30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाक की नापाक हरकत : तीन जवान शहीद, शव के साथ बर्बरता

!! एजेंसी/संवाददाता !! श्रीनगर : आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में तीन जवान शहीद हो गये हैं. बताया जा रहा है कि एक जवान के शव को क्षत-विक्षत कर दिया गया है. घटना जम्मू कश्मीर के माछिल इलाके में हुई.पाक सैनिकों ने छिपकर भारतीय जवानों पर हमला किया और यह कार्रवाई उन्होंने माछिल सेक्टर […]

!! एजेंसी/संवाददाता !!

श्रीनगर : आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में तीन जवान शहीद हो गये हैं. बताया जा रहा है कि एक जवान के शव को क्षत-विक्षत कर दिया गया है. घटना जम्मू कश्मीर के माछिल इलाके में हुई.पाक सैनिकों ने छिपकर भारतीय जवानों पर हमला किया और यह कार्रवाई उन्होंने माछिल सेक्टर में की है. पाकिस्तान की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दूसरी बार किसी जवान के शव के साथ ऐसी कायराना हरकत की गयी है.

#FLASH 3 soldiers killed in an encounter with terrorists in Machhal (J&K). Body of one soldier mutilated.

— ANI (@ANI_news) November 22, 2016

आर्मी ने घटना की जानकारी रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर को दी है. सूत्रों के अनुसार, सेना इस मामले में पाकिस्तान को कड़ा जवाब देगी.

पाकिस्तान की इस घिनौनी कार्रवाई पर रक्षा विशेषज्ञों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. रक्षा विशेषज्ञ मारूफ रजा ने कहा है कि 2004 में पाकिस्तान के साथ हुआ सीजफायर करार अब एक मिथ है, अब कोई सीजफायर नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं इस कार्रवाई को युद्धविराम का उल्लंघन नहीं कहूंगा. यह साफ तौर पर लाइन ऑफ कंट्रोल पर हमला है.

वहीं, एक दूसरे रक्षा विशेषज्ञ रिटायर्ड ब्रिगेडियर हेमंत महाजन ने कहा है किहमेंएक दीर्घकालिक रणनीति बनानीचाहिए, ताकि हम पाकिस्तान को तीनसेचार टुकड़ों में बांट सकें.

एक अन्य रक्षा विशेषज्ञ पीके सहगल ने कहा है कि पाकिस्तान को बड़ा सबक सिखाना होगा. उन्होंने कहा कि जेनेवा कन्वेंशन व अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन है. वहीं, रक्षा विशेषज्ञ अनिल गौड़ ने कहा कि एक सैनिक की बॉडी को क्षत-विक्षत करना पूरी दुनिया में पाकिस्तान की बर्बरता को दर्शाता है. जम्मू कश्मीर के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने इस घटना की निंदा की है और इसे पाकिस्तान की बर्बर कार्रवाई बताया है.

कहां है माछिल

माछिल कुपवाड़ा जिले में है अौर यह श्रीनगर से 125 किलोमीटर दूर है.


बंदीपोरा जिलेमेंआतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़

इससे पहले आज सुबह जम्‍मू कश्‍मीर के बंदीपोरा जिलेमेंआतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गये. जिले हाजिन में सुरक्षा बलों को आतंकियों के छुपे होने की जानकारी मिली. सुरक्षा बलों के सर्च अभियान के दौरान आतंकियों ने उन पर फायरिंग की. जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना के जवानों ने दोनों आतंकियों को मार गिराया. उनके पास से भारी मात्रा में असलहा बरामद हुआ है. इसके साथ ही सबसे चौकाने वाला मामला यह सामने आया कि आतंकियों के पास से भारत सरकार की ओर से हाल ही में जारी 2000 रुपये के नये नोट भी बरामद हुए हैं.

New Rs 2000 notes recovered from terrorists gunned down by Army in Bandipora(J&K) today. pic.twitter.com/l9y1xqyoem

— ANI (@ANI_news) November 22, 2016

सेना के एक अधिकारी के कहा, ‘गुप्‍त सूचना मिली थी कि कुछ आतंकवादी छुपे हुए हैं. इसी क्रम में कार्रवाइ करते हुए आर्मी के 13 राष्‍ट्रीय रायफल्स व सीआरपीएफ ने बंदीपोरा जिले के हाजिन में घेराबंद की और आतंकियों के साथ मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये. उनके पास से हथियार औरनकदी बरामद हुए हैं. उनके पास से नये 2000 रुपये की भारतीय करंसी भी बरामद हुई है.

मुठभेड़ की खबरों के बाद सैकड़ों की संख्‍या में लोग हाजिन चौक के पास जमा हुए और आतंकियों के शव की मांग करते हुए प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों में ज्‍यादातर नौजवान लोग थे.

वहीं इसी महीने 19 तारीख को दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के एक गांव में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों की बीच मुठभेड़ हुई थी. पुलवामा से 25 किलोमीटर दूर काकापोरा इलाके के बेगमबाग गांव में आतंकवादियों की उपस्थिति की खबर मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने उस शाम आतंकवाद निरोधक अभियान शुरू किया. सुरक्षाबलों को देखकर छिपे हुए आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं. सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की. उस मुठभेड़ में एक आतंकवादी भी मारा गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें