25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्रंप ने जापान और यूरोप को बातचीत की मेज पर लाने के लिए बनाया दबाव, अक्टूबर तक वाहन आयात पर नहीं लगेगा चार्ज

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वाहनों के आयात पर शुल्कों में भारी वृद्धि के फैसले को छह महीने के लिए टाल दिया है. ट्रंप के इस कदम का मकसद व्यापार में रियायतों को लेकर यूरोप और जापान को बातचीत की मेज पर लाने का दबाव बनाना है. इस फैसले से अस्थायी रूप […]

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वाहनों के आयात पर शुल्कों में भारी वृद्धि के फैसले को छह महीने के लिए टाल दिया है. ट्रंप के इस कदम का मकसद व्यापार में रियायतों को लेकर यूरोप और जापान को बातचीत की मेज पर लाने का दबाव बनाना है. इस फैसले से अस्थायी रूप से ट्रंप के कई मोर्चों पर चल रहे व्यापार युद्ध के बढ़ने की आशंका कुछ कम हुई है.

इसे भी देखें : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ड्रैगन पर आरोप, चीन की वजह से सिरे नहीं चढ़ सकी व्यापार वार्ता

ट्रंप ने यह शुल्क लगाने की जो चेतावनी दी थी कि उससे वैश्विक स्तर पर आर्थिक गतिविधियों में काफी उथल-पुथल आने की आशंका थी. हर साल सैकड़ों अरब डॉलर के वाहनों का विनिर्माण और निर्यात होता है. ट्रंप ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर को यूरोपीय संघ, जापान और किसी अन्य देश के साथ वार्ता के नतीजों के बारे में 180 दिन में सूचित करने को कहा है.

ट्रंप के इस कदम से अमेरिका द्वारा पिछले साल इस्पात और एल्युमीनियम पर लगाये गये शुल्कों को लेकर पहले से नाराज चल रहे यूरोपीय देशों का तनाव और बढ़ने लगा था. अब ट्रंप ने वाहन पर शुल्क वृद्धि के फैसले को छह महीने के लिए टाल दिया है. हालांकि, इस फैसले के बावजूद ट्रंप ने यूरोपीय संघ की व्यापार नीति पर हमला जारी रखते हुए कहा कि यूरोपीय संघ हमारे लिए खतरा हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें