36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

थाईलैंड: गुफा में बच्चों तक पहुंचने के लिए बनायी जा रहीं हैं 100 से अधिक चिमनियां

मे साई : थाईलैंड में एक गुफा में लंबे समय से फंसे फुटबॉल टीम के किशोर खिलाड़ियों तक पहुंचने के लिए पहाड़ में 100 से अधिक चिमनियां बनाईं जा रहीं हैं. बचाव अभियान के प्रमुख ने शनिवार को यह जानकारी दी. गुफा में फंसे किशोरों को ऊपर के रास्ते से बाहर निकालने के लिए नये […]

मे साई : थाईलैंड में एक गुफा में लंबे समय से फंसे फुटबॉल टीम के किशोर खिलाड़ियों तक पहुंचने के लिए पहाड़ में 100 से अधिक चिमनियां बनाईं जा रहीं हैं. बचाव अभियान के प्रमुख ने शनिवार को यह जानकारी दी.

गुफा में फंसे किशोरों को ऊपर के रास्ते से बाहर निकालने के लिए नये तरीके तलाशे जा रहे हैं. अगर गुफा में पानी भरा रहता है तो वहां से गोतीखोरी करते हुए उन्हें बाहर निकालना जोखिम भरा हो सकता है. नारोंगसाक ओसोट्टानाकोर्न ने संवाददाताओं से कहा कि कुछ (चिमनियां) कम से कम 400 मीटर गहरी हैं , लेकिन अभी भी उन्हें उनका ठिकाना नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि उनके पास वह तकनीक नहीं है जिससे किशोरों की स्थिति का सटीक पता लगाया जा सके.

उन्होंने कहा कि हमारा अनुमान है कि वे 600 मीटर की गहराई पर हैं लेकिन हमारे पास (सटीक) लक्ष्य नहीं है. गुफा में ऑक्सीजन का स्तर गिरने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि गुफा में स्वच्छ वायु पहुंचाने के लिए बचावकर्मियों ने एक लाइन पहुंचाई है साथ ही गैरजरूरी कर्मचारियों को चेंबर थ्री से बुला लिया है. यह बचाव शिविर है.

गुफा में ऐसे फंस गये थे बच्चे

गुफा में अंडर-16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल के 12 बच्चे और उनके 25 साल के कोच फंसे हैं. वे अपने अभ्यास मैच के बाद गुफा भ्रमण के लिए गये थे, तभी बारिश और बाढ़ आ गयी. यह गुफा 10 किलोमीटर लंबी है. बारिश के मौसम में ये गुफा जुलाई से नवंबर के बीच बंद कर दी जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें