37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO: LIVE राम रहीम के डेरे से नुकसान की होगी भरपाई, उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश

#पंचकूला में कुल 28 लोगों की मौते हुई हैं, जिसमें 24 पुरुष, तीन महिलाएं और एक बच्चा शामिल है. सिरसा में भी तीन मौत हुई है. यह जानकारी हरियाणा चीफ सेक्रेटरी ने दी है. वहीं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस हुड्डा ने कहा है कि नैतिक आधार पर राज्य सरकार को इस्तीफा देना चाहिए. अगर […]

#पंचकूला में कुल 28 लोगों की मौते हुई हैं, जिसमें 24 पुरुष, तीन महिलाएं और एक बच्चा शामिल है. सिरसा में भी तीन मौत हुई है. यह जानकारी हरियाणा चीफ सेक्रेटरी ने दी है. वहीं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस हुड्डा ने कहा है कि नैतिक आधार पर राज्य सरकार को इस्तीफा देना चाहिए. अगर इस्तीफा नहीं देते तो राष्ट्रपति शासन लगाए केंद्र.

#दिल्ली पुलिस प्रवक्ता मधुर वर्मा ने कहा कि खुफिया जानकारियों के आधार पर धारा 144 के आदेशों की समीक्षा पर बाद में फैसला लिया जाएगा. वहीं मेजर जनरल आर पी पुनिया ने कहा कि सेना का डेरे के अंदर जाने का कोई इरादा नहीं.

#कुरुक्षेत्र पुलिस ने जिले में डेरा सच्चा सौदा के नौ समागम केंद्रों से अनुयायियों को बाहर करते हुए केंद्रों को सील कर दिया और तलाशी के दौरान वहां से 2,500 से अधिक लाठियां तथा अन्य धारदार हथियार बरामद किये. डेरा अनुयायियों को बाहर करने के बाद किसी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए समागम केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं.

#हाई कोर्ट ने डेरा के वकील से डेरा की संपत्ति की जानकारी देने को कहा है.

#धारा 144 के आदेश पर सही से कार्रवाई नहीं होने पर डीजीपी ने कहा जल्द ही कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि शाम से लेकर देर रात तक हमारी प्राथमिकता में शांति बहाल करना शामिल था.

#हरियाण के डीजीपी ने कहा कि डेरा प्रमुख को सिरसा से पंचकूला लाने की जिम्मेदारी पुलिस की नहीं थी, रास्ते में उनको मिली सुरक्षा उनकी खुद की थी. कोर्ट के अंदर उनकी जेड प्लस सुरक्षा भी ले ली गयी, केवल 5 गाड़ियों को प्रवेश करने दिया गया. वह अपनी गाड़ी से जेल जाना चाहते थे जिसको लेकर अधिकारियों से बहस हुई. 3 घंटों में पंचकूला मे स्थिति को काबू किया गया.

#हरियाणा सरकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस: मुख्‍य सचिव डीएस ढेसी ने कहा कि राम रहीम के डेरे से नुकसान की भरपाई होगी. मारे गये लोगों में कोई भी लोकल नहीं है. सब बाहर से आये हुए लोग थे. उन्होंने कहा कि अगर किसी ने अपनी ड्यूटी में कोताही की है तो उसपर जरूर कार्रवाई की जाएगी.

#रोहतक में पैरामिलिटरी की 10 फोर्स तैनात किये गये हैं. यहां 3 कंपनी बीएसएफ की भी पहुंच चुकी है.

#रोहतक डीसी अतुल कुमार ने कहा कि रोहतक में सात लोगों को हिरासत में लिया गया है जिनसे 6 पेट्रोल बम बरामद किये गये हैं. ये लोग बाबा राम रहीम के अनुयायी हैं. हिंसा करने वालों को सीधी गोली मारने के आदेश दिये गये हैं. किसी भी हाल में हिंसा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. शहर की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर दी गयी है.

#पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने कहा है कि जो नुकसान है वो देश का हुआ है, करदाता का नुकसान हुआ है. जिन्होंने ऐसा किया है वह उसकी भरपाई करेगा… डेरा सच्चा सौदा की संपत्ति कहीं बेची नहीं जा सकती, उससे नुकसान की भरपाई होगी.

#आइजी अमिताभ ढिल्लो ने कहा कि कोई झड़प नहीं हुई है, हम शांति चाहते हैं और उसी की कोशिश कर रहे हैं. सेना केवल शहर में फ्लैग मार्च कर रही है. डेरे में मौजूद समर्थकों से अपील की गयी है कि वे डेरा खाली कर दें.

#राम रहीम को गिरफ्तार करते वक्त आइपीएस अधिकारी को थप्पड़ मारने वाले बाबा के सुरक्षा गार्ड पर देशद्रोह का मुकदमा चलेगा.

#सिरसा में सेना और प्रशासन 1:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

#पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने शुक्रवार की हिंसा को लेकर खट्टर सरकार को फटकारा है. कोर्ट ने कहा है कि राजनीतिक फायदे के लिए शहर जलने दिया गया. ऐसा लगता है कि सरकार ने सरेंडर कर दिया.

#डेरा मुख्‍यालय में सेना घुसी, कुरुक्षेत्र में दो आश्रम को किया गया सील.

#पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि शांति बनाये रखने के लिए पंजाब के लोगों का आभारी हूं.

#पंजाब-हरियाणा हिंसा पर दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक शुरू हो चुकी है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में मुख्‍यमंत्र मनोहर लाल खट्टर शमिल नहीं होंगे.

#हरियाणा और पंजाब जाने वाली 309 एक्सप्रेस रेलगाड़ियां 23 से 28 अगस्त तक के लिए रद्द.

#हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दिल्ली तलब.

#डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों द्वारा हिंसा करने पर पंचकूला के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर और डीएसपी को पद से हटाये गये.

सिरसा (हरियाणा) : डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय वाले सिरसा में स्थिति के नियंत्रण में होने का दावा करते हुए पुलिस ने कहा है कि पिछली रात से जिले में हिंसा की कोई खबर नहीं है. डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को यौन उत्पीड़न के मामले में शुक्रवार को दोषी करार दिये जाने के बाद हरियाणा में भड़की हिंसा, आगजनी और पुलिस की गोलीबारी में कम से कम 30 लोग मारे गये और 250 लोग घायल हो गये.

जिन्होंने खोली थी राम रहीम के करतूतों की पोल, घर के बाहर हुई थी हत्या, साध्वी ने 2002 में वाजपेयी को लिखा था पत्र

इनमें से 28 लोग हिंसा का केंद्र बने पंचकूला में मारे गये जबकि दो लोग सिरसा में मारे गये.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, कि बीती रात से हिंसा की कोई खबर नहीं है. कानून-व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है. शुक्रवार रात कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए सेना ने इलाके में फ्लैग मार्च निकाला था. किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए प्रशासन ने कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगाए हुए हैं. इसके चलते सामान्य जनजीवन थम सा गया है.

IN PICS गुरमीत राम रहीम मामला: पढ़ें अबतक क्या-क्या हुआ हिंसा के दौरान, कितनों की गयी जान

सेना की दो और अर्द्धसैन्य बलों की 10 कंपनियां तैनात की गयी हैं. पुलिस कर्मियों ने स्थानीय लोगों से घरों के अंदर रहने के लिए कहा है.

शुक्रवार को पंचकूला में सीबीआइ जज जगदीप सिंह ने डेरा के प्रमुख राम रहीम (50) को बलात्कार के मामले में दोषी ठहराया था. डेरा प्रमुख को वर्ष 2002 में लिखी गई एक लिखित शिकायत के आधार पर दोषी करार दिया गया. इस शिकायत में आरोप लगाया गया था कि उसने दो साध्वियों का यौन उत्पीड़न किया.

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देशों पर डेरा राम रहीम के खिलाफ दिसंबर 2002 में सीबीआइ ने मामला दर्ज किया. ‘जेड ‘ श्रेणी की सुरक्षा पाये हुए राम रहीम के खिलाफ 28 अगस्त को सजा सुनायी जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें