28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शराब का जश्न मनाते भवन निर्माण विभाग के सहायक अभियंता सहित पांच गिरफ्तार

मुंगेर : बिहारके मुंगेर में पुलिस ने शुक्रवार की रात शहर के सर्वाधिक सुरक्षित फोर्ट एरिया स्थित अपने सरकारी आवास में ठेकेदारों के साथ शराब का जश्न मनाते हुए भवन निर्माण विभाग के सहायक अभियंता विजय कुमार सहित कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार लोगों में मुंगेर के बड़े ठेकेदार नवलेश कुमार, अमित कुमार, […]

मुंगेर : बिहारके मुंगेर में पुलिस ने शुक्रवार की रात शहर के सर्वाधिक सुरक्षित फोर्ट एरिया स्थित अपने सरकारी आवास में ठेकेदारों के साथ शराब का जश्न मनाते हुए भवन निर्माण विभाग के सहायक अभियंता विजय कुमार सहित कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार लोगों में मुंगेर के बड़े ठेकेदार नवलेश कुमार, अमित कुमार, अशोक कुमार एवं मनोज कुमार शामिल हैं. जिसे शनिवार को उत्पाद अधिनियम के विभिन्न धाराओं में जेल भेज दिया गया.

पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव मंगला ने बताया कि कोतवाली थाना पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि किला परिसर स्थित न्यायिक पदाधिकारी कॉलोनी के पास सहायक अभियंता के सरकारी आवास में अवैध रूप से शराब का सेवन किया जा रहा है. इसी सूचना के आधार पर कोतवाली के थानाध्यक्ष रोहित कुमार के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारियों ने जब सहायक अभियंता विजय कुमार के सरकारी आवास पर छापेमारी किया तो वहां सहायक अभियंता सहित कुल पांच लोग बैठ कर खा-पी रहे थे.

पुलिस ने इन लोगों का ब्रेथनेलाइजर से जांच किया तो पाया गया कि सभी शराब का सेवन किये हुए है. इस संदर्भ में कोतवाली थाना में कांड संख्या 54/19 दर्ज कर इन लोगों के विरुद्ध धारा 37(ए)(बी)(डी) मद्य निषेध उत्पाद अधिनियम 2016 के तहत दर्ज की गयी और जेल भेज दिया गया.

गिरफ्तारों में शामिल है अभियंता व ठेकेदार
पुलिस अधीक्षक के अनुसार अवैध रूप से शराब का सेवन करने के मामले में भवन निर्माण विभाग के सहायक अभियंता विजय कुमार शामिल है जो भवन निर्माण के साथ ही नगर निगम मुंगेर के भी सहायक अभियंता अतिरिक्त प्रभार में है. भागलपुर जिले के नयाटोला परबत्ती निवासी विजय कुमार अपने सरकारी आवास में ही ठेकेदारों के साथ शराब का सेवन कर रहा था. इसके साथ ही मुंगेर शहर के रिफ्यूजी कॉलोनी निवासी बड़े ठेकेदार नवलेश कुमार, कोतवाली थाना के कृष्णापुरी निवासी अशोक कुमार, बेलन बाजार निवासी अमित कुमार एवं सादीपुर निवासी मनोज कुमार शामिल है.

टेंडर माइनेज का मना रहा था जश्न, पहुंच गया जेल
मुंगेर : अनियमितताओं से घिरे भवन निर्माण विभाग में वित्तीय वर्ष के अंतिम चरण में योजनाओं के नाम पर लूट मची हुई है. विभाग के अभियंता व ठेकेदार मिलकर टेंडर माइनेज कर रहे और सरकारी राशि का जमकर दुरुपयोग किया जा रहा. बताया जाता है कि शुक्रवार को भवन प्रमंडल मुंगेर में कुल 27 कार्यों के लिए प्रकाशित निविदा का परिमाण विपत्र बिक्री की तिथि निर्धारित थी. जिसमें लगभग सभी ग्रुप के कार्य पूर्व में संपन्न करा लिये गये हैं और अब सिर्फ निविदा की प्रक्रिया पूरी कर राशि की निकासी की जानी है. अर्थात काम पहले निविदा बाद में के तर्ज पर विभाग के अभियंता व ठेकेदार ने भारी गड़बड़ी की है.

इस संदर्भ में लगातार मीडिया द्वारा मामले उजागर किये जा रहे थे. किंतु हर स्तर पर विभागीय अभियंता व ठेकेदार माइनेज कर इसे मूर्त रूप देने में लगे थे. काफी मशक्कत के बाद शुक्रवार अर्थात 15 फरवरी को अति अल्पकालीन निविदा आमंत्रण सूचना 38 एवं 40 की निविदा का परिमाण विपत्र उन्हीं लोगों को दिया गया. जिन्होंने निविदा से पहले ही कार्य को पूर्ण कर लिया है. साथ ही हर ग्रुप के लिए एक-एक अतिरिक्त परिमाण विपत्र भी दिया गया ताकि मामले को नियमानुकूल निष्पादित कर लिया जाये. जबकि, चाहे अपर समाहर्ता आवास के मरम्मति का कार्य हो अथवा नवनिर्मित परिवार न्यायालय भवन परिसर में फेवर ब्लॉक सोलिंग का कार्य.

इसके साथ ही उत्पाद अधीक्षक आवास में पीसीसी ढलैया का कार्य भी पूर्व में कर लिया गया है. इस मामले में कुछ नाराज संवेदकों ने प्रमंडलीय आयुक्त से लेकर प्रधान सचिव तक मामले भी उठाये. लेकिन, अंतत: सब माइनेज हो गया. शुक्रवार को जब टेंडर माइनेज के तहत बीओक्यू का वितरण शांतिपूर्ण संपन्न हो गया तो विभाग के अभियंता व ठेकेदारों ने जश्न मनाने की रणनीति तय की.

इसके लिए विभाग के सहायक अभियंता के आवास को सुरक्षित स्थान माना गया. क्योंकि, यह स्थान किला परिसर के अंदर न्यायिक पदाधिकारी कॉलोनी के पास अवस्थित है. रात में अभियंता व ठेकेदारों ने जमकर जाम छलकायी. कुछ ठेकेदार तो दो-चार पैग के बाद विदा हो गये. लेकिन कुछ जश्न में डूबे ही रहे. फलत: मामले की जानकारी पुलिस के वरीय अधिकारियों को मिली और जब कोतवाली पुलिस ने छापेमारी की तो अभियंता व ठेकेदार शराब के नशे में धुत पकड़े गये.

ये भी पढ़ें… नाबालिग छात्रा के अपहरण को लेकर दो पक्षों में हिंसक झड़प, तनाव के बाद सड़क जाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें