33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में लाइव नरसंहार 49 की मौत, जमशेदपुर के शमीम भी घायल

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को हुई गोलीबारी में कम-से-कम 49 लोगों की मौत हो गयी और 25 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. घायलाें में टेल्काे (जमशेदपुर) के शमीम सिद्दीकी भी हैं. बंदूकधारी हमलावर की पहचान आस्ट्रेलियाई चरमपंथी ब्रेंटन टैरंट (28) के रूप में हुई है. […]

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में शुक्रवार को हुई गोलीबारी में कम-से-कम 49 लोगों की मौत हो गयी और 25 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. घायलाें में टेल्काे (जमशेदपुर) के शमीम सिद्दीकी भी हैं.

बंदूकधारी हमलावर की पहचान आस्ट्रेलियाई चरमपंथी ब्रेंटन टैरंट (28) के रूप में हुई है. वह आस्ट्रेलिया का नागरिक है. उसने खूनी खेल का फेसबुक पर लाइवस्ट्रीमिंग भी की. जब हमला हुआ, उस समय बांग्लादेश की टीम मस्जिद में प्रवेश करने ही वाली थी.
क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार जब हमला हुआ, तब टीम जुम्मे की नमाज के लिए मस्जिद जा रही थी. टीम सुरक्षित बच कर निकटवर्ती हेगले ओवल पहुंची. यह किसी पश्चिमी देश में मुस्लिमों के खिलाफ सबसे भीषण हमला था. मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. पुलिस ने मस्जिद के पास से एक कार से कई आइइडी को डिफ्यूज किया.
उधर, ऑकलैंड स्थित ब्रिटोमार्ट स्टेशन पर भी एक बम को डिफ्यूज किया गया. मस्जिद अल नूर में हुए हमले में 41 लोगों की मौत हुई है और लिनवुड अवे मस्जिद में आठ और मारे गये. दोनों मस्जिदें पांच किलोमीटर की दूरी पर हैं. यह स्पष्ट नहीं है कि क्या दोनों मस्जिदों में एक ही हमलावर ने गोलीबारी की थी? पुलिस ने गोलीबारी के बाद तीन पुरूषों और एक महिला को हिरासत में लिया है. इ
नमें से एक व्यक्ति(टैरंट) पर हत्याओं का आरोप लगा है. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने कहा कि इस घटना में और हमलावर शामिल हो सकते हैं. एक व्यक्ति, जिसने गोलीबारी की जिम्मेदारी ली है. उसने शरणार्थी विरोधी 74 पृष्ठों का एक दस्तावेज छोड़ा है, जिसमें उसने कहा वह एक 28 साल का श्वेत आस्ट्रेलियाई है और नस्लवादी है.
मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि हमलावर की बंदूक पर दो नाम लिखे थे- ‘एलेक्जेंडर बिसोनेट’ और ‘लुका ट्रिनी’. यह दोनों इटली और कनाडा के मस्जिद पर हमला करने वाले हमलावर थे.जो सामने दिखा, उसे गोलयों से छलनी कर दिया, मर चुके लोगों पर भी गोिलयां बरसायीं
मो. शमीम अस्पताल में, हालत खतरे से बाहर
क्राइस्ट चर्च स्थित अल- नूर मसजिद में हुए आतंकी हमले में जमशेदपुर के मो शमीम सिद्दीकी घायल हो गये हैं. उनके बायें कंधे में गोली लगी है अौर उनकी हालत खतरे से बाहर बतायी जा रही है.
सिद्दिकी बारीनगर के रहनेवाले हैं तथा क्राइस्ट चर्च में उनका होटल सर्विस है. शुक्रवार को हमले के दौरान जान बचाने के लिए खिड़की का शीशा तोड़ कर भागने के क्रम में गोली उनके बायें कंधे में लगी. क्राइस्ट चर्च अस्पताल में उनका अॉपरेशन किया गया है.
घटना के बाद से मानगो में रहने वाले रिश्तेदार लगातार संपर्क में हैं. घटना के कुछ देर बाद मो. शमीम के तेरह वर्षीय पुत्र मो सेयान भी नमाज पढ़ने मसजिद पहुंचा था, लेकिन तबह तक फायरिंग बंद हो गयी थी अौर वह भी बच गया. मानगो में रहने वाले पप्पू ने बताया कि उनके बहनोई मो शमीम सिद्दीकी टेल्को के बारीनगर में रहते थे अौर टाटा मोटर्स में काम करते थे.
होटल मैनेजमेंट करने के बाद लगभग बीस साल पूर्व वे न्यूजीलैंड चले गये थे अौर होटल सर्विस का काम करने लगे. उन्होंने न्यूजीलैंड की नागरिकता भी ले ली है. पत्नी( बहन) एवं एक पुत्र अौर पुत्री के साथ वे क्राइस्ट चर्च में रहते हैं. मसजिद से कुछ दूरी पर उनका घर है.
सनक ऐसी कि …
टैरंट मस्जिद में दो मिनट रहा और नमाजियों पर गोलियों की बौछार करता रहा. जो सामने आया, उसे गोलियां से छलनी कर दिया. मर चुके लोगों को फिर गोलियां मारीं.
मस्जिद से सड़क पर निकला और पैदल चल रहे लोगों को निशाना बनाया. फिर वापस मस्जिद में गया.
बाहर एक महिला को गोली मार दी और कार में आ कर बैठ गया. उसकी कार में इंग्लिश रॉक बैंड ‘द क्रेजी वर्ल्ड ऑफ आर्थर ब्राउन‘ का ‘फायर’ गीत बज रहा था. गीत में गायक गा रहा था, ‘आइ एम द गॉड ऑफ हेलफॉयर’ (मैं नर्क की अग्नि का देवता हूं.)
‘सड़क पर पड़ा था पत्नी का शव, मैं विवश था’
हमले के समय डीन अवे मजिस्द में नमाज पढ़ रहे एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि उसने अपनी पत्नी का शव सड़क पर पड़ा देखा. लोग भाग रहे थे. मैं विवश था. कुछ लोग खून से सने थे. एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि उसने बच्चों पर गोलियां चलती देखीं. उसके चारों ओर शव थे.
हर तरफ खून था. हमलावर ने काले कपड़े पहन रखे थे और सिर पर हेलमेट लगा रखा था. उसके पास स्वचालित हथियार थे. क्राइस्टचर्च की मेयर लियने दलजिल ने कहा कि मैं शब्दों में इस घटना को बयां नहीं कर सकती. कभी नहीं सोचा था कि ऐसी कोई घटना होगी.
‘चलो पार्टी शुरू करते हैं’ बोल कर बिछाने लगा लाशें
मुख्य हमलावर ब्रेंटन टैरंट ने इस दिल दहला देने वाली करतूत को 17 मिनट तक फेसबुक पर लाइव किया. वह कार को चालू करते वक्त कहता है, ‘चलो, इस पार्टी को अब शुरू करते हैं.’ इसके बाद वह सेंट्रल क्राइस्टचर्च के अल नूर मस्जिद की तरफ बढ़ना शुरू कर देता है.
कार में उसने कई हथियार भी जमा कर रखे थे, जिन्हें फेसबुक लाइव के दौरान भी दिखाया था. एक जगह वह कार से उतरता है और जमीन पर ताबड़तोड़ गोलियां दागता है. बैकग्राउंड में सर्बियन म्यूजिक बज रहा था और वह सैटलाइट नैविगेशन के जरिये गाड़ी मोड़ रहा था, जो उसे यह बताता था कि कब किस ओर मुड़ना है.
इतना ही नहीं, टैरंट ने गुरुवार रात को ही फेसबुक पर पोस्ट के जरिये अपनी मंशा जाहिर कर दी थी और लिखा था कि वह हमला करेगा और इसे फेसबुक पर लाइव दिखायेगा. उसने कहा कि अतिक्रमणकारियों द्वारा यूरोप में की गयी हजारों लोगों की हत्या का बदला लेगा.
पीएम जैसिंडा ने बताया न्यूजीलैंड का काला दिन
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे अपने देश के सबसे काले दिनों में से एक करार दिया. उन्होंने कहा, यह आतंकवादी हमला है. ऐसा लगता है कि यह पूर्व नियोजित था.
आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बताया कि गोलीबारी करने वाला एक बंदूकधारी दक्षिणपंथी चरमपंथी है, जिसके पास आस्ट्रेलिया की नागरिकता है. अर्डर्न ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि गोलीबारी में कितने हमलावर शामिल थे, लेकिन चार लोगों को हिरासत में लिया गया है.
क्राइस्टचर्च में करीब 50 राउंड फायरिंग
घायलों में एक भारतीय भी शामिल : गोलीबारी में अहमद जहांगीर नाम का एक शख्स भी जख्मी हुआ है. उसके भाई इकबाल जहांगीर हैदराबाद के निवासी हैं. वहीं, बताया जा रहा है आठ भारतीय लापता हैं. हालांकि, उनके बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं मिल पायी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें