33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

यरुशलम को ऑस्ट्रेलिया ने इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता दी

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया ने पश्चिमी यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता दे दी है. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार को इसकी घोषणा की. साथ ही कहा कि तेल अवीव से दूतावास को तब तक स्थानांतरित नहीं किया जायेगा, जब तक कोई शांति समझौता नहीं हो जाता. मॉरिसन ने भविष्य में पूर्वी यरुशलम […]

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया ने पश्चिमी यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता दे दी है. प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार को इसकी घोषणा की. साथ ही कहा कि तेल अवीव से दूतावास को तब तक स्थानांतरित नहीं किया जायेगा, जब तक कोई शांति समझौता नहीं हो जाता.

मॉरिसन ने भविष्य में पूर्वी यरुशलम को फिलीस्तीन की राजधानी के तौर पर मान्यता देने की भी प्रतिबद्धता जतायी. प्रधानमंत्री ने कहा कि पश्चिम एशिया में ‘उदार लोकतंत्र’ का समर्थन करना ऑस्ट्रेलिया के हित में हैं. साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र की आलोचना करते हुए कहा कि उस जगह पर इस्राइल को ‘तंग’ किया गया.

गौरतलब है कि इस्राइल और फिलीस्तीन दोनों यरुशलम को अपनी राजधानी बताते हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस साल की शुरुआत में वहां अमेरिकी दूतावास स्थापित किया था. तब तक ज्यादातर देश शहर के अंतिम दर्जे पर शांति वार्ता को भड़काने से बचने के लिए वहां दूतावास खोलने से बचते रहे.

मॉरिसन ने कहा, ‘हम पश्चिम यरुशलम में दूतावास खोलने को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि दूतावास के लिए नये स्थान पर काम चल रहा है. इस बीच, प्रधानमंत्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया पवित्र शहर के पश्चिम में रक्षा और व्यापार कार्यालय स्थापित करेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें