39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सब्जियों की आसमान छूती कीमतों ने महंगार्इ में लगाया तड़का, थोक मुद्रास्फीति में 0.99 फीसदी इजाफा

नयी दिल्ली : देश के खुदरा बाजारों में ही नहीं, थोक मंडियों में भी सब्जी-दाल की कीमतें आसमान छू रही हैं. आलम यह कि अक्टूबर महीने में खुदरा बाजारों में सब्जी की कीमतों ने तो लोगों को तो बेहाल किये हुर्इ ही है, थोक बाजारों में भी दाल आैर सब्जी कीमतों ने महंगार्इ में तड़का […]

नयी दिल्ली : देश के खुदरा बाजारों में ही नहीं, थोक मंडियों में भी सब्जी-दाल की कीमतें आसमान छू रही हैं. आलम यह कि अक्टूबर महीने में खुदरा बाजारों में सब्जी की कीमतों ने तो लोगों को तो बेहाल किये हुर्इ ही है, थोक बाजारों में भी दाल आैर सब्जी कीमतों ने महंगार्इ में तड़का लगाने का काम किया है. जाड़े का मौसम शुरू हो गया आैर मौसमी सब्जियों की कीमतें अब भी आसमान छू रही हैं. अक्टूबर महीने में थोक महंगाई दर 2.60 (सितंबर) से करीब 0.99 फीसदी बढ़कर 3.59 फीसदी रही है. इन आकंड़ों ने सस्ते कर्ज की उम्मीदों को तगड़ा झटका दे दिया है.

इसे भी पढ़ेंः सितंबर में सरकार आैर उपभोक्ताआें को मिली राहत, सब्जियों के दाम घटने से थोक महंगार्इ में गिरावट दर्ज

थोक मंडियों में दालों की महंगाई दर (-)31.05 फीसदी रही, जो मासिक आधार पर सितंबर महीने में (-) 24.26 फीसदी रही थी. वहीं, सब्जियों से जुड़ी महंगाई दर 36.61 फीसदी रही, जो कि मासिक आधार पर सितंबर महीने में 15.48 फीसदी रही थी. हालांकि, कोर महंगाई ने थोड़ी राहत जरूर दी है, यह 3 फीसदी से घटकर 2.9 फीसद रही है. र्इंधन से जुड़ी महंगाई दर 9.01 फीसदी से बढ़कर 10.52 फीसदी रही है.

1.63 फीसदी बढ़ी खाद्य पदार्थों की कीमतें

साथ ही, खाद्य पदार्थों से जुड़ी महंगाई दर में भी इजाफा देखने को मिला है. अक्टूबर महीने में यह 2.40 से बढ़कर 4.03 फीसदी रही है. साथ ही, प्राथमिक वस्तुआें से जुड़ी महंगाई दर 3.33 फीसदी रही, जो सितंबर महीने में मासिक आधार पर 0.15 फीसदी रही थी. वहीं, विनिर्माण क्षेत्र से जुड़ी महंगाई दर सितंबर के 2.72 फीसदी के मुकाबले अक्टूबर में 2.62 फीसदी रही है.

थोक बाजार में 127.04 फीसदी महंगा प्याज

मासिक आधार पर प्याज की महंगाई दर 127.04 फीसदी रही, जो सितंबर महीने के दौरान 79.78 फीसदी रही थी. वहीं, अक्टूबर महीने के दौरान गैर-खाद्य वस्तुआें से जुड़ी महंगाई दर (-)0.67 फीसदी रही, जो मासिक आधार पर सितंबर महीने में 2.20 फीसदी रही थी. वहीं, मासिक आधार पर चीनी की महंगाई दर 5.08 फीसदी रही, जो सितंबर महीने के दौरान 7.38 फीसदी रही थी.

सात महीने की ऊंचार्इ पर पहुंची खुदरा महंगार्इ दर

महंगे खाद्य सामान, विशेषकर के सब्जियों के दाम ने खुदरा महंगाई को सात महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिया है. अक्टूबर महीने में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 3.58 फीसदी रही है. सीपीआई (कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स) आधारित महंगाई दर सितंबर महीने में 3.28 फीसदी रही थी. इसका पिछला उच्चतम स्तर 3.89 फीसदी का रहा, जो इसी साल मार्च महीने में देखने को मिला था.

शहरी इलाकों के खुदरा बाजारों में 3.81 फीसदी रही महंगार्इ

वहीं, महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में कोर महंगाई दर 4.6 फीसदी से घटकर 4.5 फीसदी रही है. महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में शहरी इलाकों की खुदरा महंगाई दर 3.44 फीसदी से बढ़कर 3.81 फीसदी रही है. महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में ग्रामीण इलाकों की खुदरा महंगाई दर 3.15 फीसदी से बढ़कर 3.36 फीसदी रही. महीने दर महीने आधार पर अक्टूबर में ईंधन और बिजली की खुदरा महंगाई दर 3.92 फीसदी से बढ़कर 6.36 फीसदी रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें