होंने कहा, ‘‘यहां से किसी व्यक्ति का बाहर जाकर आतंकवाद फैलाना हमारे हित में नहीं है और न ही यह हमारे हित में है कि कोई यहां आकर आतंकवादी गतिविधियां करे.’

खान ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद पर भारत के साथ वार्ता के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं स्पष्ट रूप से कहता हूं कि यह नया पाकिस्तान है और एक नई मानसिकता है.’ खान ने कहा, ‘‘आतंकवाद एक बड़ा मसला है जिसका यह क्षेत्र सामना कर रहा है और हम इसका खात्मा करना चाहते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘‘यदि कोई (कहीं आतंकवादी हमले करने के लिए) पाकिस्तानी सरजमीं का इस्तेमाल कर रहा है, तो वह हमारा दुश्मन है. यह हमारे हितों के खिलाफ है.’ उन्होंने कहा कि उन्होंने भारत के आरोपों पर प्रतिक्रिया इसलिए नहीं दी थी क्योंकि वह देश में सऊदी अरब के युवराज (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान की यात्रा में व्यस्त थे.

PulwamaEncounter : शहीद मेजर विभूति शंकर की अंतिम यात्रा शुरू, पत्नी ने किया सैल्यूट, कहा I Love You

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें