31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में चमकी बुखार से 57 बच्चों की मौत, केंद्र और बिहार के हेल्थ मिनिस्टर ने की बातचीत

मुजफ्फरपुर: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने कहा कि बिहार के मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (चमकी बुखार) से अबतक 57 बच्चों की मौत हो चुकी है. डॉक्टरों की एक टीम बिहार के अस्पताल का दौरा कर चुकी है और वहां के डॉक्टरों और सरकार को सलाह दे चुकी है. मैंने भी बिहार के हेल्थ […]

मुजफ्फरपुर: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने कहा कि बिहार के मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (चमकी बुखार) से अबतक 57 बच्चों की मौत हो चुकी है. डॉक्टरों की एक टीम बिहार के अस्पताल का दौरा कर चुकी है और वहां के डॉक्टरों और सरकार को सलाह दे चुकी है. मैंने भी बिहार के हेल्थ मीनिस्टर के साथ दो मीटिंग की है और उन्हें आश्वत किया है कि केंद्र से उन्हें हर संभव सहायता दी जायेगी.

इधर के बिहार के हेल्थ मीनिस्टर मंगल पांडेय आज मुजफ्फरपुर पहुंचे. वे यहां पिछले 20-22 दिनों में 57 बच्चों की मौत से उत्पन्न हालात और बीमारी की रोकथाम और उससे बचाव को लेकर अधिकारियों से बातचीत करेंगे. वे पीआईसीयू वार्ड का निरीक्षण कर डॉक्टरों के साथ मीटिंग भी करेंगे.

गौरतलब है कि चमकी बुखार का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार को भी मुजफ्फरपुर में आठ, समस्तीपुर और मोतिहारी में एक-एक बच्चे की मौत हो गयी. मोतिहारी सदर अस्पताल में बंजरिया प्रखंड के सिसवा अजगरी निवासी स्व. विवेक कुमार के आठ वर्षीय पुत्र बादल कुमार की मौत हो गयी. वह 10 जून से बुखार से पीड़ित था.

इस मामले में सीएस ने बताया कि बादल की चमकी बुखार से नहीं हुई है. उसे और भी कई बीमारी थी. वहीं, समस्तीपुर में बुधवार की शाम मुजफ्फरपुर के सकरा के डिहुली निवासी सुबोध राम के चार वर्षीय पुत्र करण कुमार की मौत हो गयी. पिछले दस दिनों में इस बीमारी से 65 बच्चों की मौत हुई है जबिक विभिन्न अस्पतालों में 160 मरीज भर्ती किए गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें