26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#Results2018 : मध्यप्रदेश भी फिसल सकता है भाजपा के हाथों से, रूझानों में कांग्रेस बहुमत की ओर

नयी दिल्ली : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम में कांटे की टक्कर चल रही है. कभी भाजपा तो कभी कांग्रेस रुझानों में आगे चल रही हैं. अबतक के रुझानों के अनुसार कांग्रेस पार्टी ने 109 सीटों पर बढ़त बना ली है. हालांकि भाजपा अभी 107 सीटों पर आगे चल रही है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जीत […]

नयी दिल्ली : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम में कांटे की टक्कर चल रही है. कभी भाजपा तो कभी कांग्रेस रुझानों में आगे चल रही हैं. अबतक के रुझानों के अनुसार कांग्रेस पार्टी ने 109 सीटों पर बढ़त बना ली है. हालांकि भाजपा अभी 107 सीटों पर आगे चल रही है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जीत के प्रति पूर्ण विश्वास जताया है और कहा है कि अभी थोड़ा इंतजार करें, वे कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा हैं. वहीं भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि कांग्रेस को हमने हल्के में लिया. टिकट बंटवारे में गलती हुई जिसके कारण कांग्रेस चमकी और हमें नुकसान हुआ.

हालांकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने निर्वाचन क्षेत्र बुधनी से अभी आगे चल रहे हैं, लेकिन भाजपा के आठ मंत्री अभी पीछे चल रहे हैं. कुल 230 सीटों के रूझान सामने आ गये हैं और अगर यही परिणाम में बदले तो किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है. गौरतलब है कि 230 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 116 सीट चाहिए. ऐसे में बीएसपी की भूमिका सरकार बनाने में महत्वपूर्ण हो जायेगी. शुरुआती रुझानों के मुताबिक इंदौर जिले की नौ सीटों में से सात पर भाजपा उम्मीदवार आगे, जबकि दो सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों को बढ़त मिल रही है. इंदौर-4 सीट से भाजपा उम्मीदवार मालिनी गौड़ और इंदौर-3 सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अश्विन जोशी आगे चल रहे हैं. मध्यप्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी इंदौर की राऊ विधानसभा सीट से करीब 2,300 मतों से पीछे चल रहे हैं. मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी या नहीं यह बड़ा सवाल है?

बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार पांच सीटों पर, गोडवाना गणतंत्र पार्टी के उम्मीदवार दो सीटों पर, समाजवादी पार्टी एक सीट पर, बहुजन संर्घषन दल एक सीट पर तथा तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. प्रदेश में कुल 230 सीटों पर मतदान हुआ है और सभी सीटों के रुझान प्राप्त हो गये हैं. प्रदेश में भाजपा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चौथी दफा सत्ता की दौड़ में हैं. मुख्यमंत्री चौहान अपनी बुधनी विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं. प्रदेश भाजपा सरकार के 11 मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा, रुस्तम सिंह, लालसिंह आर्य, अंतर सिंह आर्य, बालकृष्ण पाटीदार, ओम प्रकाश धुर्वे, दीपक जोशी, विजय शाह, रामपाल सिंह, शरद जैन, जयंत मलैया और नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस के अजय सिंह अपने-अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों से पीछे चल रहे हैं. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे अनूप मिश्रा (भाजपा) ग्वालियर की भितरवार सीट से 502 मतों से पीछे चल रहे हैं. वर्तमान में मध्यप्रदेश विधानसभा में 165 सीटें भाजपा, 58 सीटें कांग्रेस, चार सीटें बसपा तथा तीन सीटें पर निर्दलीय विधायकों के खाते में हैं.

मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं.प्रदेश में 28 नवंबर को चुनाव हुए थे.मतदान के बाद आए एग्जिट पोल में 15 साल से प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा एवं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की संभावना व्यक्त की गई है.हालांकि. दोनों पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं.मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांता राव ने यहां संवाददाताओं को बताया. ‘‘मध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए 11 दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी.यह मतगणना 51 जिलों में होगी और लगभग 1200 सीसीटीवी की निगरानी में होगी.’ उन्होंने कहा कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी .इसके बाद सुबह साढ़े आठ बजे से ईवीएम के वोटों की गिनती होगी. राव ने बताया मतगणना औसतन 22 राउंड में पूर्ण होगी.अधिकतम 32 राउण्ड मतगणना इदौर-5 विधानसभा क्षेत्र में होगी. जबकि न्यूनतम 15 राउंड मतगणना अनूपपुर जिले की कोतमा विधानसभा सीट में होगी.उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए रिजर्व कर्मियों सहित लगभग 15.000 अधिकारी-कर्मचारियों को लगाया जाएगा.

राव ने बताया कि पहला रूझान पूर्वाह्र 11 बजे मिलेगा. जबकि शाम पांच बजे तक सभी सीटों के परिणाम आने की संभावना है.इस चुनाव में कुल 5.04.95.251 मतदाताओं में से 3.78.52.213 मतदाताओं यानी 75.05 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.मतगणना के साथ ही 1.094 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 2.899 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा. जिनमें से 2.644 पुरूष. 250 महिलाएं एवं पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं.

भाजपा ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि कांग्रेस ने 229 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं और एक सीट अपने सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिये छोड़ी है.आम आदमी पार्टी (आप) 208 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 227. शिवसेना 81 और समाजवादी पार्टी (सपा) 52 सीटों पर चुनावी मैदान में है.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी परंपरागत सीट बुधनी से चुनावी मैदान में है और उनके खिलाफ कांग्रेस ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं मध्य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव को मैदान में उतारा गया है.चौहान इस सीट से चार बार जीत चुके हैं और हर बार उन्होंने इस सीट पर अपनी जीत का अंतर बढ़ाया है.

पीछे चल रहे मध्यप्रदेश सरकार के 12 मंत्री

मध्यप्रदेश का चुनाव बहुत ही रोचक हो गया है. अभी तक ना तो भाजपा को और ना ही कांग्रेस को बहुमत मिलने के स्पष्ट संकेत मिले हैं. भाजपा ने पिछली विधानसभा में 166 सीट जीती थी, लेकिन इस बार बहुमत का आंकड़ा प्राप्त करने में भी उसके पसीने छूट रहे हैं. स्थिति यह है कि प्रदेश सरकार के 12 मंत्री अपनी-अपनी सीटों पर पीछे चल रहे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार और प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह भी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से पीछे चल रहे हैं. प्रदेश सरकार के मंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया सीट पर 6,200 मतों से तथा लाल सिंह आर्य भिण्ड जिले की गोहद सीट से 6,552 मतों से पीछे चल रहे हैं. वहीं मुरैना सीट से मंत्री रुस्तम सिंह तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. इसके अलावा खरगौन सीट से प्रदेश सरकार के मंत्री बाल कृष्ण पाटीदार 3,792 मतों से, डिण्डोरी जिले की शाहपुरा सीट से ओमप्रकाश धुर्वे 8,255 मतों से तथा बडवानी जिले की सेंधवा सीट से अंतर सिंह आर्य 3,626 मतों से पीछे चल रहे हैं. देवास जिले की हाटपिप्लया सीट से दीपक जोशी 3,070 मतों से जबकि रायसेन जिले की सिलवानी सीट से रामपाल सिंह 3,063 मतों से पीछे हैं. प्रदेश सरकार की महिला विकास एवं बाल कल्याण मंत्री अर्चना चिटनीस भी बुरहानपुर सीट से 1,055 मतों के अंतर से पीछे चल रही हैं. प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री जयंत मलैया भी दमोह सीट से 1,336 मतों से पीछे चल रहे हैं. प्रदेश सरकार के एक अन्य मंत्री शरद जैन भी जबलपुर पूर्व सीट से 7,958 मतों से पीछे चल रहे हैं. ग्वालियर सीट से जयभान सिंह पवैया भी 5,489 मतों से पीछे हैं. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के भतीजे और सांसद अनूप मिश्रा भितरवार सीट से 2,255 मतों से पीछे चल रहे हैं. कांग्रेस के उम्मीदवार और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह अपनी परम्परागत सीट चुरहट से 3,032 मतों से भाजपा उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें