31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संत गुरमीत राम रहीम इंसां के जन्मदिन का जश्न, देशी- विदेशी कलाकारों ने मचाया धमाल , देखें वीडियो

गंगानगरः डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम इंसां खूब चर्चा में रहते हैं. एक तरफ उनके भक्त तो दूसरी तरफ बाबा का फिल्मी करियर बाबा दोनों तरह से ही युवाओं को आकर्षित करने में लगे हैं. 15 अगस्त को संत गुरमीत राम रहीम इंसां का जन्मदिन था. इस दिन बाबा ने एक […]

गंगानगरः डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख संत गुरमीत राम रहीम इंसां खूब चर्चा में रहते हैं. एक तरफ उनके भक्त तो दूसरी तरफ बाबा का फिल्मी करियर बाबा दोनों तरह से ही युवाओं को आकर्षित करने में लगे हैं. 15 अगस्त को संत गुरमीत राम रहीम इंसां का जन्मदिन था. इस दिन बाबा ने एक विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया. यहां उन्होंने, भक्तों के साथ कई चीजें साझा की है. डेरा सच्चा सौदा के अंदर किस तरह बाइक्स और कार के मॉडल बनाये जाते हैं इसकी जानाकरी भी एक शॉर्ट फिल्म के जरिये दी गयी. खेती, अस्पताल सहित कई कामों की जानकारी दी गयी.

संत गुरमीत राम रहीम इंसां के 50वें जन्मदिन पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, देश के विभिन्न राज्य और विदेशों से इस समारोह के लिए कलाकार बुलाये गये थे इंटरनेशनल कल्चरल फेस्टिवल के तर्ज पर मनाये गये इस कार्यक्रम में भारी संख्या में दर्शक मौजूद थे. समारोह में सबसे पहले दिल्ली से आए कलाकारों ने देसी रोप स्टंट दिखाए. स्टंट इतने खतरनाक थे कि दर्शक भी हैरान रह गये, रस्सी पर चलना, रस्सी पर ही लोहे के रिम से चलना, फ्रेम जिसमे चाकू लगा है वहां से छलांग लगा देना, आग के गोले के बीच से छलांग लगाकर दूसरी तरफ पार करना जैसे हैरान करने वाले करतब शामिल थे. इसमें इंडिया गॉट टेलेंट के हुनरबाज भी शामिल थे. एक्रोबेटिक्स बॉयज की टीम ने अपने शारीरिक कौशल और गजब के संतुलन से दर्शकों को हैरान कर दिया. रूस से आई महिला कलाकारों ने भी हैरतअंगेज करतब दिखाये. मणिपुर मार्शल आर्ट ग्रुप, तलवारबाजी, आंखों पर पट्टी बांधकर तलवार और अन्य हथियारों का कुशल प्रदर्शन किया.
कौन है गुरमीत राम रहीम इंसा
गुरमीत का जन्म 15 अगस्त, 1967 को राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गुरुसर मोदिया में जाट सिख परिवार में हुआ 7 साल की उम्र में ही 31 मार्च, 1974 को तत्कालीन डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह जी ने नाम दिया था. 23 सितंबर, 1990 को शाह सतनाम सिंह गुरमीत राम रहीम सिंह को अपना वारिस घोषित कर दिया. डेरा प्रमुख की दो बेटियां और एक बेटा है. बड़ी बेटी चरणप्रीत और छोटी का नाम अमरप्रीत है. दो बेटियों के अलावा एक बेटी को उन्होंने गोद भी लिया है जिसका नाम हनीप्रीत है. गुरमीत राम रहीम की मां का नाम नसीब कौर इंसान है. हरियाणा के सिरसा जिला में डेरा सच्चा सौदा का ये आश्रम लगभग 68 सालों से चल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें